Sudarshan Today
BURAHANPUR

बनाना फेस्टिवल-2024 हेरीटेज वॉक के तहत अतिथियों ने बुरहानपुर के पर्यटन स्थलों को करीब से देखा

किसान संगोष्ठी का हुआ आयोजन

आर्यन शेख़ अय्यूब ज़िला ब्यूरो 

बुरहानपुर/22 फरवरी, 2024/- बनाना फेस्टिवल में सहभागिता करने आये अतिथियों को केले के रेशे से बने उत्पाद भेंट किये गये, उन्हें केले के रेशे से बनी डायरी, पेन, पेंसिल, लिफाफा व फोल्डर दिये गये। बनाना फेस्टिवल के तहत आयोजित कार्यक्रम की श्रृंखला में द्वितीय दिवस जिले में हेरीटेज वॉक आयोजित रही। इसका उद्देश्य बुरहानपुर इतिहास को करीब से रू-ब-रू कराना रहा। हेरीटेज वॉक शनवारा से होते हुए शाही किले पर समाप्त हुई। इस अवसर पर फेस्टिवल में बाहर से आये अतिथियों एवं स्कूली विद्यार्थियों को बुरहानपुर की प्रसिद्ध मावा जलेबी और मांडा रोटी भी दिखायी गई, जो कि उन्हें बहुत पसंद आयी। वहीं अतिथियों ने बुरहानपुर जिले के पर्यटन स्थलों को भी करीब से देखा।

किसान संगोष्ठी

किसान संगोष्ठी को संबोधित करते हुए बुरहानपुर विधायक श्रीमति अर्चना चिटनीस ने किसानों को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि केले का पौधा हर तरह से उपयोगी है। हमें इसका सही उपयोग करना है। केले से कई खाद्य उत्पाद तैयार किये जाते है, जो कि पौष्टिक है। संगोष्ठी में वैज्ञानिकों द्वारा बताई गई जरूरी जानकारी से केले के उत्पाद से अपनी आमदनी में वृद्धि की जा सकती है।

बनाना फेस्टिवल-2024 अंतर्गत द्वितीय दिवस पर किसान संगोष्ठी कार्यक्रम आयोजित रहा। इस अवसर पर विषय-विशेषज्ञों द्वारा कृषकगणों को आवश्यक जानकारी दी गई। संगोष्ठी में बताया गया कि, केले के रेशे से बना कागज आम कागज के मुकाबले ज्यादा लम्बे समय तक चलता है। आने वाले समय में केले के रेशे से बनी साड़ियाँ भी लोकप्रियता का केन्द्र बनेंगी। जिनका निर्यात करके भी हम अच्छा मुनाफा कमा सकते है, इसमें महिलाएं भी आत्मनिर्भरता की ओर अपने कदम बढा सकेंगी। वैज्ञानिक श्री के.एन. शिवा ने कहा कि, बुरहानपुर केले की खदान है, यह केले के पत्ते का अच्छा मार्केट बन सकता है। संगोष्ठी में केला फसल पर लगने वाले वायरस के बचाव के लिए जागरूक किया गया एवं आवश्यक बातें बतलाई गयी।

Related posts

भाजपा यौन शोषण करने वाले नेताओं की स्टार प्रचारक_कांग्रेस जिलाध्यक्ष रिंकू टाक 

Ravi Sahu

नेपानगर विधानसभा का होली मिलन एवं कार्यकर्ता सम्मेलन 10 अप्रैल को

Ravi Sahu

बाबा साहब का संविधान विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र का रक्षक बाबा साहब का संविधान देश की तरक्की की गारंटी:

Ravi Sahu

नगर निगम और जिला प्रशासन द्वारा स्वीप मतदाता जागरूकता अभियान शिविर का आयोजन किया गया

Ravi Sahu

सेवानिवृत निगम कर्मचारी का नगर निगम उपायुक्त वित्त ने किया सम्मान शाल श्रीफल भेंटकर शुभकामनाए दी 

Ravi Sahu

भारत रत्न – डॉक्टर बाबा साहब भीमराव जी अंबेडकर ने संविधान का निर्माण कर कमजोर वर्ग को मजबूत किया- डॉ. मनोज माने -बड़ा पोस्ट ऑफिस स्थित प्रतिमा स्थल पर भारतीय जनता पार्टी ने मनाई भारत रत्न डॉक्टर बाबा साहब भीमराव आंबेडकर जी की जयंती

Ravi Sahu

Leave a Comment