Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

एक बार फिर चला नगर परिषद का अतिक्रमण बुलडोजर

मुख्य बस स्टैंड सहित मुख्य मार्ग एवं कन्या शाला रोड से हटाए गए अतिक्रमण

सुदर्शन टुडे भास्कर पाण्डेय

शनिवार 2 अप्रैल को एक बार फिर नगर परिषद एवं राजस्व विभाग की संयुक्त टीम ने अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही को अंजाम दिया। शहर के बीचों बीच स्थित मुख्य बस स्टैंड के छोटे बड़े अतिक्रमण के अलावा नर्मदा पुल की ओर जाने वाले मुख्य मार्ग के दोनों तरफ से बड़ी संख्या में कच्चे पक्के अतिक्रमण पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में हटाए गए ।

कुछ ने किया विरोध तो कुछ लोगों ने स्वतः ही हटाये अपने अतिक्रमण की कार्रवाई को अंजाम देने के पूर्व अतिक्रमण कारियों को नगर परिषद के द्वारा अपने अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए गए थे ।आज जब नगर परिषद और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम अतिक्रमण हटाने पहुंची तो कुछ लोगों ने खुद ही अपने टपरों को अलग कर लिया किंतु बस स्टैंड के पीछे स्थित शिव मंदिर के सामने रखे टपरों को हटाने के समय टीम को विरोध का सामना भी करना पड़ा ।विरोध करने के लिए महिलाओं के सामने आने पर महिला पुलिस बल का सहयोग लेकर उन्हें अतिक्रमण स्थल से अलग किया गया जिसके बाद अतिक्रमण की कार्रवाई को अंजाम दिया । इसके साथ ही कन्या शाला रोड में बनी एक पक्की दुकान को भी तोड़ कर अलग किया गया।

बार-बार होते हैं अतिक्रमण नहीं निकल पा रहा है कोई स्थाई हल

मुख्य बस स्टैंड में इसके पहले भी कई बार अतिक्रमण की कार्यवाही की जा चुकी है किंतु देखने में आया है कि हर बार कुछ दिनों के बाद पुनः वहां पर अतिक्रमण कारी अपनी दुकानों को जमा लेते हैं जिसके कारण मुख्य बस स्टैंड में आने वाले यात्रियों के साथ साथ आवागमन में भी परेशानी होती है। बार-बार अतिक्रमण हटाए जाने के कारण गरीब तबके के लोगों का काफी बड़ा नुकसान होता है जो फुटपाथ पर अपनी दुकानें लगाकर रोजी-रोटी चलाते हैं। नगर परिषद और जिला प्रशासन को इनके स्थाई हल के लिए विचार करना होगा। नहीं हट पा रही है मीट मछली की दुकानें मुख्य बस स्टैंड में मीट और मछली मुर्गों की दुकानों के कारण नशे पर यात्रियों को बल्कि अन्य सामाजिक लोगों की धार्मिक भावनाओं को भी ठेस पहुंच रही है। इन्हें हटाने के लिए स्थाई व्यवस्था नगर परिषद और जिला प्रशासन के द्वारा पूर्व में की जा चुकी है जिन्हें बायपास रोड में दुकानें बनाकर आवंटन किया जा चुका है बावजूद इसके मीट दुकानों के संचालकों के द्वारा बार-बार मुख्य बस स्टैंड में आकर दुकाने लगा ली जाती है।
बस स्टैंड के टपरों में अवैध शराब के विक्रय की शिकायत
मुख्य बस स्टैंड के आसपास अतिक्रमण कर रखे गए टपरा युक्त दुकानों से अवैध शराब बिक्री की शिकायत लगातार प्रशासन को मिल रही थी जिसकी शिकायत नगर परिषद अध्यक्ष एवं अनुसूचित जनजाति मोर्चा के महामंत्री पंकज तेकाम ने भी जिला प्रशासन से करते हुए इनको तत्काल हटाने की कार्रवाई की मांग की थी। ज्ञात हो कि अवैध धंधों में लिप्त कतिपय लोगों के कारण मुख्य बस स्टैंड में असामाजिक अराजक तत्वों का डेरा लगा रहता था जिसके कारण लोगों को परेशानी होती थी। अराजक तत्वों के द्वारा शासकीय एवं ऐतिहासिक धरोहरों को भी नुकसान पहुंचाए जाने की शिकायत लगातार मिल रही थी।

Related posts

राजमार्ग लीला पैलेस में विशाल स्वास्थ्य शिविर का हुआ आयोजन

Ravi Sahu

धान में लग रहा रोग कीटनाशक दवा हो रही बेअसर किसान अन्नदाता हो रहें परेशान, प्रशासन बेखबर

Ravi Sahu

पूर्व सांसद स्व सुखलाल कुशवाह की 60वीं जयंती मनाई कुशवाहा समाज ने

Ravi Sahu

जयस संगठन और आदिवासी एकता परिषद द्वारा धरती आबा महामानव भगवान बिरसा मुंडा जयंती ग्राम करान्या मे धूम धाम सेमनाई

Ravi Sahu

पथरिया महाविद्यालय के प्राध्यापक ही कर रहे हैं, नियमों का उल्लंघन।

Ravi Sahu

ट्राईबल वेलफेयर टीचर्स एसोसिएशन द्वारा किया बैठक का आयोजन

Ravi Sahu

Leave a Comment