Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का नसरुल्लागंज से हुआ शुभारंभ

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सपत्नीक 457 दूल्हों की बारात लेकर पहुंचे सामूहिक विवाह सम्मेलन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने एक ही समय पर वर एवं वधू पक्ष दोनों की भूमिका निभाई

सुदर्शन टुडे संवाददाता नसरुल्लागंज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना को फिर से शुरू किया जिसका पहला आयोजन नसरुल्लागंज में हुआ जिसमें 457 जोड़े शामिल हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शासकीय महाविद्यालय प्रांगण में आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन में 457 दूल्हों की बारात को लेकर विवाह सम्मेलन स्थल पर पहुंचे। जहां पर कन्याओं के पूजन के साथ सामूहिक विवाह सम्मेलन का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सपत्नीक सभी दूल्हों का फूलों की बारिश करके वर और वधू पक्ष के कर्तव्यों का एक साथ निर्वहन किया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान मंडी परिसर से लेकर महाविद्यालय प्रांगण तक लगभग 2 किलोमीटर के रास्ते में बारातियों के साथ नाचते हुए पहुंचे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सभी बेटियों के सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए हर संभव मदद की जाएगी। उन्होंने सभी जोड़ों को शुभकामनाएँ दीं। उन्होंने कहा कि सभी बेटियां मेरी भांजी हैं इस रिश्ते से यहां आए सभी दूल्हे मेरे दामाद हैं इसलिए मैंने सभी दूल्हों का फूल बरसाकर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि पूरा नसरुल्लागंज बराती और घराती बना हुआ है और पूरा नसरुल्लागंज मंडप जैसा सजा है। यह एक मनोरम और बहुत ही अद्भुत नजारा है। श्री चौहान ने उनकी सराहना की जिन्होंने दूल्हा-दुल्हन को अपनी तरफ से गिफ्ट दिए। श्री चौहान ने कहा कि आज से पूरे प्रदेश में सामूहिक विवाह सम्मेलन प्रारम्भ हो गए हैं। आज 757 बेटा-बेटियों की शादी हो रही है यहां 46 बेटियों का निकाह भी हो रहा है। श्री चौहान ने कहा कि अब मुख्यमंत्री कन्या विवाह के तहत राशि बढ़ाकर 55 हजार कर दी गई है। जिसमें 11 हजार राशि बेटी के खाते में जमा की जा रही है साथ ही गृहस्थी का जरूरी सामान दिया जा रहा है। जिसमें LED टीवी, सीलिंग फैन, साड़ियां, मेकअप बॉक्स, आभूषण, बर्तन सेट भी दिया जा रहा है जिसमें कुकर भी है। श्री चौहान ने कहा कि सभी जोड़ों को पलंग भी दिया जाएगा।सहज ही मुख्यमंत्री श्री चौहान के मुंह से भावुकतावश बाबुल की दुआएं लेती जा, जा तुझको सुखी संसार मिले, गीत निकल गया।उन्होंने कहा कि सभी माता-पिता से कहता हूं कि अपनी बेटियों की चिंता न करें बेटियों के विवाह की सारी जिम्मेदारी मामा पूरी करेगा।

बारातियों का भव्य स्वागत किया गया

सामूहिक विवाह सम्मेलन स्थल पर बारात पहुंचने पर दूल्हे और बारातियों का तिलक लगाकर और फूलमाला पहनाकर स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और श्रीमती साधना सिंह ने पुष्प वर्षा कर सभी दूल्हों का स्वागत किया।

मंत्रोच्चार के साथ सम्पन्न हुआ विवाह

पुरोहित द्वारा मंत्रोच्चार के साथ विवाह संस्कार सम्पन्न कराया गया। सभी वर-वधु द्वारा एक-दूसरे को वरमाला पहनाने और सात फेरों के साथ ही विवाह सूत्र में बंध गए। इसके साथ ही वर-वधु मुख्यमंत्री श्री चौहान और पत्नि साधना सिंह ने वर-वधुओं को नवदाम्पत्य जीवन  की शुभकामनाएँ दीं।

उपहार सामग्री का वितरण

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत विवाह सम्मेलन में प्रति हितग्राही बेटी को 55 हजार रुपए के प्रावधान में 38 हजार रुपए की सामग्री एवं 11 हजार रुपए का चेक दिया गया। इसमें 6 हजार रुपए आयोजन व्यय भी शामिल है।

दिव्यांग जोड़े को तीन लाख रुपये

कन्या विवाह सम्मेलन मे मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दिव्यांग जोड़े अंसार खान और रिजवाना को तीन लाख रुपये देने की घोषणा की। इसमें दो लाख रुपये योजना के तहत तथा एक लाख रुपये अपनी ओर से देने की घोषणा की।

कार्यक्रम को सांसद रमाकांत भार्गव प्रभारी मंत्री डॉक्टर प्रभुराम चौधरी ने भी संबोधित किया और वर-वधू को शुभ आशीष दिया। इस अवसर पर विवाह में सम्मिलित हुए सभी वर वधु ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का आभार व्यक्त किया

Related posts

गुना एचपी होंगे संजीव कुमार सिन्हा मध्य प्रदेश गृह विभाग ने किए आदेश जारी

Ravi Sahu

शहडोल के तीन नगरीय निकायों में शांतिपूर्ण संपन्न हुआ मतदान

Ravi Sahu

फार्मासिस्ट की अनुपस्थिति में संचालित मेडिकल को सील करने की कार्यवाही की गई

Ravi Sahu

आठ बालिकाएं राष्ट्रीय स्पर्धा रत्नागिरी महाराष्ट्र मे ले रही भाग 

Ravi Sahu

जल समिति सरपंच सचिव ने कि सहभागिता

Ravi Sahu

गौरव पटेल के नेतृत्व में जनसंवेदना एवं परिवर्तन यात्रा आज से प्रारम्भ

Ravi Sahu

Leave a Comment