Sudarshan Today
khargon

पंचायत चुनाव की घोषणा बाद प्रभावी आचार संहिता ने सैकड़ों ग़रीब बेटियों के अरमानों पर पानी फेर दियाहैं

सुदर्शन टुडे न्यूज़ ब्यूरो चीफ खरगो लालू जामलकर की रिपोर्ट

चुनाव के मद्देनजर
आयोग के निर्देश बाद सरकारी आयोजनों पर पाबंदी लगाई गई है। इस पाबंदी के चलते मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत होने वाला सामूहिक विवाह आयोजन भी खटाई में पड़ गया है। बताया जा रहा है कि खरगोन जिला मुख्यालय पर कपास मंडी परिसर में 1 जून 2022 यानी आज रजिस्टर्ड 600 जोड़ो का सामूहिक विवाह मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में होना था। पंचायत चुनाव को लेकर लगी आचार संहिता के बाद कई गरीब परिवारों पर मुसीबत आ पड़ी है। बताया जा रहा है कि ऐसे कई गरीब परिवार है जहां गणेश पूजन और बेटी की हल्दी रस्म हो चुकी थी। हिन्दू धर्म के मुताबिक़ बेटी को हल्दी लगने के बाद शादी समारोह को रोकना अशुभ माना जाता है। ऐसे सैकड़ों परिवार है जहां प्रारंभिक रस्म पूरी हो चुकी थी। अब आचार संहिता के चलते मुख्यमंत्री कन्यादान योजना विवाह आयोजन पर रोक से गरीब परिवारों पर आफ़त टूट पड़ी है। बेटी के हाथ पीले करने के लिये किसी गरीब पिता ने अपना घर गिरवी रखा है तो किसी ने कर्ज लेकर बेटी को घर से विदा करने के लिये अपना सबकुछ दांव पर लगा दिया है।
जानकारी के मुताबिक वर्तमान में पंचायत चुनावों को लेकर निकाय क्षेत्र को छोड़कर जनपद क्षेत्रों में ही आदर्श आचार संहिता प्रभावी है। लेकिन सामूहिक विवाह के इस सरकारी आयोजन में सम्मिलित अन्य जिलों के साथ ही खरगोन जिले के जनपद क्षेत्रों के जोड़ों का पेंच फंस गया है। जिले के निकाय क्षेत्रों के जोड़ों की बात करें तो उनकी संख्या सिर्फ 11 बताई जा रही है।

Related posts

खरगोन कलेक्टर एसपी ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

asmitakushwaha

नव निर्वाचित युवा जनप्रतिनिधि बनाएंगे गांव का मास्टर प्लान

Ravi Sahu

खरगोन जिला मुख्यालय मैं सेवालाल जी महाराज के 284 जन्म उत्सव कार्यक्रम,का आयोजन

Ravi Sahu

चुनावों के बीच अवैध हथियारों की बड़ी खैप तस्करी से पहले चढ़ी पुलिस के हत्थे दो अलग- अलग कार्रवाई में 23 पिस्टलें बरामद, दो गिरफ्तार, दो फरार

Ravi Sahu

सीएम के कहने पर खरगोन कलेक्टर ने राहुल को प्रदान की 10 हजार रुपये की मदद

Ravi Sahu

अवैध शराब के खिलाफ आम्बकरी विभाग की लगातार कार्यवाही जारी

Ravi Sahu

Leave a Comment