Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

शनि जयंती पर भगवान का किया गया विशेष भव्य श्रंगार।

संवाददाता। सुदर्शन टुडे सिलवानी

सिलवानी ।। शनि जयंती अमावस्या के अवसर पर भगवान शनि देव महाराज के बजरंग चौक चौराहा चौकी स्थित मंदिर को भव्यता के साथ सजाया गया । जहां पर सुबह 4:00 बजे से ही अभिषेक किया गया। सभी भक्तजनों के द्वारा सुबह 7:00 बजे से खीर प्रसादी का वितरण भी किया जा रहा है। जिसमें सभी धर्म प्रेमी बंधु उपस्थित होकर धर्म लाभ उठा रहे हैं। जैसा कि आज कई वर्षों के बाद ऐसा शुभ संयोग शनिचरी अमावस्या का आया है। जिसमें सभी धर्म प्रेमी बंधु भगवान शनि देव के दर्शन कर लाभ ले रहे हैं! पंडित सुमित जोशी ने बताया यह इस बार शनि जयंती पर 30 साल बाद विशेष संयोग बन हुआ है!

शास्त्र में शनि देव का विशेष महत्व है. ऐसा माना जाता है कि शनि देव न्याय के देवता हैं. शनिदेव लोगों को उनके कर्मों के हिसाब से फल देते हैं. शनिदेव अच्छे कर्म वालों को अच्छे फल व बुरे कर्म वालों दंडित करते हैं. ऐसा माना जाता है, कि शनि देव की कृपा जिस पर होती है, उसे राजा से रंक बनने में देर नहीं लगती है. वहीं जिसके ऊपर शनि देव की बुरी नजर पड़ जाती है. उसका सर्वनाश हो जाता है. शनि जयंती पर शनि देव की पूजा का विशेष महत्व है. ऐसा माना जाता है जो व्यक्ति शनि जयंती के दिन व्रत रख कर शनि देव की विशेष रुप से पूजा करता है उस पर शनि देव की कृपा प्राप्त होती है. मान्यता है कि ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि को शनि देव का जन्म हुआ था. इसलिए ज्येष्ठ माह की अमावस्या को शनि जयंती के रूप में मनाया जाता है. इस बार शनि जयंती 30 मई को पडी़ है!

पंडित सुमित जोशी बताया कि

इन चीजों का करें दान

शनि जयंती के दिन दान का विशेष महत्व है. शनि जयंती के दिन काले तिल, काले वस्त्र, काले उड़द और भोजन का दान करना बहुत शुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन किए दान से शनि की महादशा का प्रभाव कम हो जाता है. शनि देव को प्रसन्न करने के लिए आप गरीबों को अपने सामर्थ्य अनुसार दान कर सकता है.

Related posts

मारुगढ़ मंदिर में पांच लाख की लागत से बनेगा सीसी रोड ग्राम पंचायत ने किया भूमि पूजन

Ravi Sahu

स्कूलों में आयोजित की गई प्रदेश के गौरव लोकनृत्य और जननायकों पर केन्द्रित प्रतियोगिताएं  

Ravi Sahu

बहेरा निवासी तीरथ सिह पिता सेतराम राठौर के मकान मे आग लगने से गृहस्थी का सामान सहित किराना दुकान जलकर राख

asmitakushwaha

स्वच्छ भारत मिशन जनपद स्तर गोगावा में स्वच्छ ग्रहियो का एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित

Ravi Sahu

युवा कांग्रेस ने अतिशबाजी कर जश्न मनाया राहुल गांधी की सजा पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा रोक लगाए जाने की खुशी में 

Ravi Sahu

रियासी इलाके में भूसा भंडारण से जान माल को खतरे की आशंका

Ravi Sahu

Leave a Comment