Sudarshan Today
राजपुर

बड़वानी का हगरिया फल्या वार्ड बना अब रूपनगर वार्ड

कलेक्टर एवं जिला न्यायाधीश ने रूपनगर से किया शहरी पहुंच अभियान का शुभारंभ

प्रधानमंत्री आवास योजना का किया भूमिपूजन एवं विभिन्न योजनाओं का दिलवाया मौके पर ही लाभ

राहुल गुप्ता की रिपोर्ट

/बड़वानी बायपास से दूर बसा हगरिया फल्या अब रूपनगर वार्ड के नाम से जाना जायेगा। सोमवार को इस वार्ड में लगाये गये शिविर के दौरान कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं जिला न्यायाधीश श्री अमितसिंह सिसोदिया ने मौके पर ही जहां विभिन्न योजनाओं का लाभ रहवासियों को दिलवाया। वही विभिन्न शासकीय योजनाओं के तहत लाभान्वित हितग्राहियों को मिलने वाले हितलाभ का भी वितरण किया।
किया भूमि दान करने वाले रूपसिंह एवं सलीम तिगाले का स्वागत
रूपनगर पहुंचे कलेक्टर एवं जिला न्यायाधीश ने रूपनगर में बनने वाले 30 प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ के दौरान इस आवास हेतु अपनी भूमि दान करने वाले ग्राम के रहवासी श्री रूपसिंह एवं खेती करने वाले श्री सलीम तिगाले का जहां स्वागत हार पहनाकर किया। वही वार्ड का नाम जमीन दान करने वाले श्री रूपसिंह के नाम पर भी रखने की घोषणा की। जिसका स्वागत ग्रामीणों ने तालियां बजाकर किया। इस दौरान कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा एवं जिला न्यायाधीश श्री अमितसिंह सिसोदिया ने जमीन दान करने वाले श्री रूपसिंह एवं श्री सलीम तिगाले के साथ कुदाली चलाकर आवास निर्माण के कार्य का शुभारंभ भी किया।
शिविर में ही बने आधार एवं आयुष्मान कार्ड, हुआ टीकाकरण
शहरी पहुंच अभियान के शुभारंभ अवसर पर रूपनगर वार्ड में लगे शिविर के दौरान जहां मौके पर ही रहवासियों के आधार एवं आयुष्मान कार्ड बनाकर वितरित किये गये। वही छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण भी एएनएम के माध्यम से मौके पर ही करवाया गया। साथ ही ग्राम के एक मंदबुद्धि बच्चे का स्वास्थ्य परीक्षण भी मनोचिकित्सक डाॅ. राहुल पाटीदार ने शिविर के दौरान ही किया।
बानूबाई स्वयं का एवं दो पुत्रियों के बने आयुष्मान कार्ड से है बेहद खुश
रूपनगर वार्ड में लगाये गये पहुंच अभियान के शिविर में वार्ड की रहवासी कल्याणी बानूबाई स्वयं एवं अपनी दो पुत्रियों के बने आयुष्मान कार्ड से बेहद खुश है। उन्होने विश्वास जताया कि अब बीमारी के दौरान उन्हे ईलाज हेतु किसी का मोहताज नही होना पड़ेगा। इस कार्ड से अब वे सरलता से अपना एवं अपनी पुत्रियों का प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक का निःशुल्क ईलाज प्रायवेट चिकित्सा संस्थानों में करवा पायेगी।
कलेक्टर एवं जिला न्यायाधीश ने रहवासियों को दिया भरोसा, ग्राम में प्रारंभ होगी मिनी आंगनवाड़ी
रूपनगर वार्ड में पहुंचे कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा एवं जिला न्यायाधीश श्री अमितसिंह सिसोदिया ने ग्रामीणों के द्वारा यह जानकारी मिलने पर कि वार्ड में आंगनवाड़ी एवं स्कूल नही होने से उनके बच्चों को आंगनवाड़ी एवं पढ़ाई के लिए खण्डवा-बड़ौदा मार्ग को क्रास करके जाना पड़ता है। जिससे दुर्घटना की आशंका के मद्देनजर कई परिवार अपने बच्चों को स्कूल एवं आंगनवाड़ी में नही भेजते है। इस पर कलेक्टर एवं जिला न्यायाधीश ने ग्रामीणों को विश्वास दिलाया कि वार्ड में जहां शीघ्र ही मिनी आंगनवाड़ी केन्द्र प्रारंभ करवाया जायेगा। वही जनसहयोग से स्कूल का भवन भी बनवाया जायेगा। जिससे इस वार्ड के बच्चों को इसका लाभ वार्ड में ही मिलने लगे। साथ ही कलेक्टर ने रूपनगर वार्ड में अब नियमित एएनएम के आने की भी घोषणा मौके पर ही की।
यह थे उपस्थित
जिला प्रशासन एवं विधिक सेवा प्राधिकरण के संयुक्त तत्वाधान में लगे इस पहुंच अभियान शिविर में एसडीएम बड़वानी श्री घनश्याम धनगर, नगर पालिका सीएमओ श्री केएस डोडवे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. अनिता सिंगारे, महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री आरएस गुण्डिया, जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री दिलीपसिंह मुजाल्दे सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारी, विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों के पदाधिकारी, पैरालीगल वालियंटर्स, विभिन्न विभागों का मैदानी अमला उपस्थित था।

Related posts

कष्टभंजन हनुमान मंदिर परिसर में किया आज वृहद वृक्षारोपण लगाए लगभग 600 पौधे

Ravi Sahu

वर्कशॉप का हुआ आयोजन

Ravi Sahu

आज निकलेगी गणेश जी की भव्य शोभायात्रा

Ravi Sahu

हरियाली महोत्सव के तहत लायन्स क्लब ने स्कूली बच्चों के साथ किया वृक्षारोपण

Ravi Sahu

शिक्षकों द्वारा निर्मित टीचिंग लर्निंग मटेरियल का डीपीसी द्वारा किया गया ऑब्जरवेशन 

Ravi Sahu

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन नामावली का पुनरीक्षण कार्यक्रम जिसमे आज तक कुल 2722 आवेदन प्राप्त

Ravi Sahu

Leave a Comment