Sudarshan Today
मध्य प्रदेशराजपुर

अंजड में हुई वराह पुराण कथा

 

राहुल गुप्ता की रिपोर्ट

अंजड़:- स्थानीय अन्नपूर्णा भवन में सार्वजनिक ज्ञान गंगा सत्संग समिति द्वारा आयोजित श्री वराह पुराण कथा के अंतिम दिन शनिवार को पण्डित ललित किशोर दाधीच ने अमावस्या एवं पूर्णिमा तिथि के अलावा पित्तरों की कथा बताते हुए कहा कि महातपा नाम के ऋषि ने प्रजापाल नाम के राजा को कथा सुनाते हुयर कहा कि अमावस्या तिथि अति पावन मानी गई जिसमें ज्ञात अज्ञात पित्तरों का तर्पण का विधान है। भगवान ने अपने से ज्यादा पित्तरों को आदर दिया जो व्यक्ति पित्तरों को सन्त सेवा, गौसेवा एवं गरीब सेवा करके तृप्त करता है पित्तर उन्हें सुसमृद्ध का आशीर्वाद देते है।
“पित्रम तारियती इति पुत्रः” यानी पित्तरों को तारने के लिए जो सोचता है वही पुत्र है। पुत्र शब्द का जन्म ही पित्तरों की सेवा से हुआ है। पुत्र वही है जो पित्तरों के लिए सत्कर्म करता है।
आगे पण्डित जी ने तिल एवं कुशा का महत्व बताते हुए कहा कि तिल एवं कुशा का जन्म भगवान वराह के शरीर से हुआ इसलिए इन्हें तुलसी के समान पवित्र माना गया। वही आगे उन्होंने बताया कि राजा दक्ष की पुत्री रोहणी देवी ने चन्द्रमा से अति प्रेम किया व बड़वानी जिले के राजघाट तीर्थ स्थित माँ नर्मदा की आराधना कर दक्ष पुत्री रोहणी होने का सौभाग्य प्राप्त किया उक्त कथा नर्मदा पुराण में भी आती है।
कथा समाप्ति के बाद सभी श्रद्धालुओ ने वराह पुराण कथा की आरती करि व प्रसादी का वितरण कर कथा को विराम दिया।

Related posts

शासकीय माध्यमिक विद्यालय थांदला परिसर के बहार एक विद्यार्थी घायल अवस्था में

Ravi Sahu

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कोचर के साथ महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं ने ली सेल्फी

Ravi Sahu

आष्टा पहुंचे नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष गोपाल सिंह इंजीनियर व जिला पंचायत उपाध्यक्ष जीवन सिंह मंडलोई का हुआ भव्य स्वागत

Ravi Sahu

संविदा स्वास्थ्य कर्मियों को रस्सी से बांधकर ले जाने को लेकर युवक कांग्रेस ने किया मुख्यमंत्री का पुतला दहन।

Ravi Sahu

ठाकुर पुरा मैं गर्ल्स स्कूल के पास खुलने जा रही मदिरा की दुकान वार्ड वासी कर रहे हैं विरोध

asmitakushwaha

Guna News : 3 जवान शहीद, CM ने बुलाई उच्चस्तरीय बैठक, गृहमंत्री नरोत्तम ने बदमाशों के खिलाफ दिए कठोर कार्रवाई के निर्देश

Ravi Sahu

Leave a Comment