Sudarshan Today
देशमध्य प्रदेश

गांव के लोगों को गांव की भलाई के कार्य करना चाहिए-जंगल गांव के लोग ही बचा सकते है

कमिश्नर सुदर्शन टुडे शहडोल ब्यूरो आशीष नामदेव

 

 

 

शहडोल। कमिश्नर शहडोल संभाग श्री राजीव शर्मा ने कहा है कि गाव के लोगों को गांव की भलाई का काम करना चाहिए। गांव का विकास कैसे हो इस पर चिंतन करना चाहिए तथा गावं के विकास को मूर्त रूप देना चाहिए। कमिश्नर ने कहा कि गांव स्वच्छ एवं सुंदर और स्वस्थ्य हो इसके लिए गांव का पर्यावरण स्वच्छ होना चाहिए। गांव में स्वच्छ हवा होना चाहिए। कमिश्नर ने कहा कि स्वच्छ हवा हमें पौधे लगाने पर ही मिल सकती है। उन्होंनें कहा कि गांव के हर व्यक्ति को कम से कम 5 से 7 पेड़ लगाना होगा तथा पेड़ांे की सुरक्षा करनी होगी। कमिश्नर ने कहा कि पेड़ों से हमारा जीवन सुरक्षित रहेगा हमे शुद्ध, स्वच्छ ऑक्सीजनयुक्त प्राणवायु मिलेगी। कमिश्नर ने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि वह पौधे लगाए तथा उनकी सुरक्षा करें। कमिश्नर शहडोल संभाग श्री राजीव शर्मा ने आज शहडोल जिले के तहसील जयसिंहनगर के ग्राम बनचचर में वन विभाग द्वारा आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित समारोह को सम्बोंधित कर रहे थें। समारोह में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डीसी सागर, वन मण्डलाधिकारी गौरव चौधरी, तहसीलदार श्रीमती मीनाक्षी बंजारे सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहें।

कमिश्नर नेे कहा कि गांव को जितना अच्छा बनाएगें उतना अच्छा ही आपका जीवन होगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा आगे बढने का एक तरीका है, जो विद्यार्थी पढता है वह उन्नति करता है। उन्होंने कहा कि सभी अभिभावक अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाएं। समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री डीसी सागर ने कहा कि हर्ष का विषय है कि आज वन विभाग द्वारा वनों को संरक्षित एवं सुरक्षित रखने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। उन्होंने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा है कि जंगल हमे जीवन देता है उसे बर्बाद नही करें, पेड़ लगाए और पेड़ों की सुरक्षा करें। उन्होंने कहा कि वन विभाग द्वारा कार्वेट फाउण्डेशन के माध्यम से लगभग 100 हेक्टेयर क्षेत्र में पौधरोपण का कार्य कराया जा रहा है और अच्छी शुरूआत है। उन्हांेने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण हो रहे है इस अवसर पर हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है इसमें सभी ग्रामीण अपनी भागदारी सुनिश्चित करें अपने घरों में झंडा संहिता का पालन करते हुए ध्वजारोहण करें। उन्होंने कहा कि ध्वजारोहण के लिए नये नियम लागू हुए है। जिसके के तहत अब सभी राष्ट्रीय तिरंगा अपने घरों में फहरा सकते है। अब झंडा दिन और रात में भी फहराया जा सकता है। समारोह में वन मण्डलाधिकारी श्री गौरव चौधरी ने बताया कि वन विभाग द्वारा हरियाली महोत्सव के अंतर्गत पौधरोपण का कार्य कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जंगलों को बचाना जरूरी है, इसके लिए सभी ग्रामीण पौधरोपण के पवित्र कार्य में अपनी भागदारी सुनिश्चित करें। इस अवसर पर सामाजिक संस्था, कार्वेट फाउण्डेषन के श्री ज्ञानेन्द्र सिंह द्वारा बताया गया कि कार्वेट फाउण्डेशन बाधवगढ टाइगर रिर्जव, संजय टाइगर रिर्जव में लोगो को वनों के प्रति जागरूक करने का अभियान चलाया है । वहीं बंनचचर जमुनिया, हर्दुआ एवं अन्य गांवों में 100 हेक्टेयर भूमि में लगभग 80 हजार पौधों का रोपण किया है। उन्होंने कहा कि कार्वेट फाउण्डेशन द्वारा रोपित पौधे आज पेड़ बन चुके है जिनके दस्तावेज आज हम वन विभाग को हस्तांतरित कर रहे है।

इस अवसर पर कमिश्नर ने ग्रामीणों की समस्याए सुनी तथा उनके निराकरण के निर्देष अधिकारियों को दिए। कमिश्नर राजीव शर्मा एवं अतिरिक्त पुलिस महानिदेषक डीसी सागर ने पौधरोपण किया।

Related posts

भाजपा ने की पत्रकार वार्ता जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र सिकरवार गुना विधायक गोपी लाल जाटव ने बीस सालों में किए गए विकास कार्यों का किया बखान

Ravi Sahu

खरगोन पुलिस द्वारा धारा 39 आबकारी एक्ट मे तथा एक्सीडेंट के प्रकरण मे फरार आरोपी गिरफ्तार

Ravi Sahu

कोल्हापुर से कटनी आ रहे मजदूरों को गृह ग्राम भेजने अधिकारियों की लगी ड्यूटी

Ravi Sahu

किसानों की चिंता छोड़ अपनी छवि चमकाने में लगे है मुख्यमंत्री चौहान, अतिव्रष्ठी से पीड़ित किसानों की पीड़ा को लेकर कांग्रेस आंदोलित,रैली निकाल कर दिया ज्ञापन

Ravi Sahu

जिले में बढ़ रही लंपी से ग्रसित गोवंश की संख्या में इजाफा हो रहा है

Ravi Sahu

कुन्बी समाज संगठन भैंसदेही का कन्यादान महोत्सव 14 को

Ravi Sahu

Leave a Comment