Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

यह मान्यता है कि नवरात्रि के तुरंत बाद के पहले सोमवार को शिव जी का अभिषेक करना चाहिए।

चंद्रेश जोशी सुदर्शन टुडे रायसेन

 

मैं शिव जी के किसी सिद्ध स्थान को तलाश ही रही थी कि नवरात्रि के बाद के 11 अप्रैल सोमवार को गंगोत्री से लाए हुए गंगाजल से अभिषेक करूं। अचानक कल मध्य प्रदेश के एक प्रतिष्ठित अखबार से रायसेन में कथा कर रहे प्रतिष्ठित कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा जी के हवाले से यह जानकारी मिली कि रायसेन के किले में एक ऐसा सिद्ध शिवलिंग है।

रायसेन के किले के नाम से ही मेरे अंतः में हूक उठती है। विश्व प्रसिद्ध प्रामाणिक इतिहासकार Abraham Eraly ने अपनी पुस्तक Emperors of the Peacock Throne में लिखा है कि किस तरह से रायसेन के राजा पूरणमल शेरशाह सूरी के विश्वासघात के शिकार हुए। किले के चारों तरफ घेरा डालकर शेरशाह सूरी ने राजा पूरणमल से संधि कर ली, फिर उनके परिवार एवं उनके सहायकों के टेंट को शेरशाह सूरी ने अपने अफगान सैनिकों के साथ घेर लिया तथा रात में राजा पूरणमल को घेर कर मार डाला। राजा पूरणमल बहुत बहादुरी से लड़े, मरने से पहले उन्होंने अपनी पत्नी रानी रत्नावली के अनुरोध पर उनकी गर्दन काट दी ताकि वह वहशियों के शिकंजे में ना आ पावे, किंतु उनके दो मासूम बेटे एवं अबोध कन्या टेंट में एक कोने में दुबक गए, जहां से उनको इन वहशियों ने खींच कर निकाला।

दोनों मासूम बेटे वहीं काट दिए गए एवं राजा पूरणमल की अबोध कन्या वैश्यालय को सौंप दी जहां वह दुर्दशा का शिकार होकर मर गई ।

जब भी मैं रायसेन के किले के आस पास से गुजरी यह प्रसंग मुझे याद आता था एवं बहुत दुःखी एवं शर्मिंदा होती थी। जब डॉ. प्रभुराम चौधरी के चुनाव प्रचार में मैंने एवं शिवराज जी ने रायसेन में एक साथ सभा की थी तब मैंने रायसेन के किले की ओर देखते हुए यह बात कही थी कि इस किले को देखकर मुझे बहुत कष्ट होता है और आज जब हमारा भाजपा का झंडा इसके सामने फहरा रहा है तो कुछ शांति होती है।

राजा पूरणमल के साथ हुई घटना नीचता, विश्वासघात एवं वहशीपन की याद दिलाती है। मुझे अपनी इस अज्ञानता पर शर्मिंदगी है कि मुझे उस प्राचीन किले में सिद्ध शिवलिंग होने की जानकारी नहीं थी।

मैंने अपने कार्यालय से कल कहा था कि रायसेन जिला प्रशासन को 11 अप्रैल, सोमवार को मेरे वहां जल चढ़ाने की सूचना दें।

जब मैं 11 अप्रैल, सोमवार को उस सिद्ध शिवलिंग पर गंगोत्री से लाया हुआ गंगाजल चढ़ाऊंगी तब राजा पूरणमल, उनकी पत्नी रत्नावली, उनके मार डाले गए दोनों मासूम बेटे एवं वहशी दुर्दशा की शिकार होकर मर गई अबोध कन्या एवं उन सब के साथ मारे गए राजा पूरणमल के सैनिक उन सबका मैं तर्पण करूंगी एवं अपनी अज्ञानता के लिए क्षमा मांगूंगी।
PMN
मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा श्री भारती दीदी की फेसबुक वाल से काफी.

 

Related posts

राजपुर में बढ़ती गर्मी को देखकर तम्बोली कुमरावत समाज की महिलाए ने बाटे पक्षियों के लिए मिट्टी के बर्तन

Ravi Sahu

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के निदेशक (तकनीकी) श्री दीप्तापाल सिंह द्वारा रायसेन जिले की विद्युत आपूर्ति की समीक्षा

Ravi Sahu

*क्षेत्र व ग्राम काछीबड़ौदा में तेजा दशमी के पावन पर्व पर सोमवार शाम को निकलेगा निशान का चल समारोह*

Ravi Sahu

सोनकच्छ विधानसभा चुनाव में नहीं बन पा रहा ग्रामीण क्षेत्रों में भाजपा प्रत्याशी का माहौल,,,,

Ravi Sahu

कड़कड़ाती ठंड, घने कोहरे के बीच हुआ गणाचार्य भगवन का पथरिया नगर प्रवेश

Ravi Sahu

डोल ग्यारस में नंगे पैर विमान लेकर पहुंचे धीरपुर तालाब , 2 अक्टूबर को राघोगढ़ में होने वाली भजन संध्या में अधिक से अधिक संख्या में पहुंच कर धर्म लाभ लेने की अपील

Ravi Sahu

Leave a Comment