Sudarshan Today
सिलवानी

खाद को लेकर मारामारी किसानों ने लगाया जाम, एसडीएम की समझाइश पर सड़क से हटे किसान।

 

संवाददाता। सुदर्शन टुडे सिलवानी

सिलवानी बेगमगंज । सोयाबीन व अन्य जिन्स की बर्बाद फसल से हैरान परेशान किसान अब अन्य फसले उगाने की तैयारी में जुटा हुआ है ऐसे में उसे डीएपी खाद की जरूरत है जो उपलब्ध नहीं हो रही है। आए दिन वेयरहाउस के सामने लाइन लगाकर खाली हाथ वापस लौट रहे किसानों के सब्र का बांध टूट गया और उन्होंने किसान नेता वीरेंद्र पांडे और शकील खान ठेकेदार के नेतृत्व में सागर भोपाल मार्ग पर जाम लगा दिया । सूचना मिलते ही सब इंस्पेक्टर दीपक वर्मा के नेतृत्व में पुलिस का अमला भारी मात्रा में पहुंच गया। लेकिन किसान नारेबाजी कर सड़क पर डटे रहे इस दौरान पुलिस से उनकी तीखी नोकझोंक भी हुई। जब एसडीएम अभिषेक चौरसिया एवं तहसीलदार एनएस परमार पहुंचे और किसानों की रूदाद सुनने के बाद उन्होंने वेयरहाउस संचालक को आड़े हाथों लेते हुए स्टॉक में उपलब्ध यूरिया की 360 बोरियों का वितरण और शेष के लिए आगामी 2 दिन बाद खाद उपलब्ध कराने की पर्चियां प्रदान करने के निर्देश सख्त लहजे में दिए ।एसडीएम की इस कार्रवाई पर किसानों ने जाम समाप्त कर दिया ।
इस समय किसानों के लिए चना मसूर व अन्य फसल के लिए डीएपी खाद की सख्त आवश्यकता है किसान प्रतिदिन खाध लेने आते हैं सुबह से वेयरहाउस के सामने लाइन लगा कर बैठ जाते हैं लेकिन उन्हें यह कह कर वापस कर दिया जाता है कि खाध नहीं है। तो कभी कहा जाता है कि कंप्यूटर की साइड नहीं चल रही है तो कभी कुछ बहाना बनाया जाता है और किसानों की जाते ही साइड भी चलने लगती है और अपने चहेते लोगों को खाद उपलब्ध करा दी जाती है । कई दिन से परेशान हो रहे किसानों के सब्र का बांध उस समय टूट गया जब उनके सामने ही एक ट्रक खाद खाली की जा रही थी तब आक्रोशित होकर गुस्साए किसानों ने सागर भोपाल मार्ग पर जाम लगा दिया।और जमकर प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। किसानों ने वेयर हाउस कर्मचारियों के अभद्र व्यवहार की शिकायत भी एसडीएम से की जो जांच करने पर गलत पाई गई क्योंकि जो लोग गाली गलौज कर रहे थे वह वेयरहाउस के कर्मचारी नहीं थे, लाइन में व्यवस्था बनाने के नाम पर किसानों से बदसलूकी कर रहे थे। किसानों का यह भी आरोप था कि तहसील की सोसायटियों में भेजी गई खाद की काला बाजारी की जा रही है। खाद किसानों को उपलब्ध नहीं हो रहा है वहां की कालाबाजारी को रोककर उन्हें सोसाइटियों से ही खाद उपलब्ध कराई जाए तो वह बेगमगंज क्यों आए। शिकायत को संज्ञान में लेते हुए एसडीएम ने संबंधित सोसायटियों के जांच के आदेश दिए हैं। किसानों का कहना था कि बेगमगंज वेयरहाउस में बड़े किसानों को खाद उपलब्ध कराई जा रही है और छोटे किसानों को परेशान किया जा रहा है जिस पर एसडीएम द्वारा वेयर हाउस संचालक को सख्त हिदायत दी कि उपस्थित किसानों को खाद उपलब्ध कराई जाए किसानों को किसी तरह परेशान नहीं होना चाहिए। उन्होने अपने सामने उपस्थित रहकर स्टॉक में मौजूद 360 यूरिया खाध की बोरियों का वितरण मौजूद किसानों को कराया और डीएपी की खाद के लिए आगामी दिनों में उपलब्ध होने पर उपस्थित 100 किसानों को पर्चियां वितरित करवा कर किसानों के गुस्से को शांत किया। जाम करीब आधा घंटे चला इस दौरान पुलिस ने व्यवस्था संभालते हुए छोटे वाहनों को निकलवाया।

इस संबंध में एसडीएम अभिषेक चौरसिया का कहना है कि किसानों को खाद के लिए परेशान नहीं होने दिया जाएगा, सोसाइटी में खाद भेजी गई है उसका वितरण सुनिश्चित कराया जाएगा।

Related posts

बरसात के समय 10,000 से अधिक आदिवासी बहुमूल्य क्षेत्र के लोग हो जाते हैं कैद ।

asmitakushwaha

स्वीप प्लान के तहत आगंनवाड़ी कार्यकताओ ने चलाया मतदाता जागरुकता अभियान, मानव श्रृंखला बनाई, जन जागरुकता रैली भी निकाली

Ravi Sahu

आज से शुरू हुआ दिगंबर जैन समाज का दसलक्षण पर्व, इसे पर्यूषण पर्व भी कहते हैं. 

asmitakushwaha

2 माह से अलग रह रहे पति पत्नि में परिवार परामर्श केंद्र ने कराई सुलह।

Ravi Sahu

प्रत्येक बूथ को मजबूत करने कार्यकर्ताओ को भाजपा मंडल अध्यक्ष विजय शुक्ला ने सहजपुरी ग्राम में दिया मंत्र

Ravi Sahu

सच्ची भक्ति ही भक्त को भगवान से मिला सकती हैः- ब्रम्हऋषि, ब्रम्हचारीजी महाराज

Ravi Sahu

Leave a Comment