Sudarshan Today
raisen

हल्कावार शिविर लगाकर अविवादित नामांतरण, बंटवारा सहित अन्य राजस्व प्रकरणों का करें निराकरण- सांसद श्री भार्गव

जिला जनसम्पर्क कार्यालय, रायसेन (म0प्र0)
समाचार

सरकार की योजनाओं का लाभ नागरिकों को सुगमता से मिले
सांसद श्री भार्गव की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति की बैठक सम्पन्न

रायसेन, 13 जनवरी 2023
जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति (दिशा) की बैठक सांसद श्री रमाकांत भार्गव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में सांसद श्री भार्गव ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, एमपीआरडीसी योजना, राष्ट्रीय राजमार्ग तथा लोक निर्माण विभाग द्वारा जिले में निर्माणाधीन सड़क मार्गो, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी तथा ग्रामीण, उज्जवला योजना तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की विस्तृत समीक्षा कर दिशा निर्देश दिए। बैठक में सिलवानी विधायक श्री रामपाल सिंह, जनपद अध्यक्ष, नगरीय निकाय अध्यक्ष तथा विधायक प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे। बैठक के प्रारंभ में कलेक्टर श्री अरविंद दुबे द्वारा विगत बैठक के पालन प्रतिवेदन अनुसार की गई कार्यवाही से अवगत कराया गया। साथ ही वर्तमान में योजना के क्रियान्वयन तथा निर्माण कार्यो की प्रगति से भी अवगत कराया गया।
बैठक में सांसद श्री भार्गव ने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं तथा विकास कार्यो के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाए। सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ नागरिकों तक सुगमता से पहुंचे। साथ ही निर्माण कार्य भी गुणवत्ता के साथ समयावधि में पूर्ण किए जाए। कलेक्टर सहित संबंधित जिला अधिकारी क्षेत्रों का दौरा कर निर्माण कार्यो और योजना के क्रियान्वयन की धरातलीय स्थिति को देखे। किसी भी प्रकार की लापरवाही के कारण कोई भी जरूरतमंद योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए।
उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों में शिविर लगाकर अविवादित नामांतरण, सीमाकंन तथा बंटवारा सहित अन्य राजस्व प्रकरणों का निराकरण किया जाए। साथ ही तहसीलदारों से प्रमाण पत्र लिया जाए कि उनके क्षेत्र में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, अविवादित बंटवारा, फौती नामांतरण का कोई प्रकरण लंबित नहीं है। सांसद श्री भार्गव ने जिले में खाद की उपलब्धता तथा वितरण की भी जानकारी ली। बैठक के अंत में उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों द्वारा जो महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं, उनका पालन किया जाए। आगामी बैठक में इनका अवलोकन किया जाएगा।

सड़क निर्माण कार्यो की समीक्षा

बैठक में सांसद श्री भार्गव द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत जिले में स्वीकृत सड़कों, निर्माणाधीन सड़कों की कार्यप्रगति तथा पूर्व से निर्मित सड़कों की स्थित की समीक्षा की गई। बैठक में जानकारी दी गई कि योजना के तहत वर्ष 2022-23 में 275.236 किमी लंबाई की 30 सड़के स्वीकृत की गई, जिनमें से 227.87 किमी लंबाई की 13 सड़कों का निर्माण पूर्ण हो गया है। समीक्षा के दौरान विधायक श्री रामपाल सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा कुछ स्वीकृत सड़कों का कार्य प्रारंभ नहीं होने की ओर ध्यान आकृष्ट कराने पर सांसद श्री भार्गव ने कलेक्टर श्री दुबे सहित संबंधित अधिकारियों को जल्द से जल्द कार्य प्रारंभ कराने के निर्देश दिए। साथ ही निर्माण कार्य गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण हो, यह भी निर्देश दिए। कलेक्टर श्री दुबे ने बताया कि प्रति सोमवार को टीएल बैठक में निर्माण कार्यो की समीक्षा की जा रही है। साथ ही क्षेत्रों का भ्रमण कर निरीक्षण भी किया जा रहा है। बैठक में चिकलोद-रायसेन मार्ग, अमरावद-भारकच्छ मार्ग, हैदरगढ़-बेगमगंज मार्ग, बेगमगंज-सुल्तानगंज मार्ग, गढ़ी-अहमदपुर मार्ग सहित अन्य मार्गों की भी समीक्षा की गई।

प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा करते हुए सांसद श्री भार्गव ने कहा कि यह सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। सभी परिवारों के पास पक्का मकान हो, इसके लिए सरकार द्वारा योजना चलाई जा रही है। इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए गंभीरता से काम करने की जरूरत है। सभी हितग्राहियों को समय पर किस्तों का भुगतान किया जाए। कोई भी पात्र व्यक्ति योजना के लाभ से छूटे नहीं और अपात्रों को लाभ ना मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री पीसी शर्मा ने बताया कि वर्ष 2016-17 से 2021-22 तक जिले में 77049 प्रधानमंत्री आवास पूर्ण हुए हैं। वर्ष 2021-22 में आवास प्लस के तहत 15299 आवासों के लक्ष्य के विरूद्ध पात्रतानुसार 15018 आवास स्वीकृत किए गए। इनमें 5641 पूर्ण हो गए हैं तथा 9377 प्रगतिरत हैं। कलेक्टर श्री दुबे तथा जिला पंचायत सीईओ श्री शर्मा द्वारा स्वयं ग्रामों में पहुंचकर पीएम आवासों का निरीक्षण किया जा रहा है। साथ ही समीक्षा भी की जा रही है। बैठक में पीओ डूडा ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत अभी तक 18236 हितग्राहियों को लाभ मिला है।
बैठक में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की समीक्षा के दौरान जानकारी दी गई जिले में 331266 परिवार है, जिनमें 136049 परिवारों के पास सामान्य कनेक्शन हैं तथा 157133 परिवारों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। योजना के द्वितीय चरण में 30088 हितग्राहियों को कनेक्शन दिए गए हैं तथा शेष हितग्राहियों को कनेक्शन देने की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जिले में 160801 किसान परिवारों को योजना का लाभ मिल रहा है। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विकास शहवाल, वन मण्डलाधिकारी श्री विजय सिंह, अपर कलेक्टर श्री आदित्य रिछारिया सहित जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

लोकसभा निर्वाचन 7 मई2024 मतदान दिवस के मद्देनजर रायसेन आबकारी की अवैध शराब के विरुद्ध कार्यवाही

Ravi Sahu

आबकारी बरेली की टीम ने नर्मदा नदी किनारे स्थित गांवों ढाबों में दी दविश शराब माफियाओं में मची हड़कंप

Ravi Sahu

स्लग-01-नये साल के तीसरे रे रोज भी पड़ी कड़ाके सर्दी ,रायसेन में मंगलवार को दोपहर बाद धूप खिलने के बाद भी दिनभर छाया रहा कोहरा, वाहनों की जली लाइट, सूर्यदेव ने दोपहर तक नहीं दिए दर्शन

Ravi Sahu

महाशिवरात्रि पर्व पर आकर्षक तरीके से निकलेगी भगवान शिव की बारात भूत पिशाच के साथ सहित शहर वासी बनेंगे बाराती

Ravi Sahu

हाट बाजार में गुड़ ने घोली मिठास:मकर संक्रांति पर्व नजदीक आते ही बाजारों में भी लगे गुड़ के पहाड़, 40 से लेकर 60 रुपए तक बिक रहा करेली का गुड़

Ravi Sahu

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने उप जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के पहले चरण के पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया शुभारंभ

Ravi Sahu

Leave a Comment