Sudarshan Today
raisan

मौसम अपडेट:बादल छाने से फसलों पर पड़ रहा असर

नये साल में शहर कोहरे की चादर में लिपटा रहा,शीतलहर चलने से लोगों का कंपकँपया कलेजा,रविवार को अधिकतम तापमान 22 डिग्री, न्यूनतम तापमान रहा 8 डिग्री सेल्सियस

रायसेन।रविवार को नये साल 2023 को सुबह से ही शहर घने कोहरे की चादर में लिपटा रहा।अलसुबह से ही कोल्ड डे की वजह से चल रही शीतलहर की वजह से लोगों की सुबह देर से हुई।कड़ाके की ठंड और बर्फीली ठंडी हवाओं ने लोगों का कलेजा कँपकँपा दिया।

रविवार से रायसेन जिले में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है बीते 24 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो नये साल 2023 के दौरान सबसे कम तापमान है। देखा जा रहा है कि तेज ठंड की शुरुआत होने से मौसम विभाग का अनुमान है कि इससे गेहूं की फसल को अत्याधिकता लाभ होगा।

मौसम विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पिछले कई दिनों से आसमान साफ रहा है हवा की दिशा उत्तर पश्चिम से उत्तर पूर्व से रही न्यूनतम तापमान अब तक 11 डिग्री के आसपास रहा। आगामी मौसम को लेकर मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 5 दिनों के दौरान आसमान साफ रहने तथा बीच में कई हल्के बादल छा सकते है। हवा की गति 5 से 10 कि.मी. रहेगी दिन और रात के तापमान में मामूली गिरावट रहेगी।

बारिश होने की संभावना नहीं….

फिलहाल बारिश होने की संभावना कोई नहीं है ।शासकीय कृषि कॉलेज के मौसम वैज्ञानिकडॉ एस. एस. तोमर ने बताया की मौसम लेकर किसानों को सलाह दी गई है तापमान में गिरावट रहने का अनुमान है। इसलिए पाले बचे रहने के लिए हल्की सिंचाई करें गेहू व अन्य फसलों में कही कही जड़माहु का प्रकोप दिखाई दे रहा है। उसके लिए दवा का छिड़काव करें बादल युक्त मौसम रहने के कारण फसलों में कही कही इल्ली प्रकोप है वहां भी दवा का छिड़काव जरूरी है।

Related posts

कोविड-19 में लॉकडाउन में दर्ज साधारण आपराधिक प्रकरणों को वापस लेने के आदेश जारी

Ravi Sahu

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर आयोजित होंगे विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम

Ravi Sahu

कलेक्टर श्री दुबे ने वीसी के माध्यम से की योजनाओं की समीक्षा, अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश

Ravi Sahu

सीबीएसई परीक्षा का टाईम टेबल जारी:100 फीसदी कोर्स के साथ होगी 10वीं-12वीं की परीक्षा

Ravi Sahu

त्रि-स्तरीय पंचायत उप निर्वाचन-2023 के दृष्टिगत निर्वाचन क्षेत्रों में शस्त्र लायसेंस निलंबित

Ravi Sahu

आबकारी विभाग का जप्तशुदा मदिरा नष्टीकरण की कार्यवाही

Ravi Sahu

Leave a Comment