Sudarshan Today
मध्य प्रदेशरतलाम

उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य कार्यक्रम के तहत बिजली महोत्सव आयोजित किया गया इस अवसर पर मुख्य अतिथि ग्रामीण लोकप्रिय विधायक श्री दिलीप मकवाना ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत यह कार्यक्रम सराहनीय है ))

सुदर्शन टूडे, जिला ब्यूरो चीफ नवीन बैरागी

 

रतलाम, उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य कार्यक्रम के अंतर्गत रतलाम में बिजली महोत्सव आयोजित किया गया। सोमवार को स्थानीय बरबड़ विधायक सभागृह में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक रतलाम ग्रामीण श्री दिलीप मकवाना थे। उनके अलावा सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, निगमायुक्त श्री सोमनाथ झारिया, विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण यंत्री श्री सुरेशचंद्र वर्मा तथा एनएचडीसी के अधिकारी श्री प्रवीण कुमार भी उपस्थित थे।
कार्यक्रम में भारत सरकार द्वारा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में अर्जित की जा रही उपलब्धियों एवं नवीन ऊर्जा की व्यापक संभावनाओं पर डॉक्यूमेंट्री प्रदर्शित की गई जिसमें प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का उद्बोधन भी शामिल था। कार्यक्रम में रतलाम के नवीन कन्या स्कूल एवं विनोबा हायर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। उत्कृष्ट विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा नवीन ऊर्जा, ऊर्जा की बचत आदि संदेश पर आधारित लघु नाटिका प्रस्तुत की गई। ऊर्जा विभाग के हितग्राही श्री पवन ग्वाले तथा श्री रमेश वर्मा द्वारा विभाग की योजनाओं से प्राप्त लाभ के बारे में आमजन को बताया गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक श्री दिलीप मकवाना ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित यह कार्यक्रम सराहनीय है। भारत शासन तथा मध्यप्रदेश शासन द्वारा ऊर्जा के संबंध में कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है जिससे ठेठ ग्रामीण क्षेत्रों में भी व्यापक लाभ प्राप्त हो रहा है। हमारे प्रदेश में राज्य शासन द्वारा किसानों को खेती की सिंचाई के लिए, विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए, उद्योगों को उत्पादन के लिए पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध कराई जा रही है जो सराहनीय है। ऊर्जा के वैकल्पिक स्त्रोतों से भी अतिरिक्त ऊर्जा प्राप्त की जा रही है। रतलाम जिले में 500 मेगावाट पवन ऊर्जा का उत्पादन हो रहा है। इसके अलावा 50 से 60 मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादित की जा रही है। हमारे यहां बिजली के सरप्लस उत्पादन की उल्लेखनीय स्थिति है। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन भी तेजी से बढ़ रहा है। विधायक श्री मकवाना ने आगामी 11 अगस्त से आयोजित होने वाले हर घर तिरंगा अभियान की जानकारी देते हुए अभियान में शामिल होने के लिए प्रेरित किया।
सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े ने अपने संबोधन में कहा कि देश प्रदेश में ऊर्जा का उत्पादन तेजी से बढ़ रहा है। हमें चाहिए कि हम अनावश्यक रूप से बिजली खर्च नहीं करें, बिजली की हरसंभव बचत भी करते रहना चाहिए। प्रारंभ में एनएसडीसी के वरिष्ठ प्रबंधक श्री प्रवीण कुमार ने कार्यक्रम आयोजन के उद्देश्य की जानकारी दी। अधीक्षण यंत्री श्री सुरेश वर्मा ने आभार व्यक्त किया।

Related posts

रतलाम जनजाति सुरक्षा मंच द्वारा 1 मई को विशाल महारेली का जगह -जगह स्वागत हुवा

asmitakushwaha

पथरिया महाविद्यालय में ऊर्जा साक्षरता अभियान पर व्याख्यानमाला आयोजित

Ravi Sahu

ब्रह्म योग में मनेगी काल भैरव जयंती डा पंडित गणेश शर्मा

Ravi Sahu

*पुलिस अधीक्षक संजय सिंह ने बच्चों के साथ की मां नर्मदा की सफाई और स्वच्छता का दिया संदेश*

Ravi Sahu

डिण्डौरी जिले के कई स्थानो में हुई चोरी के आरोपी पकडे गये

Ravi Sahu

ग्राम पाडला में प्रशासन के साथ आमजन ने मिलकर रोपे 5555 पौधे

Ravi Sahu

Leave a Comment