Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

जिले में अब स्व सहायता समूह की महिलाएं करेंगी सड़कों का रखरखाव

विश्व बैंक की टीम ने महिला स्व सहायता समूह कम्यूनिटी कॉन्ट्रैक्ट संधारण

सुदर्शन टुडे भास्कर पाण्डेय

पायलट प्रोजेक्ट के तहत स्वसहायता समूहों को कुरकवारा घुसिया रैयत रोड की जिम्मेदारी

सुदर्शन टुडे, डिंडौरी, डिंडौरी जनपद पंचायत क्षेत्र के दर्री मोहगांव में विश्व बैंक की टीम ने महिला स्व सहायता समूह की सदस्यों से चर्चा की और महिला स्व सहायता समूह को दो सड़को के रखरखाव की जिम्मेदारी सौपी गयी। जिले में पायलेट आधार पर कम्युनिटी कॉन्ट्रैक्ट संधारण के तहत विश्व बैंक एवं ए आई आई बी योजना से निर्मित मार्ग दर्रीमोहगाव से घुसिया रैयत लंबाई 3.60 कि मी एवं मुड़ियाकला से कुर्कवारा रैयत 2.925 कि मी का संधारण कार्य समूहों द्वारा किया जा रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिन सड़कों के रखरखाव की जिम्मेदारी महिला स्व सहायता समूह को सौंपी गई है उनके रखरखाव हेतु प्रतिवर्ष प्रति किलोमीटर की दर से मानदेय का भुगतान किया जाना है। निश्चित तौर पर कार्य को संपन्न करने के बाद जिले में महिलाओं को सतत रोजगार मिलेगा और उनकी आय में वृद्धि भी होगी। विश्व बैंक टीम की माने तो जिले में इन दो सड़कों के संधारण की व्यवस्था एक प्रयोग के तौर पर स्व सहायता समूह को समूह को सौंपी गई है यदि जिले में स्व सहायता समूह की महिलाएं अच्छा कार्य करती हैं और अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाती है तो इस प्रोजेक्ट को प्रदेश सहित पूरे देश में लागू किया जा सकता है ।

विश्व बैंक के निरीक्षण के दौरान टीम लीडर रेणु अनेजा ने कहा कि अभी तक समूहों ने सड़क के रख रखाव में उत्कृष्ट कार्य किया है। इस मॉडल को सम्पूर्ण देश मे लागू किया जा सकता है।आजीविका मिशन के ब्लॉक प्रबंधक टी के दास ने बताया की महिलाएं आत्मनिर्भर बनती दिखाई पड़ रही है। इन्हें यदि कार्य करने का अवसर प्राप्त होता है तो यह नियमों का पालन करते हुए अपने कार्य को सफलतापूर्वक अंजाम देने में सक्षम हो चुकी है। विश्व बैंक की टीम के भ्रमण के दौरान जिले के प्रसिद्ध लोक कलाकारों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी प्रस्तुति दी गई सांस्कृतिक एवं मंचीय कार्यक्रम में टोनी थॉमस रोड सेफ्टी एक्सपर्ट, विनोद गौतम एनवायरनमेंट एक्सपर्ट, बी एस चंदेल प्रमुख अभियंता एम पी आर आर डी ए भोपाल, के सी ध्रुवकर मुख्य महाप्रबंधक एम पी आर आर डी ए भोपाल , पी के श्रीवास्तव एम पी आर सी पी प्रोजेक्ट डायरेक्टर एम पी आर आर डी ए भोपाल, अनुरोध श्रीवास्तव महाप्रबंधक एम पी आर आर डी ए भोपाल, सुरेश मिटना वर्ल्ड बैंक पी एम सी टीम लीडर, अभय खरे पी एम सी , रत्नाकर चतुर्वेदी पी आई यू डिंडौरी उपस्थित रहे।

Related posts

बिदाई समारोह कर जैन को बिदाई दी

Ravi Sahu

स्टेडिंग कमेटी की बैठक में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को दी गयी जानकारी

Ravi Sahu

प्रवेश शर्मा का प्रेस क्लब अध्यक्ष व दिपक मारुती को भाजपा झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्टा अध्यक्ष बनने पर का किया स्वागत 

Ravi Sahu

विश्वकर्मा जयंती के उपलक्ष में दवाना में विश्वकर्मा समाज द्वारा निकाली गई आराध्य भगवान विश्वकर्मा जी की शोभा यात्रा

Ravi Sahu

एक ही दुप्पटे से युवक,युवती फाँसी के फंदे पर लटके हुवे मिले दोनों की हुई मौत

Ravi Sahu

 *शासन-प्रशासन के नियमों की सरेआम उड़ाई जा रही है धज्जियां….. नहीं हो रहा है शासन के आदेशों का पालन*

Ravi Sahu

Leave a Comment