Sudarshan Today
झांसीमध्य प्रदेश

अभिभावक शिक्षक परिषद की बैठक का आयोजन

 

 

जिला ब्यूरो चीफ आनन्द साहू

 

जवाहर नवोदय विद्यालय बरुआसागर में दिनांक 19 अक्टूबर 2022 को अभिभावक शिक्षक परिषद की बैठक आयोजित की गई, जिसमें अधिकांश संख्या में अभिभावक उपस्थित हुए तथा अपने अनुभवों, सुझावों को साझा किया ।इसमें अभिभावक लोकेश जैन ,भूतपूर्व छात्र एवं शिक्षक अजय अनुरागी ,दिनेश कुमार, सर्वेश कुमार ,रामस्वरूप ,लक्ष्मी आर्य आदि ने विद्यालय में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु अनुशासन को बनाए रखने पर विशेष जोर दिया तथा अभिभावकों से भी अनुरोध किया कि वे भी अनुशासन बनाए रखने में सहयोग प्रदान करें। बच्चों का जीवन संवारने में शिक्षक के साथ-साथ अभिभावकों की भी अहम भूमिका होती है। अतः अभिभावक विद्यालय आए तो विषय शिक्षकों से अवश्य मिले बच्चों के शैक्षणिक प्रगति व आचार व्यवहार की भी जानकारी प्राप्त करें।भूतपूर्व नवोदय छात्र अजय अनुरागी शिक्षक ने बताया कि नवोदय के प्राचार्य, शिक्षक व पूरी टीम के सहयोग से ही नवोदय के बच्चे देश भर में डॉक्टर, इंजीनियर ,डी.एम. जैसे उच्च पद पर आसीन है। निश्चित रूप से उनकी सफलता का प्रमुख उद्देश्य अनुशासन ही है।

मंच संचालन श्री वाई . के.शर्मा ( पी जी टी कॉमर्स) एवं वी के अग्रवाल द्वारा किया गया। वाई के शर्मा द्वारा अभिभावकों को विद्यालय कार्य शैली एवं दैनिक रूटीन से अवगत कराया गया तथा यह भी बताया गया कि अभिभावक बच्चों के सदानाध्यक्ष एवं विषय शिक्षक से अवश्य मिले तथा उनसे बच्चों के संबंध में जानकारी प्राप्त करें ।अनुशासन बनाए रखने में सहयोग प्रदान करें तथा सकारात्मक सोच रखें।

विद्यालय कैप्टन स्नेहा पटेल ने बताया कि अभिभावक विद्यार्थी में अनुशासन बनाए रखने में सहयोग प्रदान करें तथा आश्वासन दिलाया कि विद्यार्थी अच्छा परीक्षा परिणाम देंगे।स्पोर्ट्स कैप्टन विशाल ने बताया कि प्राचार्य श्री मलखान सिंह जी ने विद्यालय में अनुशासन पर विशेष ध्यान दिया है और सभी क्षेत्रों में अपनी अहम भूमिका निभाते हुए तथा शिक्षकों एवं अन्य स्टाफ के सहयोग से विद्यालय में शैक्षणिक वातावरण को सुदृढ़ बनाया है। विद्यालय शिक्षक श्री सुधीर गुप्ता संगीत शिक्षक एवं डॉ नेहा गुप्ता काउंसलर द्वारा भी बच्चों को नियमों का पालन करने, अनुशासन बनाए रखने पर जोर दिया तथा अभिभावकों को अपने बच्चों को उचित मार्गदर्शन करने की सलाह दी गई।

अंत में श्री मलखान सिंह प्राचार्य महोदय द्वारा अभिभावकों का इस अभिभावक शिक्षक परिषद बैठक में अधिकांश संख्या में उपस्थित होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। विद्यार्थियों को अनुशासन बनाए रखने पर जोर दिया तथा अभिभावकों से भी सहयोग की अपेक्षा की कि वे भी अपने बच्चों को अनुशासन बनाए रखने में अपना सहयोग प्रदान करें।अभिभावक को जब विद्यालय बुलाया जाए तो वे अवश्य आएं।नवोदय विद्यालय आवासीय विद्यालय है यहां अपने बच्चों को मोबाइल फोन देकर विद्यालय में न भेजे। यह सुनिश्चित करें तथा अनुशासन बनाए रखने में पूर्ण सहयोग प्रदान करें।उन्होंने यह भी बताया कि भूतपूर्व नवोदय छात्र माननीय जिला अधिकारी झांसी द्वारा विद्यार्थियों को सदन में गर्म पानी के लिए गीज़र की व्यवस्था कर दी गई है। नवोदय परिवार इस कार्य हेतु आभार प्रकट करता है।

प्राचार्य द्वारा यह भी बताया गया कि अभिभावक अपने विचार, सुझाव साझा करें एवं यदि कोई समस्या आती है तो उसका समाधान मिलकर किया जाएगा। अंत में विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना एवं विद्यालय में अनुशासन बनाए रखने में अभिभावकों से सहयोग की अपेक्षा रखते हुए सभी को दीपावली की शुभकामनाएं व्यक्त की। बैठक में शिक्षकगण प्रभाकर कैथवास , रिचा श्रीवास्तव , वाई के शर्मा,सुशील त्रिपाठी ,संजय सिंह,विमल, एल के त्रिपाठी, सुशील शर्मा, आर जे सोनी,उषा दीक्षित,अलका श्रीवास्तव,सुषमा शर्मा,लक्ष्मी देवी, बुसरा अंजुम,मीनाक्षी सिंह, डॉ नेहा गुप्ता, शशिकांत चतुर्वेदी,के एम गोपाल, वी के अग्रवाल,सुधीर गुप्ता,रेखा,दीपिका अग्रवाल,अभिषेक शर्मा,अनूप कुमार,पवन प्रजापति,अभिभावक गण एवं विद्यार्थीगण उपस्थित रहे।

Related posts

निरीक्षण:अवैध रेत उत्खनन की जांच करने पहुंचा खनिज विभाग का अमला, दो जिलों की सरहद पर मिले रेत के बड़े-बड़े ढेर

Ravi Sahu

खरगोन जिले में रेत के ओवरलोड परिवहन पर कार्यवाही

Ravi Sahu

निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण के लिए नगरीय निकायों में लेखाकरण टीमें गठित

Ravi Sahu

जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वाधान से मेगा विधिक सशक्तिकरण शिविर आयोजित

Ravi Sahu

ग्लोबल इंस्टिट्यूट सीहोर द्वारा 10 वी12 वी के बच्चों का सम्मान

asmitakushwaha

दतिया सीमावर्ती नाकों पर सीसीटीवी कैमरों से रखी जायेगी नजर

Ravi Sahu

Leave a Comment