Sudarshan Today
khargon

खरगोन जिले में समर्थन मूल्य पर चना खरीदी को लेकर कलेक्टर हुए सख्त, चार विभाग करेंगे निगरानी और कार्यवाही

सुदर्शन टुडे न्यूज़ ब्यूरो चीफ खरगोन

पेयजल निवारण के लिए डिप्टी कलेक्टर को बनाया नोडल अधिकारी

सीएम हेल्पलाइन पर अधिकारियों द्वारा दर्ज जवाबों को देखेंगे कलेक्टर
खरगोन /कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा ने टीएल बैठक में समर्थन मूल्य पर चना खरीदी के मामले में सख्ती दिखाते हुए सम्बंधित विभागों को आंकलन और त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए है। ज्ञात हो कि उन्होंने गत बुधवार को झिरन्या कृषि उपज मंडी के केंद्र का औचक निरीक्षण कर गड़बड़ी के मामले को उजागर करते हुए कार्यवाही सुनिश्चित थी। अब उन्होंने राजस्व, कृषि, विपणन और सहकारिता विभाग को चना खरीदी के 16 केंद्रों में रकबा और आवक का आंकलन करते हुए गहन समीक्षा करने और गड़बड़ी होने पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। चना खरीदी को लेकर पृथक से राजस्व अधिकारियों की बैठक में निर्देशित किया है। कलेक्टर श्री वर्मा ने एसडीएम से कहा कि निगरानी का तरीका बदले और सभी के लिए लेशन बने। एसडीएम गंभीरता से देखें और मूंग उपार्जन की तैयारी अभी से कर लें। कलेक्टर श्री वर्मा ने झिरन्या वाले प्रकरण में कृषि विभाग के आरएईओ की लापरवाही नजर आने पर निलम्बित करने के निर्देश विभाग के उपसंचालक श्री एमएल चौहान को दिए है। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती ज्योति शर्मा, अपर कलेक्टर श्री जेएस बघेल, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती शिराली जैन, एसडीएम, सीएमओ और जिला अधिकारी सभाकक्ष में तथा जनपद स्तरीय अमला वीसी के माध्यम से जुड़ा।

नलकूप खनन की स्पीड बढ़ेगी

कलेक्टर श्री वर्मा ने पेयजल समस्याग्रस्त गांवों में पेयजल आपूर्ति के संबंध में समीक्षा करते हुए डिप्टी कलेक्टर आकांशा करोठिया को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। साथ पीएचई कार्यपालन यंत्री श्री बीएस अचाले को निर्देश दिए कि जनपद सीईओ द्वारा समस्याग्रस्त गांवों की सूची अनुसार नलकूप खनन करें। साथ ही आने वाले समय में अन्य गांवों में भी पेयजल की समस्या आने की संभावना है। इसलिए नलकूप खनन की स्पीड बढ़ाने पर जोर दे। किसी भी गांवों में नलकूप खनन में देरी नही हो इसके लिए बारिश आने तक विभाग सतर्क रहें।

फोर्स क्लोज करने से पूर्व कलेक्टर देखेंगे अधिकारी द्वारा दिये गए जवाबों को

सीएम हेल्पलाइन के सम्बंध में कलेक्टर श्री वर्मा ने सभी विभागों के अधिकारियो को आगाह करते हुए कहा कि फोर्स क्लोज की फाइल पुट अप करने से पूर्व सुनिश्चित करे कि शिकायतकर्ता से बात की है या नहीं तथा चर्चा के सम्बंध में जवाब दिया है। अन्यथा फोर्स क्लोज नहीं किया जाएगा। फोर्स क्लोज योग्य शिकायत ही प्रस्तुत करेंगे।

लंबित प्रकरणों की जानकारी अधिकारी जनसुनवाई में लेकर पहुचेंगे

कलेक्टर श्री वर्मा ने जनसुनवाई के लंबित प्रकरणों के संबंध में कहा कि लंबित प्रकरणों की जानकारी लेकर जनसुनवाई में प्रस्तुत होंगे। कई आवेदक जनसुनवाई में बार-बार आ रहे है। उनके आवेदनों पर अब तक विभागों ने क्या कार्यवाही की है ? यह सुनिश्चित किया जाना है। ताकि आवेदकों को वस्तुस्थिति से अवगत कराया जा सकें। वित्त (एलडीएम) के पास 30, एसडीएम खरगोन के पास 27, जिला पंचायत के पास 25, सीएमओ खरगोन के पास 18, एसडीएम बड़वाह के पास 16, सीईओ भगवानपुरा के पास 13 और जनजाति कार्य विभाग के पास 7 जनसुनवाई के आवेदन लंबित है।

ट्रांसपोर्ट नगर की डीपीआर हो रही तैयार

टीएल बैठक में सीएमओ प्रियंका पटेल ने जानकारी देते बताया कि शहर के ट्रांसपोर्ट नगर की डीपीआर तैयार की जा रही है। ट्रांसपोर्ट नगर की भूमि के लिए नपा ने प्रीमियम राशि 1 करोड़ 20 लाख तथा भूभाटक राशि 3 लाख 50 हजार जमा करा दिए गए है। अब डीपीआर निर्माण के सम्बंध में कार्यवाही प्रचलित है।

कुन्दा नदी सफाई अभियान की समीक्षा की

कलेक्टर श्री वर्मा ने नपा सीएमओ और खनिज विभाग से कुन्दा नदी अभियान की जानकारी ली। बताया गया कि नदी की गाद निकालने की पूरी तैयारी है लेकिन अभी मिट्टी गीली होने से मशीन फंसने की सम्भावना है। कलेक्टर श्री वर्मा ने शीघ्र सफाई का कार्य प्रारम्भ करने के निर्देश दिए है। उन्होंने किसानों और जरूरतमंद नागरिको से आव्हान करते हुए कहा कि गाद निशुल्क ले जा सकते है।

Related posts

प्रदेश व्यापी नाइट कॉम्बिंग गश्त अभियान के तहत खरगोन पुलिस की बड़ी कार्यवाही

Ravi Sahu

राज्य-स्तरीय युवा महापंचायत में महाविद्यालय के विद्यार्थी का चयन

Ravi Sahu

खरगोन के शहीद संतोष चौहान के परिवार से मिले सीआरपीएफ के डीआईजी

Ravi Sahu

65 गांवों को राजस्व ग्राम बनाने की अधिसूचना जारी, अब पंचायतें करा सकेगी विकास कार्य

Ravi Sahu

1 जुलाई से करना होगा कपड़े की थैली का उपयोग

Ravi Sahu

मतदाता साक्षरता क्लब के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन

Ravi Sahu

Leave a Comment