Sudarshan Today
पांडुरनामध्य प्रदेश

जिला कलेक्टर ने कहा सभी योजनाओं का जरूरतमंदों को मिले लाभ

सुदर्शन टुडे, अक्षय बालपांडे,पांढुरना

मंगलवार को जिला कलेक्टर सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में जिला कलेक्टर अजय देव शर्मा ने प्रशासनिक अधिकारियों को निर्धारित समयावधि में अनिवार्य रूप से शासकीय कार्यों और योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि विभागीय स्तर पर बेहतर कार्य करके शासन की योजनाओं को आम लोंगों एवं जरूरतमंदों तक पहुंचाना आवश्यक है। जिससे की हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ मिल सके।

बैठक की शुरूआत में जिला कलेक्टर ने विभागीय कार्यों व योजनाओं के प्रगति की समीक्षा करते हुए सीएम हेल्पलाईन में प्राप्त शिकायतों को प्राथमिकता के साथ पूरा करने पर जोर दिया। साथ ही 50 दिनों से अधिक समय से लंबित शिकायतों को आवेदकों की संतुष्टि के आधार पर प्राथमिकता से बंद कराने के निर्देश दिए। अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत होने वाले निर्माण कार्यों व लंबित कार्यों की जानकारी लेकर अमृत सरोवर के कार्यों के अलावा गौशालाओं के निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने कहा। पीएचई विभाग को खराब पड़े हैंडपंप शुरू करने, जल जीवन मिशन के अंतर्गत नल-जल योजना की पाइप लाइन बिछाने और मरम्मत के कार्य कराने के साथ ही ठेकेदारों की समीक्षा बैठक लेकर कार्यों में गति लाने के निर्देश दिए।

परियोजना अधिकारी से प्रसूता सहायता, लाड़ली लक्ष्मी योजना सहित आंगनबाड़ियों की व्यवस्था व हितग्राहीमूलक योजनाओं की जानकारी लेकर विभागीय कार्यों की समीक्षा कीं। किसानों को सिंचाई के लिए समुचित बिजली प्रदाय करने के लिए बिजली विभाग को ट्रांसफार्मर व अन्य संसाधनों की मरम्मत कराने के साथ ही आवश्यक स्थिति में नए ट्रांसफार्मर लगाने की कार्ययोजना पर कार्य करने कहा। उद्यानिकी विभाग से बड़चिचोली की विभागीय नर्सरी की जानकारी लेकर फलदार वृक्षों के रोपण व नर्सरी के बेहतर रखरखाव की व्यवस्था बनाने कहा गया।

लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों को जिले की सड़कों पर बने एक्सीडेंटल पॉइंटों को चिन्हांकित कर आवश्यक दिशासूचक लगाने, सड़कों की आवश्यक मरम्मत कराने, वाहनों की गति को काबू रखने ब्रेकर लगाने संबंधी दिशा-निर्देश दिए। साथ ही सड़क सुरक्षा की कार्ययोजना बनाने कहा। केन्द्रीय स्कूल की सड़क के मरम्मत के लिए पीएम सड़क प्राधिकरण छिंदवाड़ा से समन्वयक बनाने पर जोर दिया। आबकारी विभाग को अवैध शराब की खरीदी-बिक्री करने वालों के अलावा चाय-पान की गुमठियों पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए। राजस्व अधिकारियों को सीमाकंन, नामांतरण, बंटवारा, फौती नामांतरण आदि से संबंधित प्रकरणों को समय-सीमा में पूर्ण करने कहा।

जिला कलेक्टर ने नगरीय निकायों के अंतर्गत आने वाली अचल संपत्तियों की मैपिंग कराकर पूरा रिकार्ड कम्प्यूटराईज्ड करने की बात कही। साथ ही संपत्ति के अलावा विभिन्न मदों से प्राप्त होने वाले कर वसूली के संबंध में जानकारी लेकर समीक्षा भी कीं। फैक्टरियों के संबंध में भूमि चिन्हांकन के लिए तहसीलदार को निर्देशित किया गया। स्वास्थ्य विभाग व महिला एवं बालविकास विभाग के अधिकारियों से आगामी 10 दिसंबर से शुरू होने वाले पल्स पोलियो अभियान की कार्ययोजना लेकर शून्य से पांच वर्ष आयु तक के बच्चों व गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण कराने पर चर्चा कीं। अभियान को सफल बनाने के लिए विभागीय अधिकारियों को टीम बनाकर पोलियो बूथ पर आवश्यक व्यवस्था बनाने कहा।

जिला कलेक्टर ने क्षेत्र में निकलने वाली गदा यात्रा व धार्मिक जुलूसों के माध्यम से जामसांवली पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की व्यवस्था के लिए तैयारियों की समीक्षा कीं। उन्होंने अधिकारियों को वाहन पार्किंग, सुगम दर्शन, बैरीकेडिंग, मार्गों पर विशेष व्यवस्था के साथ ही गतिविधियों पर सीसीटीवी से निगरानी के लिए कार्ययोजना पर ध्यान देने कहा। बैठक में प्रमुख बिंदुओं के अलावा जिला कलेक्टर ने अधिकारियों को विभाग के माध्यम से बेहतर सेवाएं प्रदान करने के दिशा-निर्देश दिए।

Related posts

दो दिवसीय सिकिल सेल केम्प सम्पन्न

Ravi Sahu

डबल इंजन सरकार से क्षेत्र में बह रही विकास की गंगा : रामपाल सिंह प्रधानमंत्री श्री मोदी ने वर्चुअली सिलवानी विधानसभा को 300 करोड़ रू से अधिक विकास कार्यो की दीं सौगातें 

Ravi Sahu

झिरनीय ब्लॉक के चैनपुर शासकीय हाई स्कूल में मध्य प्रदेश स्थापना दिवस सम्मान समारोह मनाया गया

Ravi Sahu

कलेक्टर श्री सिंह ने एसडीएम खिरकिया को प्रकरण की जांच कर दोषी व्यक्ति के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

Ravi Sahu

पुलिस जन संवाद कार्यक्रम में हुई जन चर्चा

Ravi Sahu

सीएमएचओ ने देखे स्वास्थ्य केंद्र, दो दर्जन से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मी मिले नदारद, नोटिस किये जारी

Ravi Sahu

Leave a Comment