Sudarshan Today
Other

कलेक्टर श्री सिंह ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

सुदर्शन टुडे संवाददाता

शंकर सिंह सोलंकी

गरीब व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ दिलवाना सुनिश्चित करें

खण्डवा 05 फरवरी, 2024 – कलेक्टर श्री अनूप कुमार सिंह ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्राम के अंतिम छोर पर बैठे 10 सबसे गरीब व्यक्तियों को चिन्हांकित कर उन्हें सभी पात्र योजनाओं का लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित करें। साथ ही सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि आपसी समन्वय बनाकर गंभीरता के साथ कार्य करें, कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। बैठक में उन्होंने आयुष्मान कार्ड की प्रगति की समीक्षा करते हुए सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पात्र हितग्राहियों के कार्ड बनाने में गति लायें। इसके लिए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने एसडीएम व जनपद पंचायत के सीईओ को निर्देश दिए कि वे अपने भ्रमण संबंधी अग्रिम दौरा डायरी एवं पालन प्रतिवेदन जिला मुख्यालय भिजवायें। अधिकारी रात्रि विश्राम कर ग्रामीणजनों की समस्याएं सुने और उनका निराकरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी जनपद पंचायत सीईओ एवं राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे रोड़ रेस्टोरेशन के कार्यों का निरीक्षण करें और गुणवत्ता की जांच भी करें। नॉमर्स के हिसाब से निर्माण क्वालिटी में कोई समझौता न करें यह विशेष ध्यान रखा जायें। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने ग्रामसभा आयोजित करने के निर्देश दिए एवं ग्रामसभा में जो भी ग्रामीण समस्याएं बतायें उसका निराकरण किया जायें। बैठक में उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में ग्रीष्म ऋतु में होने वाली पेयजल समस्याओं के बारे में जानकारी ली और कहा कि जहां पानी की समस्या हो वहां पानी की आपूर्ति की व्यवस्था अभी से कर लें। ग्राम रसीदपुरा एवं बलड़ी में जिला पंचायत के सीईओ को निर्देश दिए कि वे ग्रामों का दौरा करें और ग्रामीणजनों की समस्याएं सुने और निराकरण करवायें।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने राजस्व महा अभियान के दौरान बी-1 वाचन, ई-केवायसी नामांतरण, तर्मीम के आवेदनों की प्रगति की भी समीक्षा की और लंबित आवेदनों के निराकरण की जानकारी ली। सभी एसडीएम को आरओआर एन्ट्री कम पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त की। साथ ही सभी एसडीएम को भू-राजस्व वसूली बढ़ाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने अपने अपने अधीनस्थ न्यायालयों का रोस्टर अनुसार निरीक्षण करने के निर्देश दिए। सभी एसडीएम अपने उपखण्ड स्तर पर भी हर मंगलवार को जनसुनवाई आयोजित करें और आवेदकों की समस्याएं सुने और उनका निराकरण करें। उन्होंने कहा कि सचिव और जीआरएस भी प्रत्येक मंगलवार को अपने अपने मुख्यालय पर रहे और आवेदकों की समस्याएं सुनें।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने सी.एम. हेल्पलाइन में दर्ज प्रकरणों की समीक्षा की और सभी अधिकारियों से कहा कि शिकायतों का गंभीरता के साथ संतुष्टिपूर्वक निराकरण करें। साथ ही उन्होंने नायब तहसीलदार जावर श्री महादेव राठौर को सी.एम. हेल्पलाइन में दर्ज शिकायत का संतुष्टिपूर्वक निराकरण नहीं करने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे समस्याओं का समय सीमा में निराकरण करना सुनिश्चित करें।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने हायर सेकेण्डरी व हाई स्कूल की बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में चर्चा करते हुए डीईओ से संवेदनशील व अति संवेदनशील केन्द्रों के बारे में जानकारी ली। साथ ही उन्होंने संवेदनशील केन्द्रों पर अतिरिक्त अधिकारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। साथ ही डीईओ से स्कूल परिसरों के आसपास हो रहे अवैध अतिक्रमण के बारे में भी जानकारी ली।

कलेक्टर श्री सिंह ने जिला कार्यक्रम अधिकारी से आंगनवाड़ी केन्द्रों में आने वाले बच्चों के पोषण स्तर को सुधारने के क्या प्रयास किए गए है के बारे में जानकारी ली। साथ ही उन्होंने जहां आवश्यक हो वहां की आंगनवाड़ी केन्द्रों में सुधार कार्य करवायें। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने कृषि विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि वे फसल क्षति का सर्वे कर आकलन तैयार करें एवं उसकी वीडियाग्राफी बनाएं और किसानों को मुआवजा दिलवाना सुनिश्चित करें। साथ ही कहा कि फसल मुआवजे के समय पारदर्शिता का विशेष ध्यान रखा जायें। उन्होंने किसानों के गेहूं उपार्जन पंजीयन के बारे में भी जानकारी ली। किसानों का गेहूं उपार्जन पंजीयन सेवा सहकारी समिति के अलावा ग्राम पंचायतों एवं तहसीलों में भी किया जाना सुनिश्चित करें। आयुष्मान कार्ड की प्रगति असंतोषजनक होने से खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री राधेश्याम गोले को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

Related posts

जनवरी में बढ़ सकती है Covid-19 की रफ्तार! भारत सरकार ने कोरोना से निपटने की तैयारी की तेज

Ravi Sahu

विशाल जागरण का आयोजन कानपुर

Ravi Sahu

कानपुर देहात पुलिस ने चोरी की घटना का किया खुलासा पांच युवकों को गिरफ्तार कर भेजा जेल

Ravi Sahu

एसडीएम डिंडौरी ने अवैध कॉलोनी निर्माण पर जारी किया नोटिस

Ravi Sahu

जय आदिवासी चालक परिचालक संगठन के नेतृत्व में आज वाहनों कि हड़ताल कर हिट एंड रन, सड़क दुघर्टना कानुन वापस लेने हेतु राष्ट्रपति महोदय व सड़क परिवहन मंत्री के नाम पुलिस थाना जुलवानिया पर सौंपा ज्ञापन 

Ravi Sahu

जिले में लोकसभा निर्वाचन शांतिपूर्ण, स्वतंत्र और निष्पक्ष सम्पन्न कराने के लिए कलेक्टर श्री सिंह एवं एस.पी. श्री राय ने पैदल फ्लैग मार्च निकाला

Ravi Sahu

Leave a Comment