Sudarshan Today
bhopalमध्य प्रदेश

भोपाल में शुरू हुआ 73वां इज्तिमा, 10 लाख लोगों के आने का अनुमान, पहली बार में आए थे 14 लोग

 

सपना माली

राजधानी भोपाल – के ईटखेड़ी में शुक्रवार से 73वां इज्तिमा शुरू हो गया, जो 21 नवंबर तक चलेगा। इसमें देशभर की जमातें आई है। यहां मुस्लिम धर्मगुरु तकरीरें करेंगे। यहां चार दिन में 10 लाख लोगों के जुटने का अनुमान है। इसके अनुसार ही तैयारी की गई है।

भोपाल में कोरोना के चलते दो साल बाद इज्तिमा लग रहा है। यहां पर 300 एकड़ में पंडाल लगाए गए है। भारत में सिर्फ भोपाल में इज्तिमा लगाता है। इसके अलावा पाकिस्तान और बांग्लोदश में आयोजन होता है। भोपाल के पहले इज्तिमा में 14 लोग जुटे थे। इसके बाद 1971 से बड़ा आयोजन ताजुल मसाजिद में होने लगा। इसके बढ़ते स्वरूप के चलते 2003 से ईटखेड़ी में आयोजन किया जा रहा है। चार दिन चलने वाले इज्तिमा में मुस्लिम धर्मगुरु सुबह से देर रात तक अलग-अलग विषय पर जमातों को संदेश देंगे।


इज्तिमा का आगाज शुक्रवार सुबह फजिर की नमाज के बाद राजस्थान से आए मौलाना चिराग उद्दीन साहब के बयान के साथ हुआ। ईंटखेड़ी-घासीपुरा में लाखों जमातियों के मजमे को खिताब करते हुए मौलाना ने फरमाया कि अल्लाह ने हमें किसी न किसी काम के लिए पहुंचाया है। उस काम से हम भटक गए हैं। उन्होंने हदीस और कुरआन की रोशनी में नसीहत की कि अल्लाह के हुक्म और पैगम्बर साहब के बताए रास्ते पर चलें।

मौलाना ने कहा कि दुनिया में हर चीज का मकसद है। अल्लाह ने जो आसमान बनाया उसका मकसद है, अल्लाह ने जो पहाड़ों को बनाया उसका भी अपना मकसद, समंदर, नदियां और पानी को बनाने का भी मकसद है। मखलूक को पैदा किया, उसका भी मकसद है, लेकिन सब तो अपने काम में लगे हुए हैं, सिर्फ मुसलमान अपना मकसद भूल गए हैं। उन्होंने इस दौरान पैगम्बर हजरत नूह अलैहिस्सलाम से लेकर हजरत यूसुफ अलैहिस्सलाम तक का किस्सा अपने बयान में सुनाया।

Related posts

संयोग फार्मा अग्निकांड में घायल हुए तीसरे युवक की भी इलाज के दौरान हुई मौत

Ravi Sahu

12 अप्रैल को संदेश वाहन रैली एवम 13 अप्रैल को निषादराज महाराज की जयंती पर दमोह में निकलेगी भव्य शोभायात्रा

Ravi Sahu

मिशन अंकुर अभियान का चतुर्थ चरण का आज आखरी दिन समापन पर रिवाइज करवाया – ट्रेनर केशव यादव

Ravi Sahu

खरगोन पुलिस द्वारा अवैध हथियार तस्करों के विरुद्ध बड़ी कार्यवाही

Ravi Sahu

युवती के अपहरण के बाद गुस्से में व्यापारी ,मुकम्मल बन्द कर जताया कड़ा एतराज ,शाहपुर के हिंदूवादी संगठन जता रहे हैं, कड़ा विरोध

asmitakushwaha

दारसागर शिवलहरा वेयर हाउस निर्माण कार्य में जमकर हुई लीपापोती..

sapnarajput

Leave a Comment