Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

साइबर अटैक की संभावना को देखते हुये पुलिस अधीक्षक श्री तेनीवार ने की एडवाईजरी जारी

 

 

 

दमोह मो.नं.7970217148

 

 

सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आई.सी.टी.) को अपनाने में बढ़ोतरी होने और इसके बढ़ते हुये उपयोग ने सरकार के लिए साइबर अटैक की संभावना और उससे होने वाले खतरे की धारणा को बढ़ा दिया है।व्यवहार में अपनाई जाने वाली साइबर सुरक्षा प्रथाओ में कमी होने के कारण साइबर सुरक्षा के दृष्टिकोण से क्या करना है और क्या नहीं करना है, इस बारे में उनके बीच जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवार ने एडवाईजरी जारी की है।

*साइबर सुरक्षा हेतु क्या करें*

 

 

पुलिस अधीक्षक श्री तेनीवार ने बताया मोबाईल पर बड़े अक्षरों, छोटो अक्षरों, संख्याओं और विशेष वर्णों के संयोजन का उपयोग करके कम से कम 8 वर्णों वाले जटिल पासवर्ड का उपयोग करें। जहां कही भी उपलब्ध हो, बहु-कारक प्रमाणीकरण का उपयोग करें।(जैसे पासवर्ड और मोबाइल पर ओ.टी.पी.), अपने डेटा और फाइलों को कम्प्यूटर की सेकेंडरी ड्राइव पर सेव करे (उदा. d:\), अपने महत्वपूर्ण डेटा का ऑफ़लाइन बैकअप बनाए रखें, अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को नवीनतम अपडेट/पैच के साथ अपडेट रखें, अपने अधिकारिक डेस्कटॉप/लैपटॉप पर सरकार द्वारा प्रस्तावित इंटरप्राइज एंटीवायर क्लाइंट इंस्टॉल करें। सुनिश्चित करें कि एंटीवायरस क्लाइंट नवीनतम वायरस परिभाषाओं, हस्ताक्षरों और पैच के साथ अद्यतन है एवं अधिकृत और लाइसेंस प्राप्त सॉफ्टवेयर का ही प्रयोग करे। जब आज कम्प्यूटर छोड़ते है, तो सुनिश्चित करें कि आपका कम्प्यूटर और फ्रिंटर ठीक से शटडाउन है, अपने कम्प्यूटर और मोबाइल फोन पर जीपीएस, ब्लूटूथ, एनएफसी और अन्य सेंसर बंद रखे, आवश्यकता पड़ने पर ही इन्हें चालू करें, गूगल (एंड्रायड के लिए) और एप्पल (आईओएस के लिए) के आधिकारिक ऐप स्टोर से ही ऐप डाउनलोड करें एवं संदेहास्पद ईमेल या किसी भी सुरक्षा घटना की सूचना incident@cert-in.org.in पर दें।

 

*साइबर सुरक्षा हेतु क्या न करें*

उन्होंने बताया एक से अधिक सेवाओं/वेबसाइटों/ऐप्स से एक ही पासवर्ड का उपयोग न करें, अपने पासवर्ड को ब्राउजर में या किसी असुरक्षित दस्तावेज में सुरक्षित (save) न करें, अपने डेटा और फाइलों को सिस्टम ड्राइव पर सेव न करें (उदाहरण c:\ या root\), अप्रचलित, पुराने या आउट-डेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग ना करें, किसी भी पायरेटेड सॉफ्टवेयर को स्थापित या उपयोग न करें (उदाहरण cracks, keygen, आदि), किसी अज्ञात प्रेषक द्वारा भेजे गए ईमेल में निहित किसी भी लिंक या अटैचमेंट को न खोलें, प्रिंटर को इंटरनेट एक्सेस की अनुमति न दें, किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा सांझा की गई यू.एस.बी. ड्राइव सहित किसी भी अनाधिकृत बाहरी डिवाइस को प्लग-इन न करें एवं अधिकारिक संचार के लिए किसी बाहरी ईमेल सेवा का उपयोग ना करें।

Related posts

खरगोन विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत बजरंग नगर में आयोजित हुआ कार्यक्रम

Ravi Sahu

नि शुल्क स्वास्थ्य मेला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र निपनिया में सम्पन्न

Ravi Sahu

नकतरा के पास ग्राम मुगालिया में गेहूं की खड़ी फसल में आग लगी

Ravi Sahu

पर्युषण पर के प्रथम दिन उत्तम क्षमा उत्तम क्षमा धर्म पर आयोजन संपन्न

Ravi Sahu

उन्नाव में आगरा के युवक का सड़क किनारे मिला शव, ईंट से हत्या करने की जताई जा रही आशंका 

Ravi Sahu

सोहरामऊ पुलिस ने बड़ाई गस्त अपराधों पर लगा अंकुश

Ravi Sahu

Leave a Comment