Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

पीएम नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को पलीता लगा रही नगर परिषद।

गंदगी के ढेर पर बैठकर स्वच्छता अभियान की रेटिंग पार करने के प्रयासो में लगी नगर परिषद।

संवाददाता। सुदर्शन टुडे सिलवानी

सफाई व्यवस्था पर प्रति माह हो रहे है लाखो रुपए खर्च।    स्वच्छता की अपील के फ्लेक्स लगवा व दीवार पेंटिग करवा कर नगर परिषद

थपथपा रही अपनी पीट। जिम्मेदार बे खबर। निकाए चुनाव में सत्तारुढ़ दल को भुगतना पड़ सकता है नुकसान।

सिलवानी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को नगर परिषद द्वारा निरंतर पलीता लगाया जा रहा है। प्रतिमाह सफाई व्यवस्था के नाम पर लाखो रुपए खर्च किए जा रहे है। लेकिन नगर की हालत बद से बदतर हो रही है। गंदगी से लबालब भरी नालियांए सडक़ो पर लगे कचरे के ढेर विधानसभा मुख्यालय की दर्द भरी दास्तां को बयां कर रहे है। लेकिन इन सब के बावजूद भी जिम्मेदार बेखबर बने हुए है। आगामी माह में होने वाले निकाए चुनावों मेें नगर परिषद के नगर बिरोधी क्रियाकलाप नागरिको में असंतोश का कारण बन सकते है। बल्कि सत्तारुढ़ भाजपा के पार्षद प्रत्याशियों के लिए परेशानी का कारण भी बन सकते है।

15 वार्डो में विभाजित नगर की सडक़े व गलियां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को मुंह चिढ़ा रही है। नगर की नालियां गंदगी से लबालब भरी हुई है। सडक़ो पर लगे कचरे के ढेर नप के सफाई दावे को मुंंह चिढ़़ा रहे है। नागरिको का कहना है कि मुख्य मार्गो पर ही सफाई की जाती है। जबकि गलियों में सफाई के नाम पर कभी कभार ही सफाई की औपचारिकता की जाती है। हालांकि नागरिक को सफाई कराए जाने को लेकर अनेको बार नगर परिषद के जिम्मेदारो से निवेदन करना पड़ता है बावजूद भी सडक़ो व नालियो की सफाई नही कराई जाती है।

गंदगी से फैल सकती है बीमारियां

गंदगी से लबालब भरी नालियो का गंदा पानी सडक़ो पर फैल दलदल में तब्दील हो रही है। सडक़ो पर गंदा पानी फैलने से मच्छरो का प्रकोप बढ़ रहा है। लोगो के ऊपर भिनभिनाते मच्छरो से संक्रामक बीमारी फैलने का अंदेशा बना हुआ है। नगर की गलियां भी कचरे के ढेर से महफूज नही है। अनेको स्थानो पर फैला कचरा नागरिको के लिए परेशानी का कारण बन रहा है।

लाखो रुपए प्रतिमाह होते है खर्च

लाखो रुपए नगर परिषद के द्वारा खर्च किए जा रहे है। 10 से अधिक वाहन सफाई कार्य में लगे हुए है। जवकि 50 से अधिक सफाई कामगार नगर परिषद के पास है। हाल ही में सफाई कार्य के लिए करीब 5 अतिरिक्त सफाई कामगार को नियुक्त किया जाना बताया जा रहा है। लेकिन इन सब के बावजूद भी सफाई के नाम पर नगर में गंदगी पसरी हैं। सफाई कार्य में लगे वाहनो व सफाई कामगारो आदि पर प्रतिमाह करीब 5 लाख से अधिक की राषि व्यय की जा रही है। लेकिन इसके बाद भी तहसील मुख्यालय गंदगी के ढेर पर बैठा हुआ है।

नही होती सफाई कार्य की मानीटरिंग

नगर के 15 वार्डो मे ंप्रतिदिन नालियों व सडक़ो की सफाई किए जाने का दावा नगर परिषद के द्वारा किया जा रहा है। लेकिन स्थिति दावे से एक दम उलट पुलट है। नगर की सफाई किस तरह हो रही है । इसकी मानीटरिंग नही की जा रही है। नागरिको का कहना है कि सीएमओ के द्वारा कभी भी सफाई व्यवस्था की मानीटरिंग नही की जा रही है। राजनैतिक कार्यक्रर्मो को छोड कर सीएमओ को कभी भी नगर में भ्रमण करते हुए नही देखा गया । और ना ही आम जनता के बीच ही देखा गया । सफाई कार्य की जिम्मेदारो के द्वारा मानीटरिंग ना की जाने से स्वच्छ भारत अभियान नगर में दम तोड़़ चुका है।

फ्लेक्स व दीवार पेंटिग से नप कर रही स्वच्छता की अपील

पीएम नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने व स्वच्छता अभियान में नगर को स्वच्छता की रेटिंग में नंबर वन पर लाने के लिए नगर परिषद चौक चौराहो पर स्वच्छता की अपील करते फ्लेक्स व सरकारी भवनो पर स्वच्छता की दीवार पेंटिग करा कर नगर को स्वच्छ भारत अभियान में सिरमौर बनने का सपना देख रही है। व अपनी जिम्मेदारी को पूर्ण समझ रही है।

स्वच्छता की बजाए खरीदी पर ध्यान

नगर को स्वच्छ बनानेए सडक़ो व नालियो की सफाई कराने के साथ ही क्षतिग्रस्त हो चुकी सडक़ो नालियों की मरम्मत कराने को लेकर नगर परिषद के जिम्मेदार अधिकारी गंभीर नही है। नागरिक परेशान है। लेकिन स्वच्छता सहित अन्य मदो में सामग्री की खरीदी किए जाने को लेकर नप के द्वारा सक्रियता दिखाई जा रही है। बताया जा रहा है बीते दो सालों में स्वच्छता सहित अन्य सामग्री नप के द्वारा खरीदी गई। खरीदी कार्य पर लाखो रुपए खर्च किए जा चुके है। सूत्रो की माने में खरीदी कार्य में संबंधितो को कमीशन व्यापक पैमाने पर मिलता है। जिस कारण खरीदी पर अधिक फोकस किया जाता है। हालिया दिनो में भी लाखो रुपए की खरीदी की गई। इस खरीदी में भी नगर सरकार पर उंगलियां उठ रही है। यदि प्रशासन निष्पक्ष एजेंसी से बीते दो सालो में हुई खरीदी की जांच करावे तो कमीशन का खेल उजागर हो सकता है। नागरिको ने प्रशासन से मांग की है कि नगर परिषद के क्रियाकलापो ंकी जांच करा कर स्वच्छ भारत अभियान में लापरवाही बरतने वालो पर कार्रवाही कर नगर को स्वच्छ बनाया जावे ।

Related posts

अध्यापक शिक्षक संयुक्त मोर्चा के द्वारा 11 जून को निकाली जाएगी रैली

Ravi Sahu

**पुलिस ने चेकिंग कर काटा 14 वाहनों का चालान, 4500रू का लगाया अर्थदंड

Ravi Sahu

जनहितैषी निर्णय, नपाध्यक्ष श्री प्रिंस राठौर की पहल रंग लाई – नगर में असहनीय बदबू का कारण बनी हड्डी मिल 10 दिन रहेगी बंद – अब बदबू न फैले इसके किये जायेंगे पुख्ता इंतजाम

Ravi Sahu

((व्यय लेखे का आंकलन पूर्ण गंभीरता से करें – व्यय प्रेक्षक श्री मिश्रा))

Ravi Sahu

बालीपुर धाम नगर ओर ग्रामीण क्षेत्रों में शीतला सप्तमी व्रत महिलाओं ने राजू देवड़ा जिला रिपोर्टर बालीपुर धाम

Ravi Sahu

इकाई पथरिया द्वारा संगोष्ठी कार्यक्रम कर नवीन कार्यकारणी घोषणा

Ravi Sahu

Leave a Comment