Sudarshan Today
sarni

अरविंदों कंपनी पिछले 1 वर्ष से कर रही मजदूरों का शोषण – सत्यान मंडल

 

ठेका श्रमिकों ने अरविंदो के खिलाफ खोला मोर्चा, थाना प्रभारी को ज्ञापन सौंप लगाई न्याय की गुहार

नवीन सोनी सुदर्शन टुडे सारनी

। वेस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड पाथाखेड़ा की तवा टू खदान में अरविंदो कंपनी में कार्यरत ठेका श्रमिकों ने कंपनी के खिलाफ ठेका श्रमिकों ने मोर्चा खोला। इतना ही नहीं भारी विरोध प्रदर्शन कर थाने में ज्ञापन सौंपकर थाना प्रभारी से न्याय की गुहार लगाई। थाना प्रभारी ने सभी को आश्वस्त कर उचित कार्रवाई की बात कही। दरअसल तवा टू खदान में अरविंदो कंपनी में कार्य करने वाले ठेका श्रमिकों को कंपनी के लोगों के माध्यम से निर्धारित पेमेंट से कम पेमेंट दी जाती है। जबकि उनके खाते में जितनी पेमेंट निर्धारित की गई है उतनी ही पेमेंट आती है। मगर कंपनी के लोग मजदूरों को डरा धमका कर अपनी इच्छा अनुरूप पेमेंट करते हैं। इस दौरान यदि कोई मजदूर इस बात का विरोध करता है। तो उसे काम से निकालने की धमकी दी जाती है। अरविंदो में कार्यरत श्रमिकों ने बताया कि पिछले 1 वर्ष से कंपनी में कार्यरत लगभग 70 श्रमिकों के खाते में 1184 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से जितना मजदूर काम करता है भुगतान किया जाता है। मगर श्रमिकों को 472 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से भुगतान हो रहा है। जब सभी श्रमिकों ने इस बात का विरोध किया तो उन्हें काम से हटाने की धमकी दी गई। इतना ही नहीं कंपनी के लोगों ने रातों-रात दूसरे मजदूरों को काम पर रखकर पुराने मजदूरों को हटाने का काम किया। इतना ही नहीं लगभग 70 मजदूरों के एटीएम, पासबुक और एटीएम के पासवर्ड कंपनी के एचआर संतोष कश्यप के पास है। इतना ही नहीं जहां मजदूरों को 1184 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से भुगतान होना था। वहां कंपनी के एचआर संतोष कश्यप के माध्यम से गैरकानूनी ढंग से अकाउंट से पैसे निकाल कर मजदूरों को सिर्फ 472 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से भुगतान किया जाता है। जब इस बात का विरोध किया गया तो मजदूरों को काम से निकालने की धमकी दी गई। और कई मजदूरों को काम से निकाल कर दूसरे मजदूरों को रख लिया गया। जिसका सभी मजदूरों ने विरोध किया और थाने में ज्ञापन सौंप न्याय की गुहार लगाई।

कई वर्षों से हो रहा मजदूरों का शोषण अब जागा श्रमिक संगठन

वेस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड पाथाखेड़ा खदानों के अंदर काम करने वाले मजदूरों का पिछले कई वर्षों से शोषण किया जा रहा है। मगर श्रमिक संगठन के लोगों को अब जाकर मजदूरों का दर्द समझ में आया और उनकी आंख खुली। तवा टू खदान में अरविंद कंपनी के लोगों माध्यम से पिछले 1 वर्ष से लगातार मजदूरों का शोषण किया जा रहा है। लेकिन किसी भी संगठन को भनक तक नहीं लगी। क्या वाकई ऐसा हो सकता है। की कंपनी के माध्यम से मजदूरों का बड़े स्तर पर शोषण हो रहा है। और श्रमिक संगठनों के पदाधिकारियों तक कोई बात ना पहुंची हो। फिर मामला जो भी हो अब देखना है कि अपने हक की लड़ाई लड़ने वाले मजदूरों का यह विरोध क्या रूप लेता है। अब देखना है कि इस विरोध के बाद मजदूरों को उनका हक मिल पाएगा। या फिर श्रमिक संगठनों के लोग अपनी फोटो की राजनीति चमकाते रह जाएंगे।

इनका कहना है

अरविंदो कंपनी के लोगों से चर्चा की गई। जिसके बाद उन्हें आदेशित किया गया। कि हर मजदूर को नियम अनुसार पेमेंट जो उनके खाते में आता है। दिया जाए और कंपनी के यदि किसी व्यक्ति के पास मजदूरों के पासबुक और एटीएम है वह उन्हें लौटाया जाए। ऐसा नहीं करने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

रत्नाकर हिंग्वे
थाना प्रभारी सारनी

इस विषय को लेकर कंपनी के एचआर संतोष कश्यप से दूरभाष पर संपर्क करने का प्रयास किया गया मगर किसी कारणवश उनसे संपर्क खबर लिखने तक नहीं हो पाया

Related posts

बाघ के पगमार्क मिले हैं दहशत में ना आए सतर्क रहे लोग  वन विभाग कुछ दिन सुबह-शाम टहलने ना जाए वन लोग विभाग ने दी हिदायत

Ravi Sahu

1 जुलाई से 1 अक्टूबर तक खनन पर एनजीटी की रोक 

Ravi Sahu

राख से लाख का सफर खाक, सोनू के गोदाम से लाखों की नकली खाद बरामद

Ravi Sahu

सीएचपी कार्यपालन अभियंता ने नाकाम किए कोल माफियाओं के मंसूबे

Ravi Sahu

आज सांसद-विधायक करेंगे श्री मठारदेव बाबा के मेले का उद्घाटन, अध्यक्ष- सीएमओ ने लिया तैयारियों का जायजा

Ravi Sahu

लोकनाथ कंपनी के कुछ कर्मचारियों की कार्यप्रणाली संदेह के घेरे में

Ravi Sahu

Leave a Comment