Sudarshan Today
Other

सामाजिक ऐनीमेटर का सरकार से मांग । नियमित मिले काम , मानदेय का हो भुगतान , यात्रा भत्ता इंश्योरेंस भी मांग।

 

जिला ब्यूरो चीफ रामेशवर लक्षणे

पंचायतों में सामाजिक अंकेक्षण करने वाले ग्राम सामाजिक एनिमेटर मासिक वेतन यात्रा भत्ता और नियमित कार्य की मांग कर रहे हैं। आज उन्होंने बैतूल पहुंचकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। उन्हें 5 माह पूर्व का मानदेय भी अभी तक नही मिला है।

ग्राम सामाजिक एनिमेटर (VSA) को मध्य प्रदेश शासन के के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के तहत गठित मध्य प्रदेश समपरीक्षा समिति के तहत निर्धारित मापदंडों के अनुसार सामाजिक अंकेक्षण कार्य के लिए चयनित किया गया था । मध्य प्रदेश के जिलों में मनरेगा , प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी वृहद स्तर पर हितग्राही मुलक केंद्रीय योजनाओं के सामाजिक अंकेक्षण कार्य के लिए उनकी नियुक्ति की गई थी। मध्य प्रदेश के प्रत्येक जनपद/ ब्लॉक में सामाजिक एनिमेटर सोशल ऑडिट (सामाजिक अंकेक्षण) की नियमावली के तहत का
कार्यरत है ।
लेकिन चयन होने के बाद नियमित रूप से कार्य न मिलने के कारण ग्राम सामाजिक एनिमेटर के सामने रोजगार का संकट खड़ा हो गया है ।

संघ ने की यह मांगे।

1. ) विगत 5 माह पूर्व वित्तीय वर्ष 2020-2021 का सोशल ऑडिट पूर्ण कर दिया गया है। जिसका भुगतान आज दिनांक तक शेष है जिससे आर्थिक परेशानी का सामना करना पढ़ रहा है।
2.सभी ग्राम एनिमेटर को पूरे वर्ष नियमित कार्य दिया जाए।
3. ग्राम सामाजिक एनिमेटर कर्मचारियों को निश्चित मासिक मानदेय प्रदान किया जाए , भत्ता के प्रावधान किया जाए।
4. समिति के सदस्यों को सामाजिक अंकेक्षण सत्यापन अवधि का मानदेय मनरेगा की मजदूरी के हिसाब से प्रदान किए जाने की प्रावधान किया जाए।
5. सामाजिक अंकेक्षण का कार्य करने वाले सामाजिक एनिमेटर सहित सभी कर्मचारियों को मेडिकल बीमा एवं टर्म इंश्योरेंस की सुविधा प्रदान की जाए।

Related posts

अकस करेगा 20 मार्च को होली मिलन समारोह

Ravi Sahu

नगरीय निकाय चुनाव को दृष्टिगत रखते हुये कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक जबलपुर ने संयुक्त रूप से भ्रमण कर स्ट्रांगरूम एवं मतदान सामाग्री वितरण स्थल का लिया जायजा

Ravi Sahu

भ्रष्टाचारी भूपेश सरकार की तर्ज पर कोरबा लोकसभा से महंत परिवार का होगा सूपड़ा साफ़, राज्य की सभी 11 सीटों पर खिलेगा कमल – सुश्री सरोज पांडेय

Ravi Sahu

शाश्वत विकास के लिए ईको सिस्टम रिस्टोरेशन की जरूरत- डॉ शैलेंद्र शर्मा

Ravi Sahu

ग्राम पंचायत सेहरी में अतिरिक्त कक्ष की बहुप्रतीक्षित मांग को राज्यमंत्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने किया पूर्ण

Ravi Sahu

ग्राम मूंदी में हुआ उप लोकसेवा केन्द्र का शुभारंभ

Ravi Sahu

Leave a Comment