Sudarshan Today
मध्य प्रदेशरायसेन

लाड़ली लक्ष्मी योजना से बेटियों को मिला सम्मान, शिक्षा की राह हुई आसान- जिला पंचायत अध्यक्ष रायसेन में लाड़ली लक्ष्मी योजना की हितग्राही बालिकाओं एवं अभिभावकों के जिला स्तरीय सम्मेलन सम्पन्न जिले में अब तक 78500 से अधिक बालिकाओं को मिला लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ

चंद्रेश जोशी सुदर्शन टुडे जिला ब्यूरो रायसेन

 

 

 

रायसेन, 22 सितम्बर 2022

जिले में 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक मनाए जा रहे सेवा पखवाड़ा के तहत रायसेन वन परिसर में आयोजित लाड़ली लक्ष्मी योजना की हितग्राही बालिकाओं एवं उनके अभिभावकों के जिला स्तरीय सम्मेलन का जिला पंचायत अध्यक्ष श्री यशवंत मीणा तथा रायसेन नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सविता जमना सेन द्वारा कन्यापूजन तथा दीप प्रज्जवलन कर शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री मीणा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रारंभ की गई लाड़ली लक्ष्मी योजना से बेटियों को समाज में सम्मान मिला है, उन्हें वरदान समझा जाने लगा है। साथ ही बेटियों की शिक्षा की राह भी आसान हुई है।

उन्होंने कहा कि अब प्रदेश में बेटी को बोझ नहीं समझा जाता बल्कि बेटी के जन्म की खुशियाँ मनाई जाती है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में जन्म लेने वाली बेटियों के प्रति समाज में सकारात्मक सोच, लिंग अनुपात में सुधार, बालिकाओं की शैक्षणिक एवं स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार कर उनके अच्छे भविष्य की आधारशिला को रखने के लिये ही एक अप्रैल 2007 को लाड़ली लक्ष्मी योजना लागू को किया था। और यह रायसेन जिले का सौभाग्य है कि प्रदेश की पहली लाड़ली लक्ष्मी रायसेन जिले की बेटी थी।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्री मीणा ने कहा कि बेटियों के सशक्तिकरण के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है। बेटी के जन्म से लेकर उसकी स्कूली शिक्षा के लिए छावृत्ति, निःशुल्क किताबें और साइकिल, उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति योजनाएं तथा शादी के कन्या विवाह योजना संचालित की जा रही है। अब लोग बेटा-बेटी में भेद नहीं करते। सरकार की योजनाओं की मदद से बेटियां हर क्षेत्र में प्रगति कर रही हैं और देश-प्रदेश के विकास में अपना योगदान दे रही हैं।

 

बेटियां शिक्षित होगीं तो पूरा समाज शिक्षित होगा- नगर पालिका अध्यक्ष

 

कार्यक्रम में रायसेन नगर पालिका अध्यक्ष श्री सविता जमना सेन ने उपस्थित लोगों से बेटियों को खूब पढ़ाने की अपील करते हुए कहा कि जब बेटियां शिक्षित होंगी तो पूरा समाज शिक्षित होगा। बेटी पढ़ेगी तो परिवार भी पढ़ेगा और आगे बढ़ेगा। आज बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से पीछे नहीं हैं। कई क्षेत्रों में तो बेटियां, बेटों से अच्छा काम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रारंभ की गई लाड़ली लक्ष्मी योजना को अनेक प्रदेशों ने अपने यहां भी लागू किया है। सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर बेटियां आगे बढ़ रही हैं तथा विभिन्न क्षेत्रों में सफल हो रही हैं।

 

लाड़ली लक्ष्मी योजना से बालिकाओं के प्रति सोच में आया बदलाव- कलेक्टर

 

कलेक्टर श्री अरविंद दुबे ने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना मप्र शासन की वह योजना है जिसने समाज में लिंगभेद को दूर करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इस योजना के आने से समाज में बालिकाओं के प्रति सोच में बहुत बदलाव आया है। अब लोग बालक-बालिका में भेद नहीं करते। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा बालिकाओं को शिक्षा और रोजगार से जोड़ने, उन्हें सशक्त, समर्थ, सक्षम और आत्म-निर्भर बनाने के लिए लगातार काम किए जा रहे हैं। प्रदेश में इसी वर्ष लाड़ली लक्ष्मी योजना 2 शुरू की गई है, जिसके तहत जो बालिकाएं लाड़ली लक्ष्मी हैं और वह कॉलेज की शिक्षा प्राप्त करती हैं उन्हें दो किस्तों में 25 हजार रू की राशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि सम्पूर्ण रायसेन जिले में लगभग 78500 से अधिक लाड़ली लक्ष्मी बालिकाएं हैं।

कलेक्टर श्री दुबे ने कहा कि प्रदेश के साथ ही रायसेन जिले में 17 सितम्बर से 31 अक्टूबर तक मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत स्तर पर और नगरीय क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर शिविर लगाए जा रहे हैं। जिन व्यक्तियों को पात्र होते हुए भी किन्हीं कारणों से शासन की योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है, उन व्यक्तियों को इन शिविरों में शासन की योजनाओं की जानकारी देते हुए पात्रतानुसार आवेदन प्राप्त किए जा रहे हैं। सभी नागरिक इन शिविरों में शामिल होकर पात्रतानुसार योजनाओं का लाभ लेने हेतु आवेदन करें। उन्होंने नागरिकों से कहा कि योजनाओं या शिविरों के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए स्थानीय स्तर पर अधिकारियों, कर्मचारियों या जनप्रतिनिधियों से सम्पर्क कर सकते हैं।

कार्यक्रम में महिला बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री दीपक संकत द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना तथा आयोजन के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यक्रम में कठपुतली के माध्यम से भी बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया गया। साथ ही बालिकाओं द्वारा ताईक्वांडो तथा मार्शल आर्ट का प्रदर्शन भी किया गया।

 

लाड़ली लक्ष्मियों तथा उत्कृष्ट छात्राओं को किया गया सम्मानित

 

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री मीणा, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सेन तथा कलेक्टर श्री दुबे द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना की हितग्राही बालिकाओं को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। साथ ही बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे नम्बरों से उत्तीर्ण होकर जिले का नाम रोशन करने वाली छात्राओं को भी प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में सांची जनपद अध्यक्ष, महिला बाल विकास विभाग के सहायक संचालक श्री संजय गहरवाल, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्री जमना सेन, स्थानीय जनप्रतिनिधि सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

बाघा बार्डर का भ्रमण करने वाली लाड़लियों ने सांझा किए अपने अनुभव

 

कार्यक्रम में माँ तुझे प्रणाम योजना के तहत अंतर्राष्ट्रीय सीमा वाघा-हुसैनीवाला (पंजाब) बार्डर का भ्रमण करने वाली जिले की लाड़ली आकांक्षा लोधी और सोनम लोधी ने अपने यात्रा के अनुभव सांझा किए। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को मां तुझे प्रणाम योजना प्रारंभ करने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि योजना की मदद से ही उन्हें देश की अंतर्राष्ट्रीय सीमा का भ्रमण करने का अवसर प्राप्त हुआ।

 

अभिभावकों, लोगों को दिलाई गई शपथ

 

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री मीणा द्वारा उपस्थित अभिभावकों, लोगों को अपनी लाड़ली बिटियां को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करते हुए आगे बढ़ने के भरपूर अवसर प्रदान करने, शासन द्वारा निर्धारित आयु के बाद ही बिटिया का विवाह करने की शपथ दिलाई गई।

Related posts

18 वार्डों में 65पार्षद प्रत्याशियों ने ठोकी ताल:रायसेन नपा परिषद में अध्यक्ष पद व के लिए भाजपा-कांग्रेस में सीधी टक्कर, तीन व वार्डों में करीबी मुकाबला

asmitakushwaha

म्याना में विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल के नेतत्व में निकली अक्षत कलश यात्रा

Ravi Sahu

नगर में आज भव्य रामनवमीं के अवसर पर विश्व हिन्दू परिषद बजरंगदल के आह्वान पर नगर में विशाल शोभा यात्रा निकाली गई

asmitakushwaha

लेबर चौक” पहुंचे जिला कलेक्टर दिहाड़ी मजदूरों से की चर्चा

Ravi Sahu

राजपुर क्षेत्र में बड़ी घटना हुई दिन में ही चोरी चोर कीमती सामान ले उड़े

Ravi Sahu

एसपी के निर्देशन में सटोरियों के खिलाफ पुलिस का बड़ा एक्शन कोतवाली, फिजीकल के बाद अब देहात पुलिस ने निकाला सटोरिये का जुलूस

Ravi Sahu

Leave a Comment