Sudarshan Today
baitul

खामोश दुनियां में जागरूकता और सतर्कता की दस्तक सायबर अपराध और महिला संबधित रोगों के प्रति जागरूक हुए मुक बधिर

सुदर्शन टुडे समाचार बैतूल

बैतूल। ताप्ती बधिर विकास कल्याण संघ द्वारा आज नेहरू युवा केंद्र बैतूल में महिला सशक्तिकरण दिवस का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुक बधिर बालिकाएं, युवतियां और महिलाएं शामिल हुई। इस दौरान विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन भी किया गया विजेताओं को अंत में पुरस्कृत किया। इस विशेष कार्यक्रम में सायबर सेल प्रभारी कविता नागवंशी, महिला रोग विशेषज्ञ डॉ दीप्ति राठी, समाजसेवी मीरा एंथोनी, ताप्ती बधिर विकास कल्याण संघ की संरक्षक नेशनल यूथ अवॉर्डी गौरी पदम, ब्यूटीशियन कल्पना गढ़ेकर और योगेश गढेकर, संघ के अध्यक्ष सोमेश्वर, सचिव राजेश खातरकर,उपाध्यक्ष सुषमा मालवीय और सहसचिव समीसा कुमरे,कोषाध्यक्ष सचिन सराटकर, सदस्य प्रतिभा धुर्वे नेहरू युवा केंद्र से तुषार यादव विशेष रूप से मौजूद रहे। इस कार्यक्रम में भोपाल, नर्मदापुरम एवं छिंदवाड़ा से भी मुक बधिर युवतियों ने शिरकत की। स्वागत उद्बोधन में संस्था की आशा खातरकर ने सभी अतिथियों का साइन लैंग्वेज में स्वागत किया।इस दौरान अतिथियों का पुष्पगुच्छ और बैच लगाकर सम्मान किया गया।
खामोश दुनियां को सायबर क्राइम से सावधान रहने दी समझाइश
कार्यक्रम में सायबर सेल प्रभारी कविता नागवंशी ने सायबर फ्रॉड, ओटीपी, क्लोनिग, लिंक, शेयरिंग, फ्रॉड कॉलिंग जैसे कई सायबर अपराधों के प्रति मुक बधिर महिलाओ को जागरूक किया। डिस्प्ले के माध्यम से मोबाइल यूजर्स को क्या करना चाहिए और क्या नही करना चाहिए यह समझाइश भी संकेत और इशारों से दी। उनकी बातो को साइन लैंग्वेज की मदद से अन्य मुक बधिर युवतियों तक पहुंचाने का प्रयास भी सफलतापूर्वक एक 14साल की बालिका कीर्ति मालवीय ने किया।
कैंसर एवं महिला संबंधित रोगों की दी जानकारी
महिला रोग विशेषज्ञ डॉ दीप्ति राठी ने इस अवसर पर मुक बधिर महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर, गर्भाशय के कैंसर सहित अन्य महिला संबधित रोगों के संबंध में जानकारी दी। बीमारियों को प्रायमरी स्टेज पर ही उपचारित करने के लिए जागरूक होना जरूरी है। समाजसेवी मीरा एंथोनी ने कहा महिलाए अपने स्वास्थ्य की चिंता कम करती है,किसी भी तरह की तकलीफ होने पर लापरवाही नही करनी चाहिए।कार्यक्रम को सफल बनाने में ताप्ती संघ की टीम के अलावा नेहरू युवा केंद्र के स्वयं सेवकों का भी सहयोग रहा। कोषाध्यक्ष सचिन सराटकर,सह सचिव श्रीमती समीसा कुमरे, सदस्य प्रतिभा धुर्वे सहित पूरी टीम मौजूद थी।

Related posts

खून से संविदाकर्मियों ने सीएम को लिखा पत्र

Ravi Sahu

ग्राम पंचायत वडाली के ग्रामीण करेंगे लोकसभा चुनाव का बहिष्कार

Ravi Sahu

राष्ट्रीय हिन्दू सेना की ज़िला बैतूल में संगठन के ज़िला अध्यक्ष बने अनुज राठोर 

Ravi Sahu

मुलताई CMO ने की सेवानिवृत कर्मचारी के साथ गाली गलौच थाने में हुई शिकायत, जाने क्या है मामला

Ravi Sahu

पार्क में गंदगी फैलाने वालों एवं अवैध गतिविधियों पर सीसीटीवी कैमरों से हो रही निगरानी

Ravi Sahu

कमलनाथ का बेटा बनेगा सांसद,जनता के बच्चे बजायेंगे ढोल,चरायेगे ढोर:-बबला शुक्ला

rameshwarlakshne

Leave a Comment