Sudarshan Today
Other

दो ग्रामों के मतदाताओं ने किया मतदान का बहिष्कार अधिकारियों की समझाइश के बाद किया मतदान

सुदर्शन टुडे गंजबासौदा (नितीश कुमार)।

जनपद की ग्राम पंचायत महागौर के ग्राम कानी खेड़ी में पठार क्षेत्र के निवासियों ने लोकसभा निर्वाचन हेतु मंगलवार को मतदान के बहिष्कार का फैसला लिया। रहवासियों ने

सड़क, बिजली, पानी जैसी मूलभूत सुविधायें न मिलने के चलते उपरोक्त फैसला लिया। का अभाव होने की वजह से ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार, लिया वोट न देने का फैसला लिया। पठार बस्ती में करीब 40 परिवार निवासरत है और करीब 175 वोटर है। जिसमें पुरुष महिला बुजुर्ग नव मतदाता है।

 

युवा मतदाता बस्ती निवासी अंकित बैरागी व पवन शिल्पकार ने बताया कि हमारी मुख्य मांग सड़क की है कई बार शासन प्रशासन को अवगत करा चुके हैं परंतु इसके बाद भी सड़क नहीं बनाई जा रही है। ग्राम कानी खेड़ी से बस्ती तक की दूरी 2 किलोमीटर की है वहीं बीच में एक नाला और पाराशरी नदी पड़ती है, बरसात के दिनों में बस्ती वासियों को लंबा चक्कर लगाकर रेलवे लाइन से होते हुए नगर गंजबासौदा में आना पड़ता है। रामरतन सिलावट कहना है कि यह बस्ती मजदूर वर्ग के परिवारों की है बरसात के दिनों में 15 – 20 दिन तक मजदूरी के लिए नहीं जा पाते हैं रोजी-रोटी की समस्या आ जाती है। बस्ती के बुजुर्ग चुन्नीलाल ने बताया कि ग्राम कानी खेड़ी के पठार क्षेत्र में यह बस्ती लगभग 40 वर्ष पूर्व अस्तित्व में आई और हम सभी विगत 40 वर्षों से बिजली, पानी, सड़क जैसी मूलभूत समस्याओं से जूझ रहे हैं। बस्ती की 85 वर्षीय बुजुर्ग महिला पार्वती बाई ने बताया कि बस्ती की गलियों का सीसीकरण नहीं हुआ है पहुंच मार्ग भी कच्चा है। बीमार होने पर अस्पताल नहीं जा पाते हैं, बस्ती में कुटीर शौचालय की योजनाओं का लाभ नहीं मिला है। हमारे बच्चों का भविष्य अंधकार में है। ऐसे में हम वोट क्यों दें और किस लिए दें ? जबकि हमारी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। तो वही पहली बार मतदाता सूची में नाम आने वाले नव मतदाता रिषी शिल्पकार सहित लगभग 18 से 20 नव मतदाताओ ने भी अपने बड़े बुजुर्गों के फैसले का सम्मान करते हुए वोट न करने का फैसला लिया।

 

जनप्रतिनिधि और अधिकारी पहुंचे मौके पर

 

मतदान के बहिष्कार की सूचना मिलने पर पूर्व मंडी अध्यक्ष एवं भाजपा नेता नरेंद्र सिंह रघुवंशी गुड्डा बस्ती में पहुंचे और ग्रामीण जनों से बातचीत कर उन्हें मतदान करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि मतदान करना ना करना व्यक्ति का मौलिक अधिकार है और यह स्वविवेक पर निर्भर है। तो वही एसडीएम विजय राय के निर्देश पर जनपद सीईओ भगवान दास राजपूत बस्ती में पहुंचे और रहवासियों को समझाया व आश्वस्त किया कि आपकी मांगों के शीघ्र निराकरण हेतु प्रयास किया जाएगा। समझाइश और आश्वासन के बाद ग्रामीण जन मतदान करने के लिए राजी हुए।

 

पुल नहीं बनने से किया चुनाव का बहिष्कार

 

तहसील के ग्राम पंचायत बरखेड़ा अंर्तगत ग्राम डफरयाई के ग्रामीणों ने भी पुल नहीं बनने से किया मतदान का बहिष्कार। सूचना पर

तहसीलदार, जनपद सीईओ, थाना प्रभारी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को मतदान करने के लिए समझाइश दी। आश्वासन के बाद माने ग्रामीण, 11 बजे से पुनः शुरू हुआ मतदान।

Related posts

बीजेपी और AAP में कांटे की लड़ाई, क्या किंगमेकर बनेगी कांग्रेस?

Ravi Sahu

श्रीमद भागवत कथा का जलबिहार के साथ हुआ समापन 

Ravi Sahu

सरकार से टैक्स चोरी कर टोलप्लाज़ा में बने साइड व बाइक लाइन से निकल रहे कमर्शियल ट्रक और वाहन

Ravi Sahu

लोकेशन शमशाबाद शमशाबाद में आयोजित जन दर्शन यात्रा में मप्र और असम राज्य के मुख्यमंत्री शामिल हुए, आमजनों ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया

Ravi Sahu

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हरसूद में निःशुल्क नेत्र जाँच शिविर सम्पन्न शिविर में 110 मरीजों की कि गई जांच

Ravi Sahu

खरगोनशहर में रेत के अवैध भंडारण पर ताबड़तोड़ कार्यवाही

Ravi Sahu

Leave a Comment