Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

प्रश्नमंच,निबंध, चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं को किया गया पुरुस्कृत,

संवाददाता। सुदर्शन टुडे सिलवानी

राष्ट्रीय गणित दिवस पर शासकीय उचचतर माध्यमिक विद्यालय जमुनिया में किया गया आयोजन

सिलवानी। गणित के दिग्गज श्रीनिवास रामानुजन के जन्म दिन को शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जमुनिया में गणित दिवस के रुप में मनाया गया । यहां पर कार्यक्रम आयोजित किया जाकर गणित के क्षेत्र में उनकी उपलब्धियो से विद्यार्थियो को अवगत कराया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद रहे। यहां पर प्रश्नमंत्र व त्रिकला प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। जिसमे विजेताओ को पुरुष्कृत किया गया ।शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जमुनिया में गुरुवार को मप्र विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद भोपाल मप्र शासन तथा राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद भारत सरकार के सहयोग से राष्ट्रीय गणित दिवस 2023 का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर प्राचार्य स्नेह श्रीवास्तव ने बताया कि हर वर्ष विद्यालय मे राष्ट्रीय गण्ति दिवस के रूप में मनाया गया है। जिसमे गणित मेला का आयोजन किया गया। हर साल 22 दिसंबर को इस खास दिन गणित के दिग्गज श्रीनिवास रामानुजन का जन्म हुआ था।कार्यक्रम के स्त्रोत शिक्षक दीपक सोनी ने बताया कि एस रामानुजन ने दुनिया को 35 सौ से अधिक सूत्र दिए । श्रीनिवास रामानुजप को संख्या का जादूगर व अनन्त को जानने वाला व्यक्ति भी जाना है। उन्होने गणित पर कोई प्रषिक्षण प्राप्त नही किया था। फिर भी गणितीय विष्लेषण, संख्या, सिद्वान्त, अनन्त श्रृंखला और निरन्त भिन्नां मे महत्वपूर्ण योग दिया । हुकुम चन्द्र विश्वकर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय गणित दिवस हर किसी के लिए महत्वपूर्ण है। इस दिवस को मनाने का उददेष्य लोगों मे मानवता के विकास मे गणित के योगदान के बारे जागरुकता फैलाना है। इस दिन गणित के शिक्षकों और छात्रों को प्रषिक्षणों के माध्यमो से गणित से संबंधित शैक्षणिक कार्यक्रम आयोजित किये जाते है।

स्त्रोत शिक्षक पंकज अग्रवाल ने बताया कि गणित मेला एक रोमांचक घटना हो सकती है जो छात्रों अभिभावकों और समुदाय को जोड़ती है। सभी के लिए इंटरैक्टिव अनुभवों के साथ अपने गणित मेले को रोचक बनाने के लिए इन गतिविधियों और खेलों का उपयोग किया गया।

संस्था के शिक्षक सुनील उइके ने बताया कि गणित मेले मे खेलों और गतिविधियों का उपयोग से कक्षा में घटना से पहले या बाद में अवधारणा सुदृढीकरण के रूप में किया जा सकता है। संस्था की शिक्षिका रिचा जैन ने बताया कि गणित में मेहनत करने से छात्र भागते हैं। पिछले कई सालों से कुछ स्टैंडर्ड सवाल पूछे जा रहे हैं। इससे छात्र भाग रहे हैं। स्त्रोत व्यक्तियों के द्वारा जितनी माला द्वारा पाई का मान निकालना, एक के आगे शून्य बढाने से बढता मान, परावर्तन सममिति,लंबे उतने ही चोड़े हैं आप कितना है, आपका वजन एक मिनट में, रुपए पैसे गिनना, वजन का अनुमान लगाना, कितना पानी है, कौन गिनेगा सबसे ज्यादा बीज, जन्मदिवस का मैजिक वर्ग बनाना आदि जानकारी भी दी गई।

प्रतिभागियो को किया पुरुष्कृत-

कार्यक्रम में पोस्टर प्रदर्शनी, प्रश्न मंच, चित्रकला, निबंध प्रतियोगिताओं आयोजित की गई । प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियो ने उत्साहित होकर सहभागिता की। प्रश्न मंच प्रतियोगिता में सुहानी रजक, प्रिया शर्मा, रिषिका साहू, ललिता बंसल, चित्रकला प्रतियोगिता में राज रजक, रेवा सिलावट , मयंक साहू विजय रहे। सफल प्रतिभागियो को स्मृति चिन्ह तथा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया । छात्रो ने अपने फीड बैक मे बताया कि गणित दिवस कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रायोगिक मण्डल लाभार्थियो के लिए अधिक सार्थक सिद्व हुआ हैं साथ ही इस प्रकार की कार्यशालाओं की निरन्तरता आवश्यक हैं ताकि हम नवाचारी शिक्षण से निरन्तर अवगत होते रहें। कार्यक्रम की समाप्ति पर संस्था प्राचार्य स्नेह श्रीवास्तव ने सभी का अभार माना।

Related posts

विधानसभा चुनाव को लेकर चांचौड़ा एस डी एम विकास आनंद ने ली बैठक

Ravi Sahu

पुणे के उद्योग पति ने बाधवगढ़ में दिखाई दरियादिली 6 करोड़ खर्च करने का भेजा प्रस्ताव।

asmitakushwaha

SST- टीम द्वारा बम्होरी में चेकिंग के दौरान वाहन से रखे तीन लाख रूपये नगद पकडे

Ravi Sahu

विशाल चुनरी यात्रा नगर में निकली मां भद्रकाली को चढ़ाई 111 मीटर की चुनर

Ravi Sahu

खेत में बंद बोरे में मिली महिला की लाश क्षत विक्षप्त होने से नहीं हुई पहचान,बरेली क्षेत्र में फैली सनसनी,खैरी गांव का मामला

Ravi Sahu

किसान का बेटा बना अधिशासी अधिकारी

Ravi Sahu

Leave a Comment