Sudarshan Today
मध्य प्रदेशसिलवानी

किसान खुद कर रहे आवारा मवेशियों के लिए खाने की व्यवस्था

 

 

 

संवाददाता। सिलवानी

 

सिलवानी अंचल के कई ग्रामों में किसान आवारा मवेशियों के लिए खुद अपने निजी ट्रैकटरो या किराए के बाहनों से पराली ढोकर एकत्रित कर रहे है,जो की मवेशियों के लिए प्रतिदिन खाने के लिए काम आयेगी। किसान इस समय मवेशियों से बहुत परेशान है। कई जगह किसानों की धान चौपट कर दी अब किसान सोच रहा है गेहूं चना आदि की फसल चौपट न कर पाए किसान एक जगह बड़े आकर में तार फेंसिंग की है जहां मवेशियों के लिए रात्रि में एकत्रित कर दिए जाते है। नदी में पानी पिलाकर फिर रात्रि में पराली चारे के रूप में दी जाती है। और दिन में खुल्ला छोड़ दिया जा है।। ग्रामीणों का कहना है की सरकार द्वारा हमारे गांव में गौ शाला का निर्माण नही कराया गया है। जब की हम लोग कई बार अधिकारियों एव विधायक से गुआर लगा चुके है। गौवंश और ग्रामीणों की कोई नही सुन रहा है।

ग्राम पठा के किसानों ने चंदा करके तार फेंसिंग की है जहा पर रात्रि समय गोवंश को रखा जाता है। खाने के लिए भूसा एव पराली दी जाती है।।

मूंग के कारण कई किसान लगा देते है गेहूं की नरवाई में आग! किसानों ने बताया की अधिकांश छेत्र में मूंग लगाने के लिए किसान जल्द आग लगा देते है या ट्रक्टर द्वारा बखर दी जाती है। अल्प समय के कारण भूसा मशीन नही मिल पाती है। लेवर गेहूं नही काटती है जिस से हार्वेस्टर का उपयोग किया जाता है। इस कारण अधिक मात्रा में गेहूं का भूसा नही बन पाता है। किसानों का कहना है की गौ वंश के लिए भी जंगलों में अभ्यवारण जेसी व्यवस्था करना चाइए जिस की गौवंश की सुरक्षा हो सके।।

ग्राम पठा,हमीरपुर, एव मुआर, देवरी ,पटना के किसान अजय पटेल,ललित रघु,शंभू पटेल, लक्ष्मीनारायण रघुवंशी,रामकुमार पेरिया,संदीप ककोड़िया,रोहित रैकवार,सुनील रघुवंशी ,राजेश रघु,बाके सिंह, अंकित सिंह ,राजेश सिंह,हरी विषकर्मा,नंदकिशोर कुशवाहा,अभिषेक रघु, तुला राम, शिवकुमार भार्गव,माधो सिंह आदिवासी सहित किसानों ने गौशाला की मांग की है।

स्टेट्स मेंट।

राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ जिला अध्यक्ष ठा. रणजीत सिंह रघुवंशी बरेली।

किसानों की फसल चौपट मवेशियों द्वारा की जाती है।सरकार जल्द से जल्द प्रतिएक ग्राम पंचायत में गौ शाला बनाए एव किसानों की जो फसल चौपट की जाती है। उनका राजस्व विभाग द्वारा आकलन कर उचित मुआवजा दिलाया जाए।।

Related posts

इंदौर इच्छापुर हाईवे काटकूट फाटे स्थित पेट्रोल पंप पर 2 दो लाख 15 हजार 1की चोरी

Ravi Sahu

सामाजिक समरसता की मिसाल है समाज को दी नई दिशा :- संत रविदास जी

sapnarajput

बजरंग दल शौर्य यात्रा का नगर में हुआ भव्य स्वागत

Ravi Sahu

इंदौर में हुई स्कूल प्रतियोगिता संभागीय स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता

Ravi Sahu

जिले की 47 रेत खदानों के लिए कलेक्टर ने तय किए अपसेट

Ravi Sahu

जल जीवन मिशन मतलब नल खोलते ही आम नागरिकों को पानी मिले- कलेक्टर श्री कुमार जल जीवन मिशन योजनाओं की कलेक्टर ने की समीक्षा

Ravi Sahu

Leave a Comment