Sudarshan Today
Other

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में किया गया टीबी दिवस का आयोजन

मो,निजाम अंसारी सुदर्शन टुडे ब्यूरो चीफ बलरामपुर रामानुजगंज

बलरामपुर जिला कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का के निर्देशन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बसंत कुमार सिंह के मार्गदर्शन में प्रत्येक वर्ष के भांति इस वर्ष मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में विश्व टीबी दिवस मनाया गया। जिसमें असरफी देवी नर्सिंग कॉलेज के छात्र/छात्राओं के द्वारा निबंध, भाषण एवं पेन्टींग के द्वारा लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया गया। इस अवसर पर जिला क्षय अधिकारी ने छात्र/छात्राओं को अपने आस-पास के क्षेत्रों में टीबी के बीमारी के प्रति जनजागरूकता फैलाने का प्रयास करने को कहा।
गौरतलब है कि टीबी के विनाशकारी सामाजिक आर्थिक और स्वास्थ्य परिणामों के संबंध में जागरूकता लाने तथा जिला बलरामपुर को 2025 तक टीबी मुक्त बनाने की दिशा में वर्ष 2023 में जिले के 20 ग्राम पंचायतों को टीबी मुक्त किया गया है। साथ ही वर्ष 2023 में जिला क्षय उन्मूलन समिति के सामूहिक प्रयास से 16 हजार 484 संभावित टीबी मरीजों का जांच कराकर 816 टीबी मरीजों को उपचारित किया गया, साथ-साथ विशेष पिछड़ी जनजाति के 310 संभावित मरीजों का जांच कराया गया। जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में माईक्रोस्कोपी द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में दुनॉट के द्वारा एवं जिला चिकित्सालय में सीबीनॉट के द्वारा टीबी मरीजों का परीक्षण हेतु उन्नत किस्म का आधुनिक मशीन के माध्यम से जांच की सुविधा उपलब्ध है। वर्ष 2024 में जिले में 200 ग्राम पंचायतों को टीबी मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। जिससे कि 2025 तक जिले के समस्त ग्राम पंचायतों को टीबी मुक्त किया जा सके।

Related posts

अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के अवसर पर ओबीसी मोर्चा के जिला

Ravi Sahu

जनता द्वारा जांचा, परखा और प्रमाणित हैं हमारा प्रत्याशी, 40 साल से जुड़ा हैं जनता से -धुलकोट मंडल में हुई भारतीय जनता पार्टी की बैठक

Ravi Sahu

मनासा_पंजाबी समाज के धर्मगुरु नानकदेव का जन्म उत्सव 27 नवच. सोमवार को पूरी आस्था के साथ उत्साह पूर्वक मनाया जाएगा ।

Ravi Sahu

अनाज व्यापारियों ने नगद राशि लाने ले जाने की अनुमति हेतु ज्ञापन सोपा

Ravi Sahu

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मनावर नगर का प्रकटोत्सव संपन्न ,तन

Ravi Sahu

संभाग में कार्यपालिक दण्डाधिकारी तथा पुलिस संयुक्त रूप से कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए

Ravi Sahu

Leave a Comment