Sudarshan Today
ganjbasodaमध्य प्रदेश

अरणि मंथन कर वैदिक मंत्रों से प्रकट अग्नि को भट्टियों में कराया वास आश्रम तक ऑटो रिक्शा यूनियन ने कम किया किराया

सुदर्शन टुडे गंजबासौदा (नितीश कुमार)।

वेत्रवती घाट स्थित नौलखी आश्रम पर आयोजित होने जा रहे विराट प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के प्रारंभ होने में मात्र दो दिन शेष रह गए हैं लेकिन तीर्थ क्षेत्रों से साधु संतों की जमात अभी से आश्रम पर पहुंचना प्रारंभ हो गई है। आश्रम के समीप बनाए गए भंडारगृह में रविवार को महंत राममनोहर दास महाराज, उप यज्ञाचार्य पंडित केशव शास्त्री सहित अन्य ब्राह्मणों ने वैदिक मित्रों के बीच अरणी मंथन के जरिए अग्नि प्रकट कर उस अग्नि को भोजन बनाने वाली बड़ी-बड़ी भट्टियों में वास कराया। भट्ठियों में अग्नि के पहुंचते ही रविवार से ही उन पर भोजन बनना भी प्रारंभ हो गया है। यज्ञ में शामिल होने पहुंच रहे साधु-संतों, यजमानों, ब्राह्मणों के अलावा यज्ञ की पूर्णाहुति पर 1 लाख श्रद्धालुओं हेतु प्रसादी भंडारे का निर्माण इन भट्ठियों पर पूरी सात्विकता, पवित्रता और शुद्धता का ध्यान रखते हुए हलवाइयों द्वारा तैयार किया जाएगा।

आयोजन समाप्ति तक ऑटो रिक्शा किराया में की कटौती

रविवार को अपना ऑटो रिक्शा यूनियन परिवार ने बैठक आयोजित कर जग्गन्नाथ महाप्रभु एवं श्रीराम दरबार प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के दौरान यातायात व्यवस्था दुरुस्त रखने एवं उक्त आयोजन में समिति को सहयोग प्रदान करने के संबंध में निर्णय लिए। ऑटो यूनियन के सदस्य लाला खटीक ने बताया की समस्त यूनियन द्वारा स्टेशन रोड, त्योंदा रोड एवं बरेठ रोड से नौलखी धाम आश्रम का किराया मात्र 20 रुपये लिया जायेगा तथा सावरकर चौक, गाँधी चौक, सिरोंज चौराहा एवं राजेंद्र नगर से मात्र 10 रुपये किराया लिया जायेगा। ऑटो यूनियन के सदस्यों का कहना हैं कि इस धार्मिक आयोजन में हम सभी न्यूनतम किराया लेकर सहयोग करेंगे। यह सभी शुल्क बैठक के दौरान निश्चित हुई हैं। बैठक में विशेष रूप से यातायात प्रभारी आशीष राय उपस्थित राय जिन्होंने ऑटो रिक्शा चालकों से उक्त आयोजन में यातायात व्यवस्था सहयोग बनाए रखने की बात कही एवं ऑटो रिक्शा तेज गति में न चलाए एवं ओवर लोड ऑटो न चलाने की हिदायत दी। बैठक में बड़ी संख्या में ऑटो रिक्शा यूनियन परिवार के सदस्य मौजूद रहे।

Related posts

जननी एक्सप्रेस एंबुलेंस ड्राइवर नशे की हालत में होने से पेड़ से टकराई

Ravi Sahu

एड्स पखवाड़ा के तहत आयोजित किये जा रहे जागरूक कार्यक्रम

Ravi Sahu

एसपी के निर्देशन में सटोरियों के खिलाफ पुलिस का बड़ा एक्शन कोतवाली, फिजीकल के बाद अब देहात पुलिस ने निकाला सटोरिये का जुलूस

Ravi Sahu

नेत्रदानी स्व. शारदादेवी अग्रवाल की पुण्य स्मृति में लगा नि:शुल्क नेत्र परीक्षण एवं मोतियाबिंद शिविर

Ravi Sahu

थाना परवलिया सडक द्वारा अज्ञात चोरी एवं नकबजनी की घटनाओं का खुलासा एवं बरामदगी

Ravi Sahu

यह मान्यता है कि नवरात्रि के तुरंत बाद के पहले सोमवार को शिव जी का अभिषेक करना चाहिए।

asmitakushwaha

Leave a Comment