Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

सीआरपी पुलिस जवान के बच्चों की आर्थिक स्थिति का संकट

बच्चों की पालन पोषण में कानून का रोड़ा

मंडला:- मंडला जिले के विकास खंड मोहगाँव अंतर्गत ग्राम पंचायत सुडगाँव लोहार टोला निवासी स्वर्गीय विनोद कुमार तेकाम जोकि वह केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल बालाघाट में अपनी सेवाएं दे रहा था। वह अपने ग्रह ग्राम अवकाश लेकर घर आ हुआ था। उसी दौरान 8/5/ 2019 को सड़क दुर्घटना के दौरान मृत्यु हो गई। वही 5-6 वर्ष पहले उनकी पत्नी की भी जुडवा बच्चों के जन्म के पश्चात 19/11/ 2013 को देहांत हो गई। इनके तीन संताने हैं भूपेंद्र तेकाम 11 वर्ष, वही जुड़वा बच्चे जानिजा तेकाम 8 वर्ष, जानिमाॅ तेकाम 8 वर्ष इन दोनों जुड़वा बच्चियों की जन्म के पश्चात माँ की मृत्यु हो गई थी। इन बच्चों की पालन- पोषण का संकट बहुत ही दयनीय स्थिति से गुजर रहा है। तीनों बच्चों का पालन पोषण बच्चों की बुआ कमलवती के द्वारा मजदूरी कर की जा रही है। जब देश के रक्षा करने वाले बच्चों की परवरिश के लिए शासन प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इन बच्चों को जन्म से ही किस प्रकार से पालन पोषण कर रहे हैं। बच्चों की चिंता करने के लिए शासन प्रशासन को विशेष ध्यान देना चाहिए। शासन से अभी तक आर्थिक सहायता राशि नहीं दी गई है। सिर्फ अंत्येष्टि राशि 50,000 रुपए प्राप्त हुई है। वही 3 वर्ष से दुर्घटना केस कोर्ट में लगे हुए हैं लेकिन अभी तक कोर्ट से उत्तराधिकारी प्रमाण पत्र के लिए कानून का रोडा लगा हुआ है। प्रमाण पत्र पाने के लिए कोर्ट का कईयों चक्कर लगा डाले। उत्तराधिकारी प्रमाण पत्र नही मिलने से आर्थिक सहायता राशि नही मिल पा रहा है। इस कारण से तीनों बच्चों की परवरिश के लिए भारी आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं।
शासन प्रशासन को चाहिए कि इन तीनों बच्चों की परवरिश के लिए विशेष रूप से ध्यान देते हुए शीघ्र स्वीकृति कराने की कार्यवाही करें ताकि आगे इनके सही ढंग से पालन पोषण हो सके।

Related posts

एमबीबीएस फाइनल करने पर मुख्यमंत्री का आभार

Ravi Sahu

माँ कर्मा जयंती मनाने हेतु साहू समाज की बैठक संपन्न

Ravi Sahu

#छतरपुर के नए एसपी बने अगम जैन

Ravi Sahu

बिना अनुमति के बिक रहा श्रीधर सिद्धी विनायक ट्रेड सेंटर, विक्रेता अलका गद्रे के पास नहीं रेरा और टाउन एंड कंट्री की अनुमति

Ravi Sahu

विशाल जनसमुह के साथ पर्चा भरने पहुंचे कॉग्रेस प्रत्याशी – देवेंद्र पटेल हजारों लोगों का जनसमुह हुआ शामिल

Ravi Sahu

ग्राम रक्षा समितियों की सक्रियता से अपराधों पर लगेगा अंकुश:- एसडीओपी शिवेंद्र सिंह बघेल

Ravi Sahu

Leave a Comment