Sudarshan Today
raisen

मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में हर क्षेत्र में हो रहा विकास और प्रगति- स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने ग्राम कोटरा से किया विकास यात्रा का शुभारंभ

जिला जनसम्पर्क कार्यालय, रायसेन (म0प्र0)
समाचार

रायसेन, 15 फरवरी 2023
विकास यात्रा के ग्यारहवें दिवस स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने सांची विधानसभा के ग्राम कोटरा में आयोजित कार्यक्रम में कन्यापूजन और दीप प्रज्जवलन कर विकास यात्रा का शुभारंभ किया गया। ग्राम कोटरा से प्रारंभ होकर विकास यात्रा मऊपथरई, सुण्ड, पुरा मुगांवली, सालेरा, चांदना, महुआखेडा होते हुए अन्य ग्रामों में पहुंची। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी द्वारा लगभग 53 लाख रू के विकास कार्यो का शिलान्यास किया गया। साथ ही लाड़ली लक्ष्मी योजना, खाद्यान्न पात्रता पर्ची, वृद्धावस्था पेंशन सहित अन्य योजनाओं के हितलाभ किए गए वितरित।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि लगातार हर क्षेत्र में प्रगति और विकास हो रहा है। बच्चों को और अधिक बेहतर शिक्षा मिले, उनका भविष्य उज्जवल हो इसके लिए सीएम राइस स्कूल खोले जा रहे हैं। जिनमें बच्चों को आधुनिक और उन्नत तरीके से शिक्षा दी जाएगी। मरीजों को त्वरित और समुचित उपचार मिले, इसके लिए स्वास्थ्य सुविधाओं, सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है। गॉवों में स्वास्थ्य केन्द्र खोले जा रहे हैं जहां 12 प्रकार की जांचे की जा रही हैं। साथ ही 96 प्रकार की दवाएं भी निःशुल्क उपलब्ध हैं। सिविल अस्पताल और जिला अस्पतालों में बड़े-बड़े शहरों के निजी अस्पतालों से भी बेहतर उपचार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा पहले लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की गई, जिसमें लाड़ली बालिका के 6वीं में जाने पर 2 हजार रू, 9वीं में जाने पर 4 हजार रू, 11वीं व 12वीं में 6-6 हजार दिए जाते हैं। अब लाड़ली लक्ष्मी योजना-2 भी प्रारंभ की गई है, जिसमें लाड़ली लक्ष्मी को कॉलेज में एडमिशन लेने पर साढ़े 12500 रु व डिग्री पूरी होने पर 12500 रु दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में एक और नई योजना, लाड़ली बहना योजना बनाई है। इसमें गरीब बहनों के खाते में हर महीने एक हजार रुपए जमा किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि यदि किसी परिवार में दो बहने हैं तो उन्हें भी हर महीने एक-एक हजार रू मिलेंगे।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने जल जीवन मिशन का उल्लेख करते हुए कहा कि पहले गॉवों में महिलाओं की पानी को लेकर बड़ी समस्या रहती थी। दूर-दूर से पानी लाना पड़ता था। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा गॉवों में पानी की समस्या दूर करने के लिए जल जीवन मिशन शुरू किया गया है। जिसमें नल जल योजना द्वारा प्रत्येक गॉव के हर घर में नल से जल उपलब्ध कराने का काम किया जा रहा है। उन्होंने खाद्यान्न पात्रता पर्ची, आयुष्मान भारत योजना, संबल योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सहित अन्य योजनाओं का भी उल्लेख किया। विकास यात्रा में सांची जनपद अध्यक्ष श्रीमती अर्चना पोर्ते सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि तथा अधिकारी भी उपस्थित रहे।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने इन कार्यो का किया शिलान्यास

सांची विधानसभा के जल जीवन मिशन के तहत 29.40 लाख रू लागत से ग्राम कोटरा में जल जीवन मिशन में ग्राम के सभी घरों में घरेलू नल कनेक्शन कार्य का शिलान्यास किया गया। इसके पश्चात ग्राम पंचायत मऊपथरई के ग्राम सुण्ड में 15 लाख रू लागत से पुलिया निर्माण कार्य, ग्राम पुरामुगावली में 7.43 लाख रू लागत से अमृत सरोवर तालाब निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया।

जल कलश यात्रा में हुए शामिल, पौधरोपण भी किया

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी विकास यात्रा के दौरान ग्रामों में जल जीवन मिशन के तहत निकाली जा रही जल कलश यात्रा में भी शामिल हुए। साथ ही ग्रामों में पौधरोपण कर उपस्थित नागरिकों से भी अधिक से अधिक संख्या में पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन में योगदान देने की अपील की। विकास यात्रा के दौरान ग्राम के सबसे पिछड़े, निराश्रित व्यक्ति का कायाकल्प भी किया जा रहा है तथा स्वास्थ्य मंत्री द्वारा सम्मानित भी किया जा रहा है।

Related posts

66वीं राज्य स्तरीय शालेय ताईक्वांडो प्रतियोगिता का रायसेन में 13 जनवरी से हुआ आगाज

Ravi Sahu

खामखेड़ा में शराबबंदी को लेकर महिलाएं हुईं लामबन्द,महिलाओं ने थाने में दिया ज्ञापन:अवैध शराब बिक्री से घरेलू विवाद बढ़े, बंद किया जाए

Ravi Sahu

बाल विवाह तथा बाल मजदूरी जैसी बुराई को समाप्त करने सामाजिक सहयोग जरूरी- कलेक्टर श्री दुबे बाल मजदूर मुक्त रायसेन प्रचार रथ को कलेक्टर श्री दुबे ने हरी झंडी दिखा कर किया रवाना

Ravi Sahu

हल्कावार शिविर लगाकर अविवादित नामांतरण, बंटवारा सहित अन्य राजस्व प्रकरणों का करें निराकरण- सांसद श्री भार्गव

Ravi Sahu

स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुरामचौधरी 80 लाख रू के विभिन्न कार्यो का किया भूमिपूजन और लोकार्पण

Ravi Sahu

स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी द्वारा रायसेन नगर के वार्ड क्रमांक-16 अम्बेडकर नगर में कन्यापूजन और दीप प्रज्जवलन कर विकास यात्रा कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

Ravi Sahu

Leave a Comment