Sudarshan Today
मध्य प्रदेशशाजापुर

योजना का लाभ देने हितग्राहियों से कर रहा था अवैध वसूली

श्री गणेशाय नमः

 

शाजापुर। प्रदेश के जल संसाधन, मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास विभाग मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट तथा उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) नर्मदा घाटी विकास राज्य मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ने शाजापुर में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की।

इस दौरान नगर पालिका अध्यक्ष प्रेम जैन ने अवगत कराया कि नगर पालिका के आउट सोर्स कर्मचारी पंकज परिहार द्वारा समझाने के बावजूद भी प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना मैं भ्रष्टाचार किया जा रहा है। इसे देखते हुए मंत्री श्री सिलावट ने भ्रष्टाचारी कर्मचारी को तत्काल सेवा से पृथक करने के निर्देश दिये। साथ ही मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि शासन की योजनाओ में भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसे देखते हुए सीएमओ राकेश चौहान ने आउट सोर्स एजेंसी रेजिडेंशियल इंजीनियर ईजीएस इंडिया कंसल्टिंग इंजीनियर्स प्रा.लिमि. कंपनी उज्जैन को पत्र लिखकर भ्रष्टाचारी कर्मचारी पंकज परिहार एमआईएस एक्सपर्ट नगर पालिका परिषद शाजापुर को तत्काल सेवा से पृथक करने के लिए कहा है। सीएमओ श्री चौहान ने बताया कि पंकज परिहार एम.आई.एस. एक्सपर्ट द्वारा नगर पालिका शाजापुर में प्रधानमंत्री आवास योजना का कार्य संपादित किया जा रहा था। भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजना प्रधानंत्री आवास में पंकज परिहार एमआईएस एक्सपर्ट द्वारा योजना में पात्र हितग्राहियों से राशि लेकर कार्य किये जाने की मौखिक शिकायते हितग्राहियों के माध्यम से लगातार प्राप्त हो रही थी। साथ ही स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा भी इस बात से अवगत कराया गया हैं। शासन की किसी भी योजना में हितग्राहियों से राशि लेकर कार्य करना भ्रष्टाचार का बढ़ावा देना हैं। यह स्थिति कदापि उचित नही हैं। अपने कर्तव्य के प्रति गंभीर अनियमितता, भ्रष्टाचार करना, उदासीनता, अनुशासनहीनता के कारण परिहार एम.आई.एस. एक्सपर्ट को तत्काल सेवा से पृथक करने में लिए कहा गया है।

000000000000

6 बोरी प्याज बेचा, भुगतान हुआ दो रुपए

– सोशल मीडिया पर वारयल हुआ बिल का फोटो बना चर्चा का विषय

फोटो – 27 एसजेआर- 01 (केप्शन – सोशल मीडिया पर वायरल हुआ बिल। जो बना चर्चा का विषय।)

शाजापुर। एक किसान ने 6 बोरी प्याज बेचा और उसे मुनाफा 2 रू. हुआ। जब उसे बिल दिया गया तो उसका फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जो पूरे शहर में चर्चा का विषय बना हुआ है।

इसका संबंधित व्यापारी द्वारा बिल बनाकर भी किसान को दिया गया। बिल सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद ये मामला नगर में चर्चा का विषय बन गया है। जानकारी के अनुसार जयराम नाम के व्यक्ति द्वारा 6 बोरी प्याज का विक्रय 22 सितंबर को कृषि उपज मंडी परिसर मेें स्थित थोक आलू-प्याज मंडी में व्यापारी को विधिवत किया गया। इसमें व्यापारी द्वारा किसान जयराम की 6 बोरी प्याज में से एक बोरी 60 रुपए, दो बोरी 75 रुपए प्रति और शेष 3 बोरी 40 रुपए प्रति के मान से खरीदी। 6 बोरी प्याज बेचने के बाद किसान को 330 रुपए का बिल बनाया गया। इस बिल में ट्रांसपोर्ट के 280 और हम्माली व तुलाई के 48 रुपए का खर्च जोड़ा गया। ऐसे में किसान को आय हुई 330 रुपए और खर्च हुआ 328 रुपए। इसके चलते व्यापारी द्वारा खर्च काटकर शेष बचे 2 रुपए का भुगतान किसान को कर दिया गया। शनिवार रात से इस बिल का फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद ये मामला नगर में चर्चा का विषय बन गया। मंडी के व्यापारी शफीक खान ने बताया कि मंडी में अच्छी प्याज के थोक भाव 10 रुपए प्रतिकिलो तक है। किसान को 6 बोरी प्याज के 330 रुपए में से हम्माली-तुलाई व ट्रांसपोर्ट का खर्चा काटकर शेष राशि का भुगतान किया गया है।

इसलिए किया 2 रू. का भुगतान

शाजापुर के प्याज व्यापारी शहादत खान से बात की गई। उसने बताया, किसान जयराम जो प्याज लेकर आया, उसकी क्वॉलिटी ठीक नहीं थी। बावजूद उसे 80 पैसे से सवा रुपए किलो तक खरीदा। अगर प्याज अच्छी क्वालिटी का होता तो 11 रुपए किलो तक खरीदा जाता। जयराम छह कट्टों में 300 किलो प्याज लेकर आया था। उसने एडवांस में 280 रुपए भाड़े के ले लिए थे। हम्माली और तुलाई का खर्च निकालकर बाकी पेमेंट जयराम को दिया है।

00000000000

पीएफआई के दो लोगों को एटीएस ने लिया हिरासत में

– वार्ड 12 के पार्षद सहित एक पेंटर भी हिरासत में, पुलिस ने की प्रतिबंधात्मक कार्यवाही, जेल भेजा

शाजापुर। एटीएस द्वारा पूरे प्रदेश में पीएफआई के पदाधिकारियों और सक्रिय सदस्यों पर कार्यवाही की जा रही है। जिला मुख्यालय से भी एटीएस ने दो लोगों को हिरासत में लिया है। इनमें देशद्रोही नारे लगाने के मामले में वार्ड क्र. 12 के पार्षद जिनके खिलाफ रासुका की कार्यवाही की गई थी उसके सहित एक अन्य को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई थी। इसके बाद दोनों को तहसील न्यायालय में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया है।

हाल ही में एनआईए द्वारा मप्र के अलावा अन्य राज्यों में भी छापेमार कार्यवाही की गई थी, जिसमें कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया था जो पीएफआई से जुड़े हुए थे। जब उनसे पूछताछ कर जानकारी जुटाई गई तो उसके आधार पर प्रदेश के आठ जिलों में भी पीएफआई के सक्रिय सदस्यों व पदाधिकारियों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। इसी कड़ी में जिले से भी पीएफआई के दो लोगों को हिरासत में लिया गया है, जिनमें एक वार्ड क्र. 12 के पार्षद समीउल्ला खान और ज्योति नगर निवासी पेंटरी का काम करने वाले शाकिर पिता सलीम खान को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया था। टीम ने इनसे पूछताछ की और टीम यहां से रवाना हो गई। इसके बाद दोनो को तहसील न्यायालय में पेश किया गया जहां से दोनों को जेल भेज दिया गया है।

देशद्रोही नारे लगाने के मामले में हो चुका है गिरफ्तार

वार्ड क्र. 12 के पार्षद समीउल्ला खान को पुलिस ने देशद्रोही नारे लगाने के मामले में गिरफ्तार किया था, जिसके खिलाफ रासुका की भी कार्यवाही की गई थी और उसे उज्जैन जेल भेजा गया था। जहां से एक सप्ताह पहले ही ये जमानत पर बाहर आया था और एमपी एटीएस की पूछताछ के बाद पार्षद सहित एक व्यक्ति को प्रतिबंधात्मक कार्यवाही के बाद जेल भेज दिया गया है।

शाजापुर बना केंद्र, पुलिस ने की थी कार्यवाही

शाजापुर जिला इस तरह की गतिविधियों का केंद्र बनता जा रहा है। हाल ही में नगर पालिका चुनाव के परिणाम के बाद पार्षद समीउल्ला के विजय जुलूस में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगे थे। वहीं मोहर्रम के दौरान भी शुजालपुर में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगने के बाद पुलिस ने कार्यवाही की थी।

इनका कहना है….

सुरक्षा एजेंसी आई थी। उनकी टीम ने शाजापुर शहर से दो लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई। इसके बाद टीम रवाना हो गई। बाद मे दोनो को तहसील न्यायालय पेश किया जहां से प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करते हुए दोनों को जेल भेज दिया गया है।

– जगदीश डाबर, एसपी-शाजापुर

00000000000

गाजे-बाजे, बग्गी के साथ निकली मालवा कला मंडल की नौवी चुनरी यात्रा

– नवरात्रि के प्रथम दिवस हुआ आयोजन

– अलग-अलग स्थानों पर माता के दरबारों में दी रही गरबों की प्रस्तुति

फोटो – 27 एसजेआर- 02 (केप्शन – यात्रा में चुनरी लेकर चलते सदस्य।)

फोटो – 27 एसजेआर- 03 (केप्शन – महाआरती करती युवतिया।)

शाजापुर। नवरात्रि के प्रथम दिवस सोमवार को मालवा कला मंडल द्वारा नगर में नौवी चुनरी यात्रा निकाली गई। चुनरी यात्रा में पूज्यनीय संत, विभिन्न सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों के पदाधिकारी व कार्यकर्ता, महिलाओं सहित युवक-युवतियां शामिल थे।

चुनरी यात्रा में बैंड बाजे, बग्गी भी शामिल थी। चुनरी यात्रा का नगर के स्थान स्थान पर भव्य स्वागत किया गया। साथ ही नवरात्रि के नौ दिनों तक अलग अलग स्थानों पर माता के दरबारों में बालिकाओं द्वारा गरबों की प्रस्तुति दी जा रही है। मालवा कला मंडल के संस्थापक शिवाजी सोनी ने बताया कि मालवा कला मंडल द्वारा नवरात्रि के पावन पर्व के अवसर पर 26 सितम्बर सोमवार को सायं 5 बजे से स्थानीय वजीरपुरा स्थित दामोदर दर्जी धर्मशाला से चुनरी यात्रा निकाली गई। यह चुनरी यात्रा नगर के वजीरपुरा, बालवीर हनुमान मंदिर, सोमवारिया बाजार, छोटा चौक, आजाद चौक, नईसड़क होती हुई नाथवाड़ा स्थित मां लक्ष्मी माता मंदिर पहुंची। जहां पर महाआरती कर प्रसादी वितरण किया गया। चुनरी यात्रा में बैंड बाजे, बग्गी शामिल थी। मालवा कला मंडल को स्थापित हुए 32 वर्ष हो चुके हैं। चुनरी यात्रा में अखण्ड आश्रम के संत उदयभान महाराज, गिरवर हनुमान मंदिर के ईश्वरदास महाराज, बूमतलाई माताजी के संत बालकदासजी महाराज, ब्रह्माकुमारी आश्रम की पूनम दीदी, ममता दीदी, चंदा दीदी, सिंदल दीदी, दीपक जी, नगर संघ चालक दिग्दर्शन सोनी, नगर पालिका उपाध्यक्ष पं. संतोष जोशी, कनकेश्वरी भक्त मंडल के रामचंद्र भावसार, विहिप के राजेश जादम अतिथि थे। इस अवसर पर मंडल के संरक्षक योगेश पांचाल, सरलेश चतुर्वेदी, बालकृष्ण यादव, अध्यक्ष मनीष मालवीय, संयोजक आयुष यादव, सहसंयोजक जयेष व्यास, गौतम यादव, राहुल भिलाला, अमन यादव, रूपेश प्रजापति, राहुल व्यास, शीला तोमर, जया जाटव आदि उपस्थित थे।

0000000000

बालक छात्रावास का निरीक्षण करते हुए मंत्रियों ने बच्चों से एकांत में पूछी समस्याएं

– बच्चों ने अपनी जरूरतें बतायी

फोटो – 27 एसजेआर- 04 (केप्शन – छात्रावास का निरीक्षण करते मंत्रीद्वय।)

शाजापुर। प्रदेश के जल संसाधन, मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास विभाग मंत्री तुलसीराम सिलावट तथा उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) नर्मदा घाटी विकास राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने आज बेरछा स्थित अनुसूचित जाति बालक छात्रावास का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने छात्रावास में निवासरत बालकों से छात्रावास में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

मंत्रीद्वय ने छात्रावास के बालकों से एकांत में उनसे समस्याओं के बारे में पूछा। छात्रावास के बच्चों को मंत्रीद्वय ने सर्वप्रथम अपना परिचय दिया तथा उनसे चादर, गददे भोजन, नाश्ता, पेयजल, पंखे, लाईट, टीवी, कम्प्यूटर आदि की जानकारी प्राप्त की। बच्चों ने अपनी जरूरतें बताते हुए कहा कि उन्हें कम्प्यूटर, स्टेशनरी आदि की आवश्यकता है। इस अवसर पर कन्या छात्रावास की बालिकाओं से भी मंत्रीद्वय ने एकांत में चर्चा करते हुए उनसे उनकी जरूरतों एवं छात्रावास में दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। मंत्रियों ने छात्रावास अधीक्षक को निर्देश दिये कि वह छात्रावास की नियमित साफ-सफाई एवं बच्चों को अच्छा भोजन आदि प्रदान करें। बच्चों के पलंग के चादर प्रति तीन दिवस में बदलें। साथ ही छात्रावास में योजनाओं से संबंधित जानकारी भी स्थायी रूप से दीवार पर लिखवाएं। इस दौरान उन्होंने क्षेत्र के प्रतिनिधि से कहा कि वे समय-समय पर छात्रावास का निरीक्षण करते रहें। मंत्री श्री सिलावट एवं श्री कुशवाह को छात्रावास के बालकों ने बताया कि उन्हें विद्यालय जाने में 2 से 3 किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है। इस पर मंत्रियों ने बच्चों की मांग को देखते हुए स्कूल जाने-आने के लिए नए ऑटो रिक्शा खरीदकर छात्रावास को प्रदान करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। इस अवसर पर मंत्रियों एवं उपस्थित जनों द्वारा छात्रावास परिसर में पौधरोपण भी किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष हेमराजसिंह सिसोदिया, नगरपालिका अध्यक्ष प्रेम जैन, अम्बाराम कराड़ा, विजयसिंह बैस, संतोष बराड़ा, ओमकार सिंह, राधेश्याम गुर्जर, अनिल कराड़ा, गोपाल राजपूत, विजय जोशी व जनप्रतिनिधिगण सहित कलेक्टर दिनेश जैन, जिला पंचायत सीईओ मिशा सिंह, अनुविभागीय अधिकारी नरेन्द्रनाथ पाण्डेय सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

0000000000

Related posts

*रतलाम की डॉ.श्वेता जैन को विश्व स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन में दुबई (यूएई) में सम्मानित किया गया*

Ravi Sahu

पिपरई के वार्ड क्रमांक नो केशोपुर से निकाली 251 मीटर की चुनरी

Ravi Sahu

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्नाव के चंद्रिका खेड़ा, विकास खण्ड फतेहपुर चैरासी में शहीद गुलाब सिंह लोधी के स्मारक का लोकार्पण व भव्य मूर्ति का किया गया अनावरण

Ravi Sahu

15वें वित्त योजना में किया गए फर्जीवाड़ा की शिकायत हकीम पटेल द्वारा सीएम हेल्पलाइन मै की गई

Ravi Sahu

लाल परेड ग्राउंड पर गणतंत्र दिवस की तैयारी हुई पूर्ण आज ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर करेंगे ध्‍वजारोहण

Ravi Sahu

राजनैतिक रसूख की भेंट चढ़ी बच्चों की छात्रावास की बाउंड्रीवाल

Ravi Sahu

Leave a Comment