Sudarshan Today
rajgarh

पूर्व विधायक के साथ मोहनपुरा ऑफिस पहुंचे किसान।

देवराज चौहान सुदर्शन टुडे

किसकी लापरवाही की सजा भुगत रहा है किसान, क्यों नहीं मिल पा रहा समय पर पानी।

ठेकेदार की लापरवाही से सूख रही किसानों की फसलें।

राजगढ़।मध्य प्रदेश के पहले जिले राजगढ़ में अंडरग्राउंड नेहरो के माध्यम से होने वाली सिंचाई भले ही कुछ छेत्र में शुरू हो गई हो लेकिन आज भी जिले का एक बड़ा क्षेत्र इससे वंचित है। जबकि 2023 में पानी देने का वादा सरकार सहित परियोजना अधिकारी भी करते आए हैं यही कारण है कि सोशल मीडिया, प्रिंट मीडिया हर जगह एक ही आवाज सुनाई दे रही है कि आखिर कीसकी लापरवाही के कारण करेड़ी,चाटुखेड़ा छेत्र के किसान परेशान हो रहा है। आए दिन किसान जहां सड़कों पर धरना दे रहे हैं, वही लोकसभा क्षेत्र के सांसद का भी रास्ता रोककर उन्हें ज्ञापन सौंपा जा चुका है। लेकिन क्षेत्र के किसानों की माने तो आज तक उन्हें पानी उपलब्ध नहीं कराया जा सका। यहां तक कि नहरो की सही से टेस्टिंग भी अभी शुरू नहीं हुई है।

पूर्व विधायक के साथ पहुंचे किसान।

राजगढ़ विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले चाटू खेड़ा ,करेड़ी क्षेत्र के किसान पहले पूर्व विधायक हेमराज कल्पोनी के निवास पर पहुंचे और उन्हें पूरे मामले से अवगत कराया फिर पूर्व विधायक हेमराज कल्पोनी सभी किसानों के साथ मोहनपुरा के दफ्तर में मोहनपुरा कुंडालिया प्रशासन विकास राजोरिया से मिले और उन्हें किसानों की समस्याओं से अवगत कराते हुए कहा कि ठेकेदार की लापरवाही के कारण किसानों को समय पर पानी नहीं मिल पा रहा है ऐसे में आप भी फील्ड में उतरे और जहां-जहां ठेकेदारों का काम चल रहा है वह स्वयं अपनी आंखों से देखें, ठेकेदार ने भी अपने अधीनस्थों को ठेका देकर काम की इति श्री की हुई है। यही कारण है कि अभी तक किसानों को पानी नहीं मिल पा रहा।

करेड़ो,क्षेत्र पर भी ठेकेदार नहीं दे रहे ध्यान,किसान पानी के इंतजार में।

रोज्या पंप से बिछाई गई करेड़ी क्षेत्र की लाइने बहुत अधिक मात्रा में कंप्लीट हो चुकी है लेकिन जो लाइनें कंपलीट हुई है उनमें ठेकेदार के कर्मचारियों को बक्से लगाना है, लेकिन किसानों की मानें तो ठेकेदार के कर्मचारी ट्रैक्टर लेकर खेत के पास पहुंचते हैं थोड़ी देर काम करने के बाद यह कह कर निकल जाते हैं कि आज हमारे पास लेवर कम है कल बक्सा लगाएंगे उसके बाद वह कल 1 सप्ताह तक नहीं आता। यही कारण है कि जो लाइनें कंप्लीट हो चुके हैं उस क्षेत्र को भी अभी तक पानी उपलब्ध नहीं हो सका।

इनका कहना..

मैं लगातार 10 वर्षों से किसानों के साथ मोहनपुरा डैम में डूबी जमीनों सहित खेतों को मिलने वाले पानी के लिए किसानों के साथ हर पल खड़ा हूं। लेकिन ठेकेदार की लापरवाही के कारण 1 महीने से हमारे द्वारा की जा रही मांग को लगातार नजरअंदाज किया जा रहा है इसको लेकर मंगलवार को परियोजना प्रशासक से मुलाकात की है उन्होंने 2 दिन का आश्वासन दिया है अगर 2 दिन में छोटे तालाबों सहित पाइप लाइन से मिलने वाला पानी किसानों को नहीं मिलता है तो किसानों के साथ मिलकर सड़क पर उतर कर उग्रआंदोलन करूंगा।
हेमराज कल्पोनी
पूर्व विधायक राजगढ़

Related posts

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना हेतु साक्षात्कार प्रारंभ।

Ravi Sahu

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर स्कूली छात्र छात्राओं के साथ जनप्रतिनिधि ने भी किया योग।

Ravi Sahu

लूट के प्रयास से ATM मे घुसे बदमाश।मशीन के लॉक को तोड़ा,CCTV कैमरे पर छिड़का स्प्रे।

Ravi Sahu

कैरिअर कान्वेंट स्कूल में नवीन शैक्षणिक सत्र का शुभारंभ।

Ravi Sahu

विज्ञान एवं तकनीकी मंत्रालय के इंस्पायर अवार्ड के लिए चुने गए नील नितिन विजयवर्गीय।

Ravi Sahu

बेटियों ने मिलकर शुरू किया लाडली बेटी चाय स्टोल।

Ravi Sahu

Leave a Comment