Sudarshan Today
राजगढ़

सुशासन की राह पर राजगढ जिला सुशासन के लिए प्रशासन गांव की ओर।

 

 

देवराज चौहान सुदर्शन टुडे

 

राजगढ़ ।सुशासन सप्ताह प्रशासन गांव की ओर अंतर्गत सुशासन सप्ताह मनाया जा रहा है। कार्यक्रम के तहत जिला स्तर पर आज सुशासन कार्यशाला का आयोजन जिला पंचायत के सभागृह में किया गया। कार्यशाला में कार्यक्रम के सहायक नोडल श्री देवेन्द्रा दीक्षित अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी की उपस्थिति में जिले के वरिष्ठ जिला अधिकारियों द्वारा संयुक्त रूप से प्रारंभ दीप प्रज्जिवलन कर कार्यशाला का शुभारंभ किया गया।

कार्यशाला में जिला प्रबंधक श्री विजय बामकले द्वारा जिले में सुशासन से संबंधित योजनाओं के प्रभावी क्रियान्ववयन के संबंध में लोकसेवा प्रबंधन विभाग अंतर्गत दी जा रही सेवाओ का संक्षिप्ता प्रस्तुतीकरण किया गया। श्री बामकले द्वारा बताया गया कि लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2010 अंतर्गत जिले में 02 लाख से अधिक ;2007181द्ध आवेदनों का निराकरण किया जा चुका है। जिसमें सेवाओं का प्रदाय जिले के समस्त तहसीलों के 09 लोक सेवा केन्द्र एवं 04 उप लोकसेवा केन्द्रों द्वारा किया जा रहा है। वहीं सीण्एमण् हेल्पलाईन अंतर्गत 503307 शिकायतों में से 04 लाख 94 हजार से अधिक ;494192द्ध शिकायतें निराकरण कर मात्र 8554 शिकायतें ही लंबित है। जिनमें कार्यवाही प्रचलन में है। सिर्फ सुशासन सप्ताह में ही 19 से 22 दिसंबर तक मात्र 04 दिवस में कुल 1842 शिकायतों का निराकरण जिले के अधिकारियों द्वारा किया गया। इस प्रकार समाधान एक दिन योजना अन्तर्गत जिले में 379889 आवेदनों का समाधान एक दिन में लोक सेवा केन्द्रों पर प्राधिकृत अधिकारियों द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने सुशासन हेतु स्वास्थ्य विभाग में किये गये नवाचार की प्रस्तुकती दी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया कि जिले अस्पताल राजगढ में कलेक्टर श्री दीक्षित के मार्गदर्शन में ऑक्सीजन सिलेंडर ट्रेकिंग सिस्टम बारकोड के साथ टू वे कम्यूटनिकेशन सिस्टम वा सीसीटीवी कंट्रोल रूप स्थापित किये गये। टू वे कम्यूनिकेशन अंतर्गत मरीज सीधा इमरजंसी डॉक्टर से विडियो कॉल पर अपनी समस्या बता सकते है एवं मरीज के परिजन सीधे कंट्रोल रूम से संपर्क कर सकते है।

 

जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा शिक्षा विभाग अंतर्गत जिले में चल रही स्मार्ट क्लास के संबंध में जानकारी देते हुये बताया गया कि जिले के 295 शालाओं में स्मार्ट क्लासेस के द्वारा शिक्षा प्रदान की जा रही है। जिसमें प्रोजेक्टरए एलईडी टीव्ही पर डिजिटल बोर्ड के माध्यम से शिक्षकों द्वारा विघार्थियों को पढाया जा रहा है।

जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा सुशासन हेतु किये गये नवाचार प्रयासों में जिले के 18 बालिका छात्रावासो में लगाये गये सीसीटीही। कैमरों के लाभ के बारे में प्रस्तुती दी । बालिका छात्रावासों में कैमरे लगाये जाने से जिला अधिकारियों द्वारा छात्रावासों की डायरेक्ट मानिटरिंग की जा रही है। जिससे छात्रावासों में सुरक्षा एवं सुविधाओं के साथ छात्रावासों का प्रभावी क्रियान्वयन एवं संचालन सुनिश्चित किये जा रहे है।

इसी अनुक्रम में कार्यक्रम के समापन के समय सुशासन पर प्रश्नोत्तचरी में स्मार्ट क्लोसेस में काम्पीटीशन एक्जाम की तैयारियों हेतु स्कू्लों में 12वी उत्तीर्ण किए बच्चो के लिए लाईब्रेरी संचालन के सुझाव प्राप्त् हुए। सिविल सर्जन द्वारा 30 वर्ष से अधिक उम्र के अधिकारियों को स्वास्थ्य परीक्षण हेतु जिला चिकित्सालय में आमंत्रित किया एवं जिला आयुष अधिकारी ने 25 दिसम्बर को सुशासन दिवस के अवसर पर राजगढ में पारायण चौक पर आयोजित होने वाले आयुष मेला की जानकारी प्रदान की।

उक्त कार्यशाला अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी की अध्यक्षता में संपन्न हुई। कार्यशाला का संचालन श्री विजय बामकले द्वारा किया गया। कार्यक्रम में जिले के विभिन्न विभागां के जिला अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।।

Related posts

छात्रों की जायज मांगों को लेकर एनएसयूआई उत्तरी मैदान में।

Ravi Sahu

राजगढ़ पहुंचे प्रदेश एससी मोर्चा के प्रभारी पंकज जोशी ने जिले में ली बैठक ऐसी मोर्चा के माध्यम से बस्ती संपर्क अभियान को मिलेगा बल

Ravi Sahu

नव युवक मंडल के तत्वाधान में आयोजित हो रहा आदर्श साहू समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन

Ravi Sahu

नातरा, झगड़ा राजगढ़ के माथे पर कलंक की तरह है, इसे मिटाना हमारा मुख्य लक्ष्य- प्रधान जिला न्यायाधीश

Ravi Sahu

ग्राम पंचायत चाटा के सरपंच पद के प्रत्याशी श्रीमती दीपाबाई जादू सिंह पवार सेवा भावी युवा प्रत्याशी, पहली बार चुनावी मेदान मे

asmitakushwaha

गांधी जयंती के अवसर पर”सर्व धर्म सभा एवं संगोष्ठी।गांधी प्रतिमा का भी किया अनावरण।

Ravi Sahu

Leave a Comment