Sudarshan Today
Other

विदिशा लोकसभा सीट से दिग्गज नेताओं ने की दावेदारी लोकसभा चुनाव की तैयारियां जोरों पर राजनीतिक हलचल हुई तेज

चंद्रेश जोशी सुदर्शन टुडे रायसेन

रायसेन। आगामी अप्रैल माह में होने जा रहा है लोकसभा चुनाव 20-24 को लेकर विदिशा रायसेन संसदीय क्षेत्र की सियासत गरमा गई है ।इस बार भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेताओं स्थानीय उम्मीदवारों में टिकट के लिए दावेदारी पेश की है इधर इसके लिए भारत अपने कब आयात भी शुरू कर दी है फिलहाल भाजपा का ध्यान अभी गांव चलो अभियान की तरफ है बस जल्द ही अपने पत्ते खोलने जा रही है .।लोकसभा चुनाव की फिलहाल राजनीतिक हलचल तेज होने से चुनावी तैयारी भी और कसावट तेज होती जा रही है। उधर जिला एवं पुलिस प्रशासन ने भी लोकसभा चुनाव की तैयारी जोर जोर से शुरू कर दी हैं।

भाजपा कांग्रेस से इन नेताओं ने दावेदारी पेश की……

विदिशा रायसेन लोकसभा क्षेत्र में इस बार कांग्रेस पार्टी की तरफ से बेगमगंज वरिष्ठ कांग्रेस नेता राजेंद्र सिंह तोमर और एयरफोर्स सेना की पूर्व कमांडर अनुपमा आचार्य विदिशा सहित अन्य नेताओं ने अपनी अपनी दावेदारी पेश की है ।वैसे तो विदिशा संसदीय क्षेत्र भाजपा के लिए मजबूत वआसान और सुरक्षित अजेय दुर्ग माना जाता है ।देश की आजादी के बाद से अभी तक हुए मुकाबले में दो बार कांग्रेस और बाकी बार भाजपा ने ही अपना विजयी परचम लहराया है ।राजनीतिक हल्का में बताया जाता है कि कांग्रेस पार्टी के लिए खोने के अलावा फिलहाल कुछ नहीं है विदिशा सीट पर ।लेकिन फिर भी विदिशा या बेगमगंज क्षेत्र से इन कांग्रेस के दोनों नेताओं में से किसी एक को टिकट मिलता है तो वह अपनी जीत सुनिश्चित कर सकता है ।क्योंकि अभी तक पहले जितने भी प्रत्याशी कांग्रेस पार्टी ने घोषित किए हैं वह काफी कमजोर और जमीनी पकड़ मजबूत नहीं होने

की वजह से उन्हें पराजय के मुंह देखना पड़ा है। विदिशा रायसेन संसदीय क्षेत्र इस बार भाजपा ने जो गोपनीय सर्वे कराया है। उसमें मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिला अध्यक्ष डॉ जय प्रकाश किरार सहित बांसुरी स्वराज सहित भाजपा के वरिष्ठ नेता श्याम सुंदर शर्मा और वर्तमान सांसद रमाकांत भार्गव लोकसभा सीट पर टिकट के लिए मजबूत दावेदारी पेश कर रहे हैं। भाजपा यहां से ऐसा माना जा रहा है कि किसी दिग्गज बाहरी बड़े नेता को चुनावी जंग में उतारने के मूड में है। यदि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को टिकट देती है तो वह भी जीत सुनिश्चित कर सकते हैं।विदिशा रायसेन सीहोर जिलों में उनकी पकड़ मजबूत होने का सीधा फायदा शिवराज सिंह चौहान उर्फ मामा का भाजपा को मिल सकता है।

इससे पूर्व वर्तमान सांसद रमाकांत भार्गव ने 5 लाख से अधिक रिकार्ड मतों से जीत दर्ज की थी ।यदि भाजपा उन्हें टिकट दोबारा से देती है तो उन्हें भी कोई हरा नहीं सकता ।वहीं पूर्व भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष डॉ जयप्रकाश किरार ने रायसेन विदिशा जिले में उन्होंने अपने संगठन और मजबूत टीम के साथ भाजपा को मजबूत बीजेपी चुनावों में और जीत दिलाने में विशेष योगदान दिया था ।इसके अलावा डॉक्टर किरार भाजपा के विभिन्न पदों पर संगठनों के लिए अपनी बेस्ट सेवाएं देते रहे। उनकी राजनीति में बेदाग छवि मिलनसार सरल बहुमुखी प्रतिभा के धनी होने की वजह से बीजेपी जीत का डंका बजा सकती है। इसके अलावा उनकी धर्मपत्नी डॉ अनीता किरार पूर्व में जिला पंचायत अध्यक्ष रही ।इसीलिए पति पत्नी की जुगलबंदी से गांव गांव संपूर्ण समग्र विकास कराया है। गांव में सड़क बिजली पानी आदि मूलभूत सुविधाओं की सौगात दी है ।पार्टी अगर उन्हें प्रत्याशी बना कर मौका देती है तो वह रिकॉर्ड मतों से विजयश्री लोकसभा चुनाव में प्राप्त कर सकते हैं ।इसके अलावा विदिशा के सहकारिता नेता पूर्व अध्यक्ष श्याम सुंदर शर्मा और पूर्व विदेश मंत्री स्व सुषमा स्वराज की सुपुत्री दिल्ली हाईकोर्ट में लॉयर बांसुरी स्वराज को भी चुनाव मैदान में उतर जा सकता है उक्त भाजपा के दिग्गज नेता भाजपा के संगठन मजबूत होने की वजह से चुनाव में जीत की आसान कर लेंगे ।कांग्रेस पार्टी में फिलहाल खींचतान मची हुई है ।प्रदेश के दो बड़े नेता आपस में लड़ाई लड़ रहे हैं ।इससे कांग्रेस के नेताओं में आपसी फूट होने से चुनाव में उनकी जीत असर ज्यादा दिखता नजर नहीं आता दिख रहा है।टिकट बंटवारे को लेकर विस् चुनाव मिशन2023 चुनाव में दो बड़े नेताओं के बीच फुट लड़ाई से आम जन अच्छी तरफ वाकिफ हैं।। ऐसा लोगों की राय और मनाना भी है इस लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डॉ मोहन सरकार की गारंटी की योजनाएं कारगर साबित होगी। वही अयोध्या में श्री राम लला का मंदिर निर्माण प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के श्रेय अलावा अन्य धार्मिक मंदिरों के लिए भाजपा जो सनातन के मुद्दों की लड़ाई लड़ रही है उसका फायदा सीधा भारतीय जनता पार्टी के खाते में जाएगा। इधर भारत देश में निकाली जा रही युवा तुर्क सांसद कांग्रेस के नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा लाभ भी कांग्रेस पार्टी को कई सीटों पर जीत के रूप में मिलने की पूरी संभावना है। प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ,पीसीसी चीफ जीतू पटवारी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार उपनेत प्रतिपक्ष व कांग्रेस के अटेर विधायक हेमंत कटारे कुनाल चौधरी जैसे युवाओं की टीम है।लोकसभा चुनाव 2024 में इससे कांग्रेस को मजबूती प्रदान मिलेगी ऐसा माना जा रहा है। है इन युवाओं की टीम पूरी ताकत से लोकसभा चुनाव में उतरेगी इसका फायदा पार्टी को ही मिलेगा।

Related posts

विश्वकर्मा मेले का होगा आयोजन, अर्चना चिटनिस की अध्यक्षता में बैठक संपन्न

Ravi Sahu

क्टर ट्रॉली पलटने से दो लोगों की दुखद मौत ओर 20 लोग घायल

Ravi Sahu

लोहरदगा जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा विशेष जागरूकता शिविर सह आउटरीच कार्यक्रम आयोजित

Ravi Sahu

भाजयुमों द्वारा खिलते कमल अंतर्गत चंदेरी विधानसभा में हुआ युवा सम्मेलन का आयोजन

Ravi Sahu

पुरानी पेंशन को लेकर आज अध्यापकों ने धार में विशाल वाहन तिरंगा रैली निकाली*

Ravi Sahu

विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के दौरान कोई भी हितग्राही योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे – कलेक्टर

Ravi Sahu

Leave a Comment