Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

अमृत सरोवर” अन्तर्गत खाल्हे भवरखंडी में गुणवत्ताहीन चेक डेम का निर्माण पुल के करीब बनाया जा रहा चेक डैम

सुदर्शन टुडे भास्कर पाण्डेय
एम.पी.हेड

 

सुदर्शन टुडे, डिंडोरी जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत माधोपुर के ग्राम खाल्हे भवरखंडी में कुंवर सिंह के खेत के पास गोजर नदी में चेक डैम निर्माण कार्य को लेकर स्थानीय लोग आक्रोशित है। बताया जा रहा है कि लगभग 45 लाख रुपए की लागत से बनाए जा रहे चेक डेम कार्य मनमाने ढंग से लीपापोती कर बनाया जा रहा है। जिसमे तकनीकी प्राक्कलन की अनदेखी कर घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग किया जा रहा है। बताया जाता है कि ग्रामीण यांत्रिकी विभाग की देखरेख में चल रहे अमृत सरोवर योजना अन्तर्गत उक्त निर्माण कार्य गुणवत्ताहीन है। विभाग के जिम्मेदारों की अनदेखी के चलते मनमानीपूर्वक कार्य किया जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार डिंडोरी जनपद पंचायत अन्तर्गत ग्राम पंचायत माधोपुर के ग्राम खाल्हे भवरखंडी में कुंवर सिंह के खेत के पास गोजर नदी में अमृत सरोवर योजना अन्तर्गत स्वीकृत चेक डैम की कुल लागत 43.06 लाख रुपए जिससे 3843 मानव दिवस का श्रम श्राजित किए जाने का दावा भी किया जा रहा है। 45 लाख रुपए की लागत से चल रहे निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर सवाल खड़े हो रहे है वहीं स्थानीय नागरिकों आरोप है कि उक्त कार्य में खुलकर भ्रष्टाचार कर अमृत सरोवर योजना के नाम से खुलेआम शासन को चूना लगाया जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार गोजर नदी पर जिस स्थान पर इस डेम का निर्माण किया जा रहा है उसके सौ मीटर के दायरे में एक और स्टाप डेम है किन्तु विभाग द्वारा आनन फानन में अपनी मर्जी से शासकीय राशि का दुरुपयोग करते हुए डेम बनाया जा रहा है जो आमजन के लिए उपयोगी नहीं है इसे किसी और स्थल पर बनाया जाता तो आमजन के लिए अधिक लाभकारी होता। थोड़ा बहुत लोहा लगा कर बिना ठीक से सेंट्रिंग आदि लगाए कांक्रीट डाल कर लीपापोती की जा रही है। उक्त कार्य के तकनीकी मापदंडों की जांच कर दोषी अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जानी चाहिए।

स्थल चयन को लेकर सवाल :-

45 लाख रुपए लागत से किए जा रहे डेम निर्माण के साइड चयन में विभाग के अधिकारियों द्वारा पूरी तरह से अनदेखी करते हुए मार्ग पर स्थित पुलिया के करीब ही डेम का निर्माण कर कराया जा रहा है। जिससे डेम में जल भराव के चलते पुराने पुल को भी खतरा है। वहीं इस डेम में पर्याप्त जल भराव की स्थिति में आवागमन हेतु निर्मित पुल डूबने और आवागमन प्रभावित होने की संभावना है। किन्तु विभाग को किसी भी बात से कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। पूरी तरह अनदेखी कर आनन फानन में गुणवत्ताहीन चेक डेम निर्माण किया जा रहा है जिसका उदेश्य सिर्फ शासकीय राशि को कैसे भी खर्च किया जाना है। उक्त निर्माण कार्य की जांच करवाए जाने की मांग स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा भी की जा रही है।

Related posts

झिरन्या में अंडे ठेला व्यवसाय खुले में बेच रहे है अंडे नही हो रहा मुख्यमंत्री जी का आदेश का पालन

Ravi Sahu

लोकायुक्त टीम ने छापामार कार्यवाही करते हुए शिक्षा विभाग के बाबू अभिषेक जैन को ₹5000 की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा

Ravi Sahu

शासकीय महाविद्यालय अमरपुर में जिला स्तरीय वालीबॉल प्रतियोगिता का आयोजन

Ravi Sahu

डकैतों का केंद्र बना शिवपुरी नगर पालिका

asmitakushwaha

खरगोन जिले में आदिवासी युवा शक्ति (जयस) जिलाध्यक्ष विकास बामनिया की सहमति से जयस प्रभारी चेतन मंडलोई की अनुशंसा से नानू डावर को जयस संगठन का नगर अध्यक्ष मनोनीत किया गया।

Ravi Sahu

ग्राम खितौली में चल रही श्रीमद् भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ

Ravi Sahu

Leave a Comment