Sudarshan Today
बदनावर

मंत्री दत्तीगांव को न.प.अध्यक्ष ने विकास कार्यों को लेकर मांग पत्र सौंपा

बदनावर।

 

नगर परिषद द्वारा आयोजित दीपावली मिलन समारोह के अवसर पर मंच पर नप अध्यक्ष मीना-शेखर यादव ने उद्योग मंत्री राजवर्धनसिंह दत्तीगांव को नगरीय क्षेत्र में किए जाने वाले विकास कार्यों को लेकर मांग पत्र सौंपा। उन्होंने मांग पत्र में 25 से अधिक विकास कार्यों को मंजूरी दिलाने के लिए ज्ञापन सौंपा।
कार्यक्रम के दौरान मंच पर अपने संबोधन में दत्तीगांव को कहना पड़ा कि अध्यक्ष द्वारा बताए गए यह विकास कार्य जायज है। आगामी समय में यह पूरे हो गए तो बदनावर को भी स्मार्ट सिटी बनने से कोई रोक नहीं सकता है। मैं जल्दी ही इनकी मंजूरी दिलाने हेतु आश्वस्त करता हूं।
मांग पत्र में जिन प्रमुख प्रस्तावित कार्यों का उल्लेख किया गया है, उनमें पूरे नगर में उत्सर्जित दूषित जल के उपचार हेतु सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट व विभिन्न वालों में सीवरेज लाइन की स्वीकृति, पुराने नगर परिषद भवन को डिस्मेंटल कर कांप्लेक्स निर्माण व वृद्ध आश्रम तथा लाइब्रेरी की स्वीकृति, विभिन्न वर्गों में सीसी रोड, नाली निर्माण, डामरीकरण कार्य के लिए तीन करोड़ की राशि की स्वीकृति, अमृत 2 योजना के अंतर्गत नगर की जलप्रदाय योजना में कम प्रेशर वाले वार्डो में पाइप लाइन बदलने, बड़ी चौपाटी पर बदनावर- उज्जैन मार्ग पर आसपास की कालोनियों के रहवासियों तथा स्कूली बच्चों व महिलाओं के सुरक्षित आवागमन के लिए एमपीआरडीसी से फुट ब्रिज निर्माण करवाने, आवागमन के दबाव एवं कृषि मंडी व सब्जी मंडी में आने वाले ट्रैक्टर व अन्य वाहनों की बढ़ती संख्या को देखते हुए फोरलेन स्थित ग्राम पिटगारा से नागेश्वर धाम तक आदर्श सड़क बनाने, पूरे नगर में बरसों पुराने बिजली खंभों एवं तारों को बदल कर अंडर ग्राउंड केबल वायरिंग करने व बिजली के नए खंभे लगाने, वार्ड क्र 7 में इंदिरा गार्डन में पालिका बाजार का निर्माण, मनोरंजन के लिए मनसागरा तालाब, खोकरिया तालाब व पुलिस थाने के सामने छोटे तालाब पर पिकनिक स्पॉट बनाने के लिए पर्यावरण विभाग से मंजूरी दिलाने, नगर के प्रमुख चौराहों एवं धार्मिक स्थलों पर सौर ऊर्जा से लाइट लगवाने, पुरातत्व विभाग द्वारा बड़ी चौपाटी पर श्रीबैजनाथ महादेव मंदिर के नाम से द्वार का निर्माण व मंदिर का जीर्णोद्धार एवं धर्मस्व विभाग द्वारा नागेश्वर धाम में परिसर का जीर्णोद्धार व गेट निर्माण, किला मैदान स्थित गणेश मंदिर एवं एकवीरा मंदिर परिसर में विकास कार्यों की स्वीकृति, बड़ी चौपाटी स्थित लोक निर्माण विभाग के क्षतिग्रस्त भवन को नगर परिषद को हैंडओवर करने की मांग शामिल है।
इसके अलावा नगर में आबकारी विभाग के भवन को नगर से बाहर स्थानांतरित कर यह भूमि नगर परिषद को हैंडओवर करने, बीज निगम की सड़क के सामने की भूमि को मार्केट निर्माण के लिए नगर परिषद को हैंडओवर करने, नगर के मध्य कचहरी चौक में न्याय विभाग की भूमि को कांप्लेक्स बनाने के लिए नगर परिषद को हस्तांतरित कराने, अलग-अलग वार्ड में गरीब बस्ती में तीन विधायक कम्युनिटी हॉल निर्माण, शासकीय महाविद्यालय मैदान में पेवेलियन निर्माण, कचहरी चौक में पुरानी सब्जी मंडी पर कांप्लेक्स निर्माण, वार्ड क्र 15 में ट्रेचिंग ग्राउंड पर बाउंड्री वाल निर्माण, स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत 6 डीलक्स शौचालय निर्माण, स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत बड़ी मैकेनाइज्ड स्वीपिंग मशीन व वेक्यूम एंप्टीयर की स्वीकृति तथा सुरक्षा की दृष्टि से प्रमुख चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की स्वीकृति प्रमुख है।
इसके अलावा नगरीय क्षेत्र में सफाई एवं अन्य आवश्यक कार्य के लिए एक बड़ी जेसीबी मशीन, तीन कचरा वाहन, दो ट्रैक्टर व तीन ट्राली तथा 5 बड़े पानी के टैंकर इंजन सहित व दो लोडिंग वाहन की मांग भी की गई। इससे सफाई कार्य में तेजी आएगी तथा त्वरित गति से यह कार्य हो सकेंगे।
दत्तीगांव ने जनहित व नगर हित में चहुंमुखी विकास कार्यों के बारे में अध्यक्ष की दूरदृष्टि एवं सूझबुझ की सराहना करते हुए मांग पत्र में उल्लेखित कार्यों के लिए विभिन्न मदो से राशि स्वीकृत कराने के लिए आश्वस्त किया।

Related posts

अति प्राचीन मां नींबोदी माता

Ravi Sahu

जनपद अध्यक्ष ने पौधारोपण कर बच्चों को कराया भोजन

Ravi Sahu

फिर झमाझम बारिश का दौर कुछ किसान खुश तो कुछ मायूस

Ravi Sahu

ढाई करोड़ की लागत से बनेगा नया खेल मैदान दत्तीगाँव के प्रयास से मिली बड़ी सौगात

Ravi Sahu

करणी सेना द्वारा राष्ट्र विरोधी वामपंथी विचारधारा के लोगों का किया पुतला दहन

Ravi Sahu

मध्यप्रदेश राज्य कर्मचारी संघ का सम्मान समारोह मिलन महल में सम्पन्न हुआ

Ravi Sahu

Leave a Comment