Sudarshan Today
Other

नीति आयोग के पैरामीटर पर विभाग खरे उतरे-कलेक्टर

धर्मेंद्र गुप्ता की रिपोर्ट

 

कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने शुक्रवार को जिले मंे नीति आयोग के निर्धारित पैरामीटरों के क्रियान्वयन की समीक्षा की। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री भार्गव ने विभागो के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए है कि नीति आयोग द्वारा जो पैरामीटर विभागो के लिए तय किए गए है उन सब पर वे खरे उतरें अर्थात निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति तय अवधि में ही पूरी हों।

कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि विदिशा देश के आकांक्षी जिलो की सूची में शामिल है अतः हम सब इस बात की ओर विशेष प्रयास करें कि स्थानीय रहवासियो को विभाग के माध्यम से प्रदाय की जाने वाली सहूलियते समय पर मिलें। उन्होंने कहा कि समय-समय पर नीति आयोग द्वारा जिलो को विशेष राशि जारी की गई है जिसका उपयोग स्वास्थ्य शिक्षा और उद्यानिकी के क्षेत्र में किया गया है।

कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि नीति आयोग द्वारा जिले के निकाय क्षेत्रों में 32 आंगनबाडी के लिए राशि जारी की गई है इन आंगनबाडी केन्द्र भवनो का निर्माण शीघ्रतिशीघ्र हो ताकि स्थानीय बच्चों को नया परिवेश, नया वातावरण भवनो के माध्यम से प्राप्त हो सकें।

कलेक्टर श्री भार्गव ने निर्देश दिए है कि जिले की सभी डिलेवरी पाइंट क्रियाशील हो इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को नीति आयोग के माध्यम से राशि भी प्रदाय की गई है उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त समन्वय से स्वास्थ्य गतिविधियों के उन्नयन पर बल दिया। उन्होंने कहा कि जिले में कहीं भी एक भी डिलेवरी घर में नहीं होना चाहिए यह दोनो विभागो की नैतिक जबावदेंही है। उन्होंने दोनो विभागो के अधिकारियों को हिदायत देते हुए अधीनस्थ अमले से समय सीमा में कार्यो का संपादन हो साथ ही स्वास्थ्य संबंधी सूचनाएं प्राप्ति के लिए ग्राम स्तरीय नेटवर्क उन्नत किया जाए।

कलेक्टर श्री भार्गव के द्वारा स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और सहयोगी सेवाएं, सामाजिक और वित्तीय समावेश, अधोसंरचना-ग्रामीण एवं शहरी तथा कौशल विकास एवं रोजगार के लिए निर्धारित पैरामीटर के संबंध में क्रियान्वित किए जा रहे कार्यो, नवाचारो की समीक्षा विकासखण्डवार की है।

जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने बताया कि नीति आयोग द्वारा आकांक्षी विकासखण्डो की जारी सूची में बासौदा विकासखण्ड को शामिल किया गया है अतः जिस प्रकार आकांक्षी जिलो में विभागो के माध्यम से कार्य संपादित किए जा रहे है ठीक उसी के अनुरूप बासौदा विकासखण्ड में भी उपरोक्त कार्यो का संपादन किया जाएगा अतः विभागीय अधिकारियों की यह नैतिक जबाबदेंही है कि वे जिला व खण्ड स्तरीय मापदण्डो का अनुपालन कर जिले को आकांक्षी जिलो की सूची से पृथक कराने मंे पैरामीटरो का क्रियान्वयन करें। उपरोक्त बैठक में संबंधित विभागो के जिलाधिकारी मौजूद रहें।

Related posts

भोपाल के वल्लभ भवन में विधिवत पूजा के साथ मंत्री विजय शाह ने किया पदभार ग्रहण

Ravi Sahu

श्रीरामनवमीं पर भव्य शोभायात्रा आज

Ravi Sahu

दुर्घटना प्रभावित बच्चों को स्पॉन्सरशिप योजना से जोड़ा गया, मिलेगी आर्थिक मदद

Ravi Sahu

श्री साँई – भगवान महाकाल दरबार में भव्य दीपोत्सव महापर्व आज

Ravi Sahu

किस्को में जनजीवन आधार ग्रामीण विकास सोसाइटी ने बढ़ी ठंड को देखते हुए गरीबों के बीच किया कंबल वितरण

Ravi Sahu

अग्रवाल समाज ने निकाली शोभायात्रा’ ’तीन दिन तक चले सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं’

Ravi Sahu

Leave a Comment