Sudarshan Today
राजगढ़

महादेव के दरबार से शुरू हुआ शहर का विकास।

 

 

करोड़ों की लागत से निखार रए महादेव खोयरी।

 

देवराज चौहान सुदर्शन

 

राजगढ़। करीब 500 साल पहले भील राजाओं द्वारा स्थापित किए गए प्राचीन शिवालय खोयरी महादेव मंदिर परिसर में होने वाले विकास काम वर्षों से अटका हुआ था जिसमें कई प्रकार के काम विकास, सौंदर्यकरण व पर्यटन की दृष्टि से होना थे। लेकिन जैसे ही राजगढ़ नगर में नई परिषद का गठन हुआ नगर वासियों के मार्गदर्शन के साथ ही नगर पालिका अध्यक्ष विनोद साहू ने इस कार्य को गति देते हुए वहां करोड़ो की सौगात दी और शुरू हुआ विकास कार्य का पहला का पहला पडाऊ। नगर के बहुत ही निकट कालीपीठ रोड पर स्थित प्राचीन महादेव परिसर को राजगढ़ नगर पालिका की नई परिषद ने सबसे पहले काम की शुरुआत जो निर्माण शाखा के माध्यम से की है उसमें बाबा का दरबार, उसकी सड़कें, वहा बनने वाले पार्क, स्टॉप डेम सहित भव्य गेट का काम शुरू करा दिया है।

 

 

पहले चरण में लगेंगे पेवर वा बनेगा भव्य गेट, साथ ही पार्क व स्टॉप डेम का भी होगा निर्माण।

 

बाबा महादेव के परिसर में खुदी हुई सड़कों को उचित स्वरूप देने की दृष्टि से यहां पहले चरण में महादेव मंदिर तक पहुंचने के लिए दोनों और बनाई गई चौड़ी सड़कों पर जहां सीसी का काम चल रहा है वहीं दूसरी ओर अच्छी क्वालिटी के पेवर लगाने का काम भी शुरू कर दिया है। इसी के साथ मंदिर परिसर में बहने वाले झरने के पास एक स्टाफ डेम का भी निर्माण कराया जा रहा है। एवम साथ 16 मीटर का भव्य गेट जिसे महादेव के स्वरूप में बनाया जाएगा उसका भी काम जल्द शुरू होने वाला है जिसके लिए उचित नक्शे व इंजीनियरों द्वारा मुख्य स्थल पर सर्वे करते हुए काम पूर्ण कर लिया गया है। वा यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद कई प्रकार के विकास कार्य यहां शुरू भी हो चुके हैं।

 

सावन महा में बरसता हे भक्ति का रंग,एक महा तक लगा रहता है भक्तो का तांता।

 

राजगढ़ नगर में भील राजाओं द्वारा 500 साल पहले स्थापना कराए गए बाबा महादेव खोयरी के नाम से जाने जाने वाले इस स्थान पर ना सिर्फ नगर बल्कि जिले भर के महादेव भक्त सावन माह में कोई नंगे पर चलकर आता है तो कोई अपने वाहनों से परिवार के साथ यहां हाजिरी लगाते हुए अपनी मनोकामना पूर्ण करने आते हैं। आपको बता दें कि इस वक्त बाबा महादेव के दरबार में बहने वाले कल कल झरने, झूलते हुए झूले, वा उस पहाड़ी पर नजर आने वाले बंदरों की किलकिलाहट और अन्य पक्षियों के माध्यम से सुनाई देने वाली मधुर स्वर की सावन की आवाजे जिससे कोई अपने आप को वहां पहुंचने से रोक नहीं पाता यही कारण है कि सावन के पूरे महा में यहां भक्तों का तांता लगा रहता है। शनिवार को वहां चल रहे विकास कार्यों का जायजा लेने नगर पालिका अध्यक्ष विनोद साहू वा नगरपालिका की टीम मौके पर पहुंची जहां चल रहे विकास कार्यों को देखते हुए अध्यक्ष बोलें यह मेरे कार्यकाल का पहला विकास कार्य है और बाबा महादेव के दरबार में होने वाले इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही या कोताही नहीं बरती जाएगी मेरा आपसे आग्रह है कि इस कार्य में पूरी पारदर्शिता रखते हुए उचित सामग्री लगाकर बाबा के दरबार को सजाएं जिससे आने वाले समय में आपके कार्य की गुणवत्ता का भी लोग प्रचार प्रसार करें वह आपका भी नाम रोशन हो। एवं बाबा महादेव आप पर हमेशा अपनी कृपा बनाए रखें। इस अवसर पर महादेव खोइरी के ट्रस्टी गोपाल विजयवर्गीय, आदिम जाति मोर्चा के जिला अध्यक्ष राजेश खरे, पार्षद संदीप कटारिया, पांचू दांगी, बिट्टू शर्मा, सहित नगर के गणमान्य नागरिक वा नगरपालिका की टीम मौजूद रही।

Related posts

छात्रों की जायज मांगों को लेकर एनएसयूआई उत्तरी मैदान में।

Ravi Sahu

संत रविदास जयंती समारोह आयोजन 16 को

asmitakushwaha

संविदाकर्मियों ने अपने खून से लिखे 100 पोस्टकार्ड

Ravi Sahu

जनसुनवाई में आए 155 आवेदक

Ravi Sahu

सांसद नागर ने बांटे खाने के पैकेट , नगर परिषद ने बंदरों को खिलाए केले।

Ravi Sahu

अवैध शराब पर लगाम कसने जिला प्रशासन एव पुलिस के तेवर सख्त

asmitakushwaha

Leave a Comment