Sudarshan Today
dindoriमध्य प्रदेश

जिलाध्यक्ष लोक सिंह धुर्वे ने मझगांव स्कूल में व्यवस्था की मांग की

सुदर्शन टुडे भास्कर पाण्डेय

एम.पी.हेड..

 

सुदर्शन टुडे, डिंडोरी, 18 अगस्त 2022, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के प्रदेश संगठन मंत्री हरेंद्र मार्को ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर शिक्षा विभाग एवं जिला प्रशासन का ध्यान जिले की गिरती हुई शिक्षा व्यवस्था पर ध्यान आकर्षित करवाने का प्रयास किया है। विज्ञप्ति में हरेंद्र मार्को ने कहा की शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हुए 2 माह से ज्यादा हो चुके हैं लेकिन इस आदिवासी बहुल डिंडोरी जिले में ज्यादातर स्कूल अपनी बुनियादी समस्याओं से जूझ रहे हैं और पूरी शिक्षा व्यवस्था चरमराई हुई है। कहीं पर विषयवार अध्यापक नहीं है तो अनेकों विद्यालय में अतिथि शिक्षकों के भरोसे काम चलाया जा रहा है। बच्चों का भविष्य बनाने वाले विद्यालय वर्षों से पूर्णकालिक शिक्षकों की पदस्थापना की राह देख रहे हैं, लेकिन नियुक्ति न होने से, पदस्थापना न होने से शिक्षा व्यवस्था और शिक्षा के स्तर में भारी गिरावट स्पष्ट महसूस की जा सकती है।

हरेंद्र मार्को ने कहा विशेषकर दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में हालात बद से बदतर हो गए हैं। कहीं शाला भवन जर्जर हालत में है तो कहीं पुस्तकालय सुचारू रूप से नहीं चल रहे हैं। विद्यालयों में नाम मात्र के शौचालय तो है लेकिन वह भी अनुपयोगी पड़े हुए हैं। इस स्थिति के कारण बालिकाओं को प्रतिदिन शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। हरेंद्र मार्को ने कहा गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने इसके पूर्व भी जिम्मेदार निर्वाचित प्रतिनिधियों और प्रशासन को इस संबंध में आगाह किया था लेकिन कोई कार्यवाही न होने से अव्यवस्था बरकरार है और छात्र उसी अव्यवस्था के बीच अपना अध्यापन कार्य कर रहे हैं। हरेंद्र में विज्ञप्ति में आगे कहा जिले की गिरती हुई शिक्षा व्यवस्था का मूल कारण विभिन्न शालाओं में पदस्थ वे शिक्षक है जिनका निवास डिंडोरी मुख्यालय है जहां से वे रोज आना जाना करते हैं और सारा समय आवागमन में खत्म हो जाता है। समस्याएं ज्यों कि त्यों बरकरार है नाही उनके निराकरण के लिए कोई पहल देखी जा रही है। इस संबंध में शिक्षा विभाग से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी भी उदासीनता पूर्ण रूप से जिम्मेदार है। छात्र हित में प्रशासन से अपेक्षा है कि वह बच्चों का भविष्य अंधकार में होने से बचाए और हर संभव आवश्यक कार्यवाही की जावे। जिलाध्यक्ष लोक सिंह धुर्वे ने मझगांव स्कूल में व्यवस्था की मांग की

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के जिला अध्यक्ष लोक सिंह धुर्वे ने जिला कलेक्टर को पत्र लिखकर हायर सेकेन्डरी स्कूल मझगाँव, विकास खण्ड समनापुर जहां छात्र छात्राओं की दर्ज संख्या 350 है और शिक्षक मात्र 2 परस्त है, शिक्षकों की कमी है। अतिथि शिक्षक 12 है पर विषयवार शिक्षक नहीं है। हायर सेकेन्डरी स्कूल में बालक – बालिकाओं के लिए शौचालय है लेकिन अनुपयोगी है पानी की समस्या है। हायर सेकेन्डरी स्कूल भवन नहीं है जो माध्यमिक शाला में संचालित है। माध्यमिक शाला भवन भी जर्जर है मरम्मत की आवश्कता है, लाइब्रेरी भवन नहीं है, प्रयोग शाला नहीं है साथ ही माध्यमिक शाला में शिक्षक नहीं है प्राथमिक शाला के शिक्षकों को संलग्न कर संस्था संचालित की जा रही है। जिला कलेक्टर से लोक सिंह धुर्वे ने हायर सेकेन्डरी स्कूल व माध्यमिक शाला मझगाँव की समस्याओं, शिक्षकों की पदस्थापना करवाने की मांग की है ताकि बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ न हो।

Related posts

होली पर मंदिर में होगा निशुल्क रंग गुलाल वितरण।

Ravi Sahu

वर्कशॉप का हुआ आयोजन

Ravi Sahu

दिवाली के बाद बुंदेलखंड में मौनिया नृत्य की टोलियां गांव गांव भ्रमण करते हुए अपनी कृष्ण भक्ति और प्रकृति पूजक सनातन परंपरा को दर्शाती हैं.

Ravi Sahu

पर्यटकों के लिए सबसे प्रिय एवं दार्शनिक स्थल भीलट देव नागलवाड़ी क्षेत्र 

asmitakushwaha

विधायक निधि से शिलमपुरा वार्ड मे हुए दो ट्यूबवेल, हर्षित ठाकुर ने ट्यूबवेल के कार्य का किया भूमिपूजन

Ravi Sahu

थाना राजपुर पुलिस ने ग्राम संगोदा नाले के पास से एक व्यक्ति को अवैध रुप से सट्टा अंक लिखते हुये पकड़ा जिसके कब्जे से 1220 रुपये नगदी जप्त।

Ravi Sahu

Leave a Comment