Sudarshan Today
देश

भारत तिब्बत सहयोग मंच का दो दिवसीय सम्मेलन प्रारम्भ

तिब्बत कभी भी चीन का हिस्सा नहीं था : इंद्रेश कुमार

सुदर्शन टुडे ब्यूरो रिपोर्ट आचार्य बजरंग प्रसाद तिवारी

हमारी सरकार चीन को मुंहतोड़ जवाब दे रही है : सरदार हरजीत सिंह ग्रेवाल

एक दिन तिब्बत एवं कैलाश मानसरोवर जरूर आज़ाद होगा : पंकज गोयल

भारत तिब्बत सहयोग मंच का दो दिवसीय सम्मेलन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक एवं मंच के मार्गदर्शक माननीय डॉ इंद्रेश कुमार जी के मार्गदर्शन में तहजीब की नगरी उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में प्रारंभ हुआ। प्रथम दिन के प्रथम सत्र का उद्घाटन माननीय इंद्रेश जी, अन्य अतिथियों एवं मंच के वरिष्ठ अधिकारियों ने दीप प्रज्वलन कर किया। प्रथम सत्र के अंतर्गत तिब्बत कैलाश मानसरोवर मुक्ति जन सम्मेलन को संबोधित करते हुए माननीय इन्द्रेश कुमार ने कहा कि दुनिया के कई प्रभावशाली देश अन्य देशों को अपने में मिलाकर मजबूत बनाने का काम किया है किंतु भारत ऐसा देश है जिसने अपने क्षेत्रफल में से अन्य देशों को जन्म देने का काम किया। एक तरफ चीन ऐसा देश है जिसने जबरन तिब्बत पर कब्ज़ा किया वहीँ दूसरी तरफ भारत तिब्बत की आज़ादी के लिए पूरे विश्व में जन जागरण का काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि सदियों से भारतीय संस्कृति में सद्भाव की परंपरा रही है।

63 साल पहले 1959 में परम पावन दलाई लामा जी अपने समर्थकों के साथ भारत आये और भारत ने उन्हें शरण देने का काम किया। चीन ने 12 लाख तिब्बतियों का कत्लेआम कर वहाँ की सभय्ता एवं संस्कृति को बर्बाद करने का काम किया है। जब कि सच्चाई तो यह है तिब्बत कभी चीन का हिस्सा था ही नही।

भारत तिब्बत सहयोग मंच के कार्यकर्ता तिब्बत की आज़ादी के लिए लगातार संघर्ष करते रहेंगे। एक दिन ऐसा जरूर आएगा जब चीन के खूनी चंगुल से तिब्बत आज़ाद होगा और तिब्बत की आज़ादी के साथ चीन के कब्जे से कैलाश मानसरोवर भी मुक्त हो जाएगा।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए निर्वासित तिब्बत सरकार की डिप्टी स्पीकर श्रीमती डोलमा त्सेरिंग तेखनग ने कहा कि चीन तिब्बत की संस्कृति को तहस-नहस कर रहा है महिलाएं-बच्चे असुरक्षित हैं। चीन के लोगों को तिब्बत में कुछ भी करने की खुली छूट है। वहाँ की स्थिति बहुत चिंताजनक है । जनसंख्या का संतुलन बिगड़ रहा है । आज तिब्बत जल रहा है, कल चीन अरुणाचल की तरफ बढ़ेगा। तिब्बत के मामले में चीन पूरी दुनिया को गुमराह कर रहा हैं। आज आवश्यकता इस बात की है कि चीन को पूरी दुनिया में अलग-थलग किया जाए। तिब्बत आज़ाद होगा तो कैलाश मानसरोवर भी मुक्त होगा।

इस अवसर पर भारत तिब्बत सहयोग मंच के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सरदार हरजीत सिंह ग्रेवाल ने कहा की नरेंद्र मोदी जी की सरकार में चीन को मुंह तोड़ जवाब देने में हमारी सेना को खूब मज़ा आ रहा है। सही अर्थों में अगर देखा जाए तो हमारी सरकार चीन को जबरदस्त तरीके से मुँह तोड़ जवाब दे रही है। उन्होंने कहा कि चीन के नापाक मंसूबो पर पानी फेरने का काम भारत तिब्बत सहयोग मंच के कार्यकर्ता बहुत ही बेहतरीन तरीके से कर रहे हैं। माननीय इंद्रेश कुमार जी के मार्गदर्शन में यह काम और आगे बढ़ेगा।

इस सम्मेलन को संबोधित करते हुए मंच के राष्ट्रीय महामंत्री श्री पंकज गोयल जी ने कहा कि मंच का कारवाँ लगातार आगे बढ़ता जा रहा है। वर्तमान में 46 प्रान्तों के 382 जिलों में मंच के लाखों कार्यकर्ता काम कर रहे हैं। चीन ने भारत को बार-बार धोखा देने का काम किया है। 1962 में चीन ने भारत पर आक्रमण किया। चीन भारत की तरफ कभी नज़र उठाकर देखने की हिम्मत ना कर सके इसके लिए मंच के कार्यकर्ता पूरे देश में जनता-जनार्धन को जगाने का कार्य कर रहे हैं। मंच के प्रयासों से भारत की जनता जाग रही है और चीनी सामानों का बहिष्कार कर चीन को आथिक रूप से सबक सिखाने का काम कर रही है।

इस सम्मेलन को रिटायर्ड ब्रिगेडियर श्री प्रसाद जी एवं लखनऊ नगर निगम की महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया ने भी संबोधित किया।

सम्मेलन का संचालन पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के सह संयोजक श्री मनोज श्रीवास्तव एवं अन्य कार्यकर्ताओं ने किया।

इस सम्मेलन के बाद दूसरा सत्र माननीय इन्द्रेश जी की गौरवमयी उपस्थिति में कार्यकर्ताओं के परिचय का रहा। तीसरा सत्र प्रचार विभाग की गतिविधियों एवं तवांग तीर्थ यात्रा पर केंद्रित रहा। मंच के मार्गदर्शक माननीय डॉक्टर इंद्रेश कुमार जी ने पूर्व सैनिकों को मंच पर बुलाकर सम्मानित किया पूर्व सैनिकों के सम्मान से इस कार्यक्रम की भव्यता काफी बढ़ गई l

 

इस अवसर पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री आर.के.ख़िरमे , स्वामी दिव्यानंद जी महाराज, श्री चंद्र शेखर साहू, राष्ट्रीय सचिव श्री नरसिंह मेंगजी, श्री रामकिशोर पसारी, श्री विजय शर्मा, श्री शिवाकांत तिवारी, श्री अनिल मोंगा, श्री प्रमोद गोयल, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष श्री रविंद्र गुप्ता, महिला विभाग की राष्ट्रीय अध्य्क्ष श्रीमती रेखा गुप्ता जी और युवा विभाग के प्रभारी श्री अरुण यादव के अतिरिक्त उत्तर क्षेत्र के संयोजक श्री सूर्यभान पाण्डेय, पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के संयोजक श्री देव शुक्ला, उत्तर पछिम क्षेत्र संयोजक श्री कौशल शर्मा, सह संयोजक श्री राजेंद्र कामदार, पश्चिम क्षेत्र के संयोजक श्री उमेश देशमुख, विभनन प्रांतों के अध्य्क्ष, महामन्त्री एवं अन्य वरिष्ठ कार्यकर्ता उपस्थित रहे। पूरा कार्यक्रम अवध प्रांत के तरफ से आयोजित किया गया जिसमें पूर्वी क्षेत्र के संयोजक श्री मनोज कृष्ण श्रीवास्तव को कार्यक्रम का व्यवस्था प्रमुख बनाया गया था उन्होंने इस कार्यक्रम को पूर्ण रूप से सफल बनाने के लिए भरपूर प्रयत्न किया और कार्यक्रम बहुत सफल रहा उनके साथ राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य ,श्री के पी मिश्र ,श्री देव शुक्ला ,प्रांत अध्यक्ष श्री जीडी शुक्ला, प्रांत महामंत्री श्री अजीत कुमार श्रीवास्तव ,श्री अजय पांडे, उपाध्यक्ष श्री आर शुक्ला ,डॉ अरुण श्रीवास्तव ,श्रीमती रंजना तिवारी ,श्रीमती मधु पाठक ,श्री उत्कर्ष वाजपेई ,श्री संजीव गुप्ता, डॉ राजकुमार श्रीवास्तव के साथ श्री गजेंद्र त्रिपाठी श्री सागर मिश्रा श्री शांतनु शुक्ला श्री विनीत सिंह श्री प्रभात अग्निहोत्री श्री मनु अवस्थी श्रीमती अंजलि बाजपेई श्री विक्रम सिंह चंदेल उपस्थित थे मातृशक्ति में श्रीमती पूनम यादव रीना चौरसिया रानी बाजपेई सुधा रीना झा मनीषा इत्यादि मौजूद रही

Related posts

मानवाधिकार सहायता संघ के नव्युक्त पदाधिकारियो को युवाप्रकोष्ठ प्रदेश अध्यक्ष शाहिद खान द्वारा न्युक्ति पत्र दिए गए

Ravi Sahu

मुख्य सचिव पहुंचे परौख राष्ट्रपति के संभावित दौरे का लिया जायजा

asmitakushwaha

एक महिने से भी कम समय मे जवाई नदी मे दुसरी बार आया पानी, धरती पुत्रो मे खुशी की लहर

Ravi Sahu

MP School: कक्षा 1 से 8वीं के छात्रों को मिलेगा लाभ, 52 जिलों की होगी रैंकिंग, ऐसे मिलेंगे अंक

Ravi Sahu

मां के गम में दे दी जान!: 6 महीने पहले हुई थी मां की मौत के बाद से डिप्रेशन में था युवक, घर में फांसी लगाकर कर ली आत्महत्या

Admin

टांडा में युवा मोर्चा मंडल बाग के नेतृत्व में किया कैबिनेट मंत्री नागरसिंह चौहान का स्वागत

Ravi Sahu

Leave a Comment