Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

तरबूज की खेती किसानों के लिये हो रही है वरदान साबित

कम खर्च में किसानों को हो रहा है अच्छा मुनाफा

सुदर्शन टुडे संवाददाता दिनेश तिवारी सीहोर

सीहोर। विगत् कई वर्षों से देखा जा रहा है कि प्राकृतिक आपता के चलते सोयाबीन सहित अन्य खरीब एवं रवि की फसलों ने किसानों की कमर तोड़ दी है। किसानों की लागत भी नही निकल पा रही है। वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए अब किसानों का रूझान परम्परागत् खेती से हटकर व्यवसायिक खेती की ओर बड़ रहा है।

ऐसा ही उदाहरण सीहोर जिला मुख्यालय आष्टा तहसील के ग्राम कोठरी के जागरूक युवा किसान प्रमोद कंसानिया ने कम पानी की परिस्थति को देखते हुए पानी का सद्उपयोग कैसे किया जाये इसके लिये इस किसान ने ड्रिप एवं मल्चिंग के द्वारा आधुनिक किस्म नियोन-9 तरबूज की खेती करके लाखों रूपये प्रति एक कमा रहा है। प्रमोद से जब उक्त आधूनिक खेती के बारे में जानकारी ली गई तो उन्होने बताया कि यह नियोन-9 किस्म की विशेषता है कि यह मात्र 65 से 70 दिन में पक कर तैयार हो जाता और इसका गहरा हरा रंग एवं मोटा छिल्का होने के कारण लम्बे परिवहन के लिये व्यापारियों की पहली पसंद बनता जा रहा है, जो कि भारत से अन्य दूसरे देशों में परिवहन के लिये उपयुक्त है एवं गूदा गहरा लाल अत्यधिक मीठास होने के कारण बाजार में इसकी खरीदारी भी बहुत अधिक है एवं प्रति एकड़ औसतन उत्पादन 275 से 320 क्वींटल तक आता है। कृषक प्रमोद ने इस आधुनिक खेती का श्रेय मुकेश गंगौत्री को दिया है, जिनके मार्गदर्शन में यह खेती कर अच्छा खासा मुनाफा हो रहा है। अब जिले अन्य किसान भी प्रमोद से प्रेरणा लेकर तरबूज नियोन-9 किस्म की खेती करने के लिये अग्रसर है।

Related posts

थाना कोतवाली रायसेन में होगी,दो पहिया वाहनों की खुली बोली के माध्यम से नीलामी

Ravi Sahu

रुझानों में बीजेपी को बहुमत, कांग्रेस ने पार किया 100 सीटों का आंकड़ा, शिवराज कमलनाथ आगे, कई दिग्गज पीछे

Ravi Sahu

अग्निपथ योजना युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़-माखन सिंह सोलंकी देश के युवाओं में अपने भविष्य को लेकर बनी हुई है असमंजस की स्थिति

Ravi Sahu

कटनी जिले में विश्व हिंदू परिषद का हितचिंतक अभियान जारी, उमरियापान में प्रान्त मंत्री उमेश मिश्र ने पदाधिकारियों के साथ की बैठक।

Ravi Sahu

हरदा जिला चिकित्सालय द्वारा जेल पर स्वास्थ्य एवं मानसिक जागरूकता शिविर का आयोजित किया गया

Ravi Sahu

सोहरामऊ पुलिस ने बड़ाई गस्त अपराधों पर लगा अंकुश

Ravi Sahu

Leave a Comment