Sudarshan Today
khargonमध्य प्रदेश

औद्योगिक क्षेत्र निमरानी में पेट्रोल-डीजल के अवैध कारोबार पर प्रशासन ने शिकंजा कसा

सुदर्शन, टुडे न्यूज़ ब्यूरो चीफ खरगोन

 

 

खरगोन प्रदेश में खरगोन जिले के औद्योगिक क्षेत्र निमरानी में शुक्रवार को पेट्रोल-डीजल के अवैध कारोबार पर 4 विभागों ने बालाजी बायो डीजल पम्प और इससे जुड़े 3 स्थानों पर कार्यवाही की। कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने बताया की पिछले कई दिनों से पेट्रोल-डीजल के अवैध संग्रहण और संगठित तरीके से विभिन्न स्थानों पर पेट्रोेल-डीजल बेंचे जाने की सूचना मिल रही थी। शुक्रवार को खरगोन-कसरावद एसडीएम तथा एसडीओपी मण्डलेश्वर को निर्देशित किया गया। प्रारम्भिक जांच में करीब 3 लाख डीजल या केरोसिन या बायो डीजल मिला है। जिसकी अनुमानित कीमत 4 से 5 करोड़ होने की सम्भावना है। यह पूरा संग्रहण बिना किसी नियम व अनुमति के किया जा रहा था। इसके अलावा संग्रहण स्थलों पर यूरिया और सार्वजनिक वितरण प्रणाली का गेंहू भी बरामद हुआ है।

 

पेट्रोल पंप सहित तीन गोडाउन सील

 

कलेक्टर श्री कुमार और एसपी श्री धर्मवीर सिंह ने निमरानी स्थित कार्यवाही स्थलों का निरीक्षण किया। इन दौरान उन्होंने पेट्रोल पंप सहित 3 गोडाउन को सील करने के निर्देश दिए। निमरानी के एक गोडाउन पर 2 पेट्रोल या डीजल के भरे हुए टैंकर पाए गए है। एक टेंकर में 24 हजार लीटर और दूसरे टेंकर में 29 हजार लीटर पेट्रोल या डीजल या केरोसिन होने की आशंका है। इसी स्थल पर 4 बड़े-बड़े टेंकर रखे हुए पाए गए हैं। जो भरे हुए हैं इनका आंकलन अभी होना बाकी है। आपूर्ति अधिकारी श्री मनोहर ठाकुर द्वारा जिनकी जांच की जा रही है। इसी तरह एक अन्य गोडाऊन में यूरिया की बोरिया व यूरिया से बना कुछ तरह पदार्थ बना हुआ तथा पदार्थ बनाने के यंत्र भी मिले हैं। एक अन्य गोडाउन पर एक मिनी टेंकर और सार्वजनिक वितरण प्रणाली का गेहू पाया गया है। कलेक्टर श्री कुमार ने एसडीएम श्री अग्रिम कुमार को पूरी गहराई से मिशन के रूप में जांच करने के निर्देश दिए है।

 

जांच समिति होगी गठित

 

इस पूरे मामले की गहरी छानबीन के लिए जांच समिति गठित की जाएगी। कलेक्टर श्री कुमार ने कसरावद एसडीएम श्री अग्रिम कुमार, खरगोन एसडीएम श्री ओमनारायण सिंह, एसडीओपी श्री मनोहर गवली, आरटीओ, डीएसओ, आईटी विशेषज्ञ और डीपीओ को समिति में शामिल करने के निर्देश दिए है। एसडीएम श्री ओमनारायण सिंह ने बताया कि सुबह कलेक्टर श्री कुमार के निर्देशों पर टीम ने जांच प्रारम्भ की गई। बालाजी बायो डीजल पम्प के टैंक से इलेक्ट्रिक मोटर लगाकर पेट्रोल व डीजल निकाला जाना पाया गया। कार्यवाही के दौरान 3 गोडाउन और पैट्रोल पम्प कही भी मालिक नही पाए गए है। इसके साथ ही तीन स्थानों के मालिको के बारे के जानकारिया जुटाई जा रही है। इस पूरे मामले में आवश्यक वस्तु अधिनियम के अलावा अन्य अधिनियमो में भी कठोर कार्यवाही की जाएगी।

Related posts

राजेश यादव होंगे लटेरी तहसील ब्लॉक अध्यक्ष

Ravi Sahu

अखिलभारतीय महिला संस्कृत सम्मेलन

Ravi Sahu

नगर विकास की परिकल्पना को साकार करना मेरा प्रथम मुख्य उद्देश्य, शशि, पुष्पेंद्र

Ravi Sahu

आष्टा नगर पालिका के परिणाम आए सामने 18वार्डों में से 9 वार्डो पर रह भाजपा का कब्जा

Ravi Sahu

खरगोन जिले के सोमाखेड़ी मामले में ज्ञापन देने आए प्रतिनिधियों के साथ जिला व पुलिस प्रशासन ने की बैठक

Ravi Sahu

अनियंत्रित होकर पलटा भूसे से भरा ट्रैक्टर,लगा जाम।

Ravi Sahu

Leave a Comment