Sudarshan Today
देशमध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश : सरपंच का तुगलकी फरमान, नाबालिग की कराई दुगुनी उम्र की महिला से शादी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्रदेश के जिले सिंगरौली से अजीबोगरीब मामला सामने आया है, जहां एक पिता ने बाल आयोग, एसपी सिंगरौली एवं अन्य कई फॉर्म में गुहार लगाते हुए बताया की गांव के सरपंच ने जात से बाहर निकालने की धमकी देते हुए उसके 16 साल के पुत्र की शादी 32 साल की तलाकशुदा महिला से करा दी है। वह महिला उसे अपना पति बताकर छोड़ने के लिए तैयार नहीं है।मामले को संज्ञान में लेते हुए बाल आयोग ने सिंगरौली के एसपी, पुलिस, सरपंच और महिला के खिलाफ प्रकरण दर्ज करने निर्देश दिए हैं। वहीं महिला एवं बाल विकास विभाग को पत्र लिखकर किशोर की शादी शून्य करने के दिशा निर्देश दिए हैं।

बाल आयोग के सदस्य बृजेश चौहान ने बताया कि मामले में नाबालिग किशोर के संबंध में सरपंच सहित नाबालिग की शादी कराने के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ जेजे एक्ट के तहत मामला दर्ज करने के और नाबालिग की शादी शून्य कराने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग को दिशा निर्देश दिए हैं।

 

चौहान ने बताया कि उनके पास एक नाबालिग के पिता ने शिकायत की है, जहां बताया गया कि सिंगरौली के खुटार ग्राम के दक्षिण टोला निवासी नाबालिग किशोर से गांव के सरपंच बाल मुकुंद सिंह फरमान जारी कर जबरदस्ती नाबालिग की शादी दोगुनी उम्र की तलाकशुदा महिला से करा दी है।

शादी नहीं करने पर सरपंच ने फरमान जारी किया था कि लड़का यदि महिला को पत्नी रूप में स्वीकार नहीं करता तो उसे जात से बहिष्कृत कर दिया जाएगा। जिसके बाद से अब महिला और उसके परिजन उसके बेटे को अकेला नहीं छोड़ रहे हैं।

Related posts

रतनपुर जनपद क्षेत्र के ग्रामीण रोड़ बिजली से हो रहे परेशान रोड़ नही तो वोट नहीं का नारा लगाते पहुंचे तहसील कार्यालय

Ravi Sahu

दुष्कर्म के आरोपी के खिलाफ अल्प संख्यक विकास कमेटी ने राष्ट्रपति के नाम दिया ज्ञापन।

Ravi Sahu

*मुख्यमंत्री द्वारा आउटसोर्स कर्मचारियों को अभद्र टिप्पणी कहने पर विद्युत कर्मचारियों ने जताया विरोध

Ravi Sahu

खंडवा सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल से भीकनगांव विधानसभा को लेकर मनोज मोरे ने की मुलाकात

Ravi Sahu

अवैध शराब के साथ धराए तीन आरोपी

Ravi Sahu

110 विद्यार्थियों को साइकिल वितरित 84 विद्यार्थियों के खातों में डले 4500 रुपए

Ravi Sahu

Leave a Comment