Sudarshan Today
rajasthan

सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल घोषित करने के विरोध में निकाला मौन जुलूस

 अखिल कुमार शर्मा राजस्थान स्टेट हेड

 

गंगापुर सिटीहाथों में पचरंगी जैन ध्वजा और सम्मेद शिखर तीर्थ को बचाने के स्लोगन्स लिखी तख्तियोको थामे चल रहे जैन समाज के सैकड़ों श्वेत वस्त्र में पुरुष एवं केसरिया वस्त्र में महिलाओं के मौन जुलूस को देखकर आज शहर का बाजार भी मौन हो गया। मुंह पर मास्क लगाए सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते  सजे धजे जैन समाज के महिला पुरुषों की अपने तीर्थराज को बचाने की भावनाओं का आज पूरे बाजार ने सम्मान किया स्वत  ही सभी लोग अपने अपने स्थान पर खड़े हो गए वाहनों का आवागमन भी रुक गया।

आदिनाथ दिगंबर जैन मंदिर से जुलूस आरंभ होने से पूर्व जिनेंद्र भगवान से सरकार को सद्बुद्धि देने की प्रार्थना करते हुए सामूहिक रुप से मंगलाष्टक का उच्चारण किया गया। भगवान महावीर की जय घोष ,जैनम जयतु शासनम ,जैन धर्म की जय के नारो के साथ मौन जुलूस प्रारंभ हुआ।जैन धर्म के सर्वोच्च सिद्ध क्षेत्र सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल घोषित करने के विरोध में और पवित्र तीर्थ क्षेत्र करने की मांग को लेकर आज जैन समाज एक जाजम पर नजर आया।

कार्यक्रम के मीडिया प्रभारी नरेंद्र जैन नृपत्या ने बताया कि मौन जुलूस जैन मंदिर से प्रारंभ होकर जैन स्थानक, बालाजी चौक, चौपड़,खारु बाजार देवी स्टोर चौराहा, सब्जी मंडी होते हुए उप जिला कलेक्टर कार्यालय परिसर मे पहुंचा जहां समाज के गणमान्य व्यक्तियों ने उपस्थित जैन बंधुओं को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने 5 अगस्त 2019 को झारखंड सरकार की अनुशंसा पर तीर्थराज सम्मेदशिखर जी को पर्यटन क्षेत्र बनाने के संबंध में गजट नोटिफिकेशन जारी किया। लेकिन वहां के जैन संगठनों से कोई वार्ता नहीं की गई ना ही जैन समाज के सर्वोच्च प्रदेश एवं अखिल भारतीय स्तर की संगठनों से कोई चर्चा की गई ।सरकार ने एक तरफा फैसला कर दिया। जैन समाज को जैसे ही इसकी जानकारी मिली है इसका विरोध प्रारंभ कर दिया लेकिन लगातार विरोध के बावजूद केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की कानों पर जूं नहीं रेंग रही है। इसका परिणाम जैन समाज में भारी रोष व्याप्त हो गया है। आज पूरे देश में जैन समाज सड़कों पर आकर आंदोलन कर रहा है। वक्ताओं ने कहा कि सम्मेद शिखर पर्वत राज को पर्यटन स्थल घोषित करने के बाद वहां की पवित्रता नष्ट हो जाएगी वहां पर होटल, बीयर बार खुलेंगे, मांस मदिरा का सेवन होगा और भी कई प्रकार की अवैध गतिविधियां होंगी जिससे वहां की पवित्रता भंग हो जाएगी। जैन समाज को यह किसी हालत में मंजूर नहीं है। इस अवसर पर मौन जुलूस के संयोजक विमल जैन गोधा एवं रितेश जैन पालीवाल ने कहा कि जैन समाज के संतो, धार्मिक स्थलों और जैन सिद्धांतों पर कई बार प्रहार हुआ है हमने उसको बर्दाश्त किया लेकिन अब जैन समाज के सम्मान, सबसे पवित्र 20 तीर्थंकरों की एवं करोड़ों मुनियों की निर्वाण स्थली सम्मेद शिखर जी की पवित्रता पर आंच आई है, यह हमें किसी सूरत में बर्दाश्त नहीं होगा। सरकार समय रहते हुए इस नोटिफिकेशन को रद्द कर दे नहीं तो आने वाले समय में जैन समाज बड़ा आंदोलन करने को बाध्य होगा। इस अवसर पर सकल जैन समाज की ओर से उप जिला कलेक्टर श्री नरेंद्र मीणा को माननीया राष्ट्रपति ,माननीय प्रधानमंत्री भारत सरकार ,केंद्रीय वन पर्यावरण एवं पर्यटन मंत्री, मुख्यमंत्री झारखंड सरकार एवं मुख्यमंत्री राजस्थान सरकार के नाम इस संदर्भ में ज्ञापन सौंपा गए।सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल घोषित करने के विरोध में निकाला मौन जुलूस
अखिल कुमार शर्मा
राजस्थान स्टेट हेड/मदन मोहन गर्ग
गंगापुर सिटीहाथों में पचरंगी जैन ध्वजा और सम्मेद शिखर तीर्थ को बचाने के स्लोगन्स लिखी तख्तियोको थामे चल रहे जैन समाज के सैकड़ों श्वेत वस्त्र में पुरुष एवं केसरिया वस्त्र में महिलाओं के मौन जुलूस को देखकर आज शहर का बाजार भी मौन हो गया। मुंह पर मास्क लगाए सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते सजे धजे जैन समाज के महिला पुरुषों की अपने तीर्थराज को बचाने की भावनाओं का आज पूरे बाजार ने सम्मान किया स्वत ही सभी लोग अपने अपने स्थान पर खड़े हो गए वाहनों का आवागमन भी रुक गया।
आदिनाथ दिगंबर जैन मंदिर से जुलूस आरंभ होने से पूर्व जिनेंद्र भगवान से सरकार को सद्बुद्धि देने की प्रार्थना करते हुए सामूहिक रुप से मंगलाष्टक का उच्चारण किया गया। भगवान महावीर की जय घोष ,जैनम जयतु शासनम ,जैन धर्म की जय के नारो के साथ मौन जुलूस प्रारंभ हुआ।जैन धर्म के सर्वोच्च सिद्ध क्षेत्र सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल घोषित करने के विरोध में और पवित्र तीर्थ क्षेत्र करने की मांग को लेकर आज जैन समाज एक जाजम पर नजर आया।
कार्यक्रम के मीडिया प्रभारी नरेंद्र जैन नृपत्या ने बताया कि मौन जुलूस जैन मंदिर से प्रारंभ होकर जैन स्थानक, बालाजी चौक, चौपड़,खारु बाजार देवी स्टोर चौराहा, सब्जी मंडी होते हुए उप जिला कलेक्टर कार्यालय परिसर मे पहुंचा जहां समाज के गणमान्य व्यक्तियों ने उपस्थित जैन बंधुओं को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने 5 अगस्त 2019 को झारखंड सरकार की अनुशंसा पर तीर्थराज सम्मेदशिखर जी को पर्यटन क्षेत्र बनाने के संबंध में गजट नोटिफिकेशन जारी किया। लेकिन वहां के जैन संगठनों से कोई वार्ता नहीं की गई ना ही जैन समाज के सर्वोच्च प्रदेश एवं अखिल भारतीय स्तर की संगठनों से कोई चर्चा की गई ।सरकार ने एक तरफा फैसला कर दिया। जैन समाज को जैसे ही इसकी जानकारी मिली है इसका विरोध प्रारंभ कर दिया लेकिन लगातार विरोध के बावजूद केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की कानों पर जूं नहीं रेंग रही है। इसका परिणाम जैन समाज में भारी रोष व्याप्त हो गया है। आज पूरे देश में जैन समाज सड़कों पर आकर आंदोलन कर रहा है। वक्ताओं ने कहा कि सम्मेद शिखर पर्वत राज को पर्यटन स्थल घोषित करने के बाद वहां की पवित्रता नष्ट हो जाएगी वहां पर होटल, बीयर बार खुलेंगे, मांस मदिरा का सेवन होगा और भी कई प्रकार की अवैध गतिविधियां होंगी जिससे वहां की पवित्रता भंग हो जाएगी। जैन समाज को यह किसी हालत में मंजूर नहीं है। इस अवसर पर मौन जुलूस के संयोजक विमल जैन गोधा एवं रितेश जैन पालीवाल ने कहा कि जैन समाज के संतो, धार्मिक स्थलों और जैन सिद्धांतों पर कई बार प्रहार हुआ है हमने उसको बर्दाश्त किया लेकिन अब जैन समाज के सम्मान, सबसे पवित्र 20 तीर्थंकरों की एवं करोड़ों मुनियों की निर्वाण स्थली सम्मेद शिखर जी की पवित्रता पर आंच आई है, यह हमें किसी सूरत में बर्दाश्त नहीं होगा। सरकार समय रहते हुए इस नोटिफिकेशन को रद्द कर दे नहीं तो आने वाले समय में जैन समाज बड़ा आंदोलन करने को बाध्य होगा। इस अवसर पर सकल जैन समाज की ओर से उप जिला कलेक्टर श्री नरेंद्र मीणा को माननीया राष्ट्रपति ,माननीय प्रधानमंत्री भारत सरकार ,केंद्रीय वन पर्यावरण एवं पर्यटन मंत्री, मुख्यमंत्री झारखंड सरकार एवं मुख्यमंत्री राजस्थान सरकार के नाम इस संदर्भ में ज्ञापन सौंपा गए।

Related posts

परशुराम कुण्ड आमंत्रण यात्रा का स्वागत किया

Ravi Sahu

आईएफडब्ल्यूजे सवाई माधोपुर की जिला स्तरीय बैठक संपन्न

Ravi Sahu

पति ने की बेवफाई तो पत्नी ने 9 शादियां रचाई, बियर बार में पकड़ी गई

Ravi Sahu

देसी शराब की फैक्ट्री पर आबकारी विभाग का छापा:स्प्रिट के ड्रम, शराब, और मशीनें जब्त; अंडर ग्राउंड हॉल में चल रही थी फैक्ट्री

Ravi Sahu

जनाक्रोश आम सभा को लेकर गंगापुर शहर मंडल की तैयारी बैठक 28 दिसंबर को

Ravi Sahu

गिरदावर पटवारियों से गिरदावरी कार्य की जानकारी लेकर दिए आवश्यक निर्देश

Ravi Sahu

Leave a Comment