Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

प्रभारी मंत्री डॉ चौधरी ने आष्टा अस्पताल में निर्मित ऑक्सीजन प्लांट का किया लोकार्पण

प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने के लिए सरकार निरंतर काम कर रही हैं- प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी

सुदर्शन टुडे संवाददाता दिनेश तिवारी सीहोर

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी और आष्टा विधायक श्री रघुनाथ सिंह मालवीय ने आष्टा अस्पताल में निर्मित ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया। इस प्लांट के चालू हो जाने से शिशु वार्ड तथा प्रसूति वार्ड के 40 बिस्तरों को ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित हो जाएगी। यह ऑक्सीजन प्लांट यूनिसेफ के सहयोग से लगाया गया है और इसकी क्षमता 150 एलएमपी है।

ऑक्सीजन प्लांट के लोकार्पण अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा निरंतर काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि जहां प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की आवश्यकता है वहां बनाने का काम किया जाएगा और सरकारी अस्पतालों कि सेवाओं को बेहतर किया जा रहा है। ताकि सरकारी अस्पताल में आने वाले सभी मरीजों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं मिल सके। उन्होंने कहा कि हमने ग्रामीण क्षेत्रों में सीएचओ नियुक्त किए हैं तथा इन्हें जिला अस्पताल से जोड़ा गया है। ताकि ग्रामीण अंचलों में रहने वाली जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के साथ ही विशेषज्ञ चिकित्सक से चिकित्सकीय परामर्श मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अनेक नगरों एवं ग्रामीण स्वास्थ केंद्रों को टेलीमेडिसिन के माध्यम से जिला, राज्य तथा एम्स के साथ ही दिल्ली, कोलकाता, बॉम्बे जैसे महानगरों के विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं उपलब्ध कराने की समुचित व्यवस्था की है।

चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में पूरे प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है। नगरीय क्षेत्रों में लगभग 25000 आबादी में संजीवनी क्लीनिक खोले जा रहे हैं। भोपाल में कुछ क्लीनिक शुरू भी को गए हैं। उन्होंने कहां की ग्रामीण क्षेत्रों में भी संजीवनी क्लीनिक खोलने का काम किया जा रहा है। कई स्थानों पर इनके निर्माण का काम शुरू भी हो गया है। डॉ चौधरी ने बताया कि प्रदेश में 263 स्वास्थ संस्थाएं शुरू करने का काम स्वीकृत किया गया है , इसमें कुछ संस्थाओं के काम शुरू भी हो गए हैं। कार्यक्रम में आष्टा विधायक श्री रघुनाथ सिंह मालवीय ने कहा कि इस प्लांट के चालू होने से ऑक्सीजन की अन्यत्र निर्भरता समाप्त हो जाएगी और अस्पताल आने वाले क्षेत्र के मरीजों को इसका लाभ मिलेगा।

प्रभारी मंत्री ने आष्टा के अस्पताल का किया निरीक्षण 

मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के चिकित्सकों को दिए निर्देश

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने आष्टा के अस्पताल का उपचारत मरीजों से संवाद कर उनका हाल चाल जाना। प्रसूताओं को समय पर एंबुलेंस उपलब्धता , समय पर भोजन एवं अन्य पोषण आहार के संबंध में जानकारी ली।  साथ ही सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ उन्हें प्राप्त के संबंध में भी जानकारी ली।  प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी ने उपस्थित सिविल सर्जन एवं चिकित्सकों को अस्पताल में आने वाले मरीजों को बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

Related posts

सरपंच,सचिव,सब इंजीनियर, एसडीओ व जनपद सीईओ गणेश पांडे पर सड़क निर्माण की राशि हड़पने के आरोप

asmitakushwaha

एक परमात्मा दूजा कोई नहीं। रामदेव जी के अवतार में भगवान ने जन्म लिया

Ravi Sahu

*राजपूर नगर में आज वार्ड 11 सहित अन्य स्थानों पर शिविर का किया आयोजन नागरिकों ने जमा किए अपने आवेदन।*

Ravi Sahu

खरगोन जिले की झिरनिया ब्लॉक की पहाड़ी अंचल स्कूलों का निरीक्षण भाजपा उपाध्यक्ष जयसवाल ने किया

Ravi Sahu

आगामी होली पर्व को शान्तिपूर्ण, सकुशल एवं सौहार्दपूण वातावरण में सम्पन्न कराए जाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी गौरांग राठी ने पीस कमेटी की हुई बैठक 

Ravi Sahu

प्रधानमंत्री आवास में अपने परिवार के साथ खुशी-खुशी रह रहे हैं कमल सिंह

Ravi Sahu

Leave a Comment