Sudarshan Today
धारमध्य प्रदेश

*काछीबड़ौदा हायर सेकेंडरी स्कूल परिसर में बाउंड्रीवाल नही होने से गंदगी का साम्राज्य ही साम्राज्य

*सुदर्शन टुडे संवाददाता बी.एल.सूर्यवंशी काछीबड़ौदा*

 

काछीबड़ौदा(धार)मध्यप्रदेश के धार जिले की बदनावर तहसील के अंतर्गत ग्राम काछीबड़ौदा के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के शाला परिसर को व्यवस्थित रखने के लिए पिछले वर्ष मनरेगा के तहत बाउंड्रीवॉल के लिए 10 लाख रुपये की स्वीकृति मिली थी। जिसको बनाने के लिए निर्माण समिति के रूप में ग्राम पंचायत को जिम्मा सौंपा गया था। जो धरातल पर जमीन बाउंड्रीवाल निर्माण के लिए आज भी अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रही हैं। हायर सेकेंडरी परिसर में बाउंड्रीवाल नहीं होने के कारण लोग कूड़े-कचरे के ढेर के साथ-साथ मवेशियों को भी बांध रहे हैं। जिससे शिक्षकों व स्कूली छात्र-छात्राओं को आने जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इतना ही नहीं शाम ढलते ही परिसर में शराबियों का अड्डा लगना शुरू हो जाता है। रात को असामाजिक तत्वो के लोगो के द्वारा कांच की बोतलो को फोड़कर परिसर में कांच ही कांच कर देते हैं। जिसके कारण स्कूली बच्चों व शिक्षकों में कांच लगने का डर रहता है। उधर शिक्षकों ने बताया कि शाला के आजू-बाजू नाले निकलने से व शाला के ठीक पीछे खेतों में फसलें खड़ी होने के कारण जहरीले जानवरों का भी खोब बना हुआ है। उधर सोयाबीन कटाई का समय भी शुरू होने वाला है। परिसर में बाउंड्रीवॉल नहीं होने से बाहर से आने वाले मजदूर भी इसी परिसर में झोपड़ीया बनाकर अपना अड्डा जमा लेते हैं। इन मजदूरो द्वारा परिसर में गंदगी ही गंदगी फैला देते हैं। इसी परिसर में आंगनवाड़ी भी संचालित हो रही है। इसको भी लोगो ने अछूता नहीं छोड़ा हैं। इस ऑंगनवाड़ी में बाउंड्रीवाल होने के बावजूद भी गंदगी फैला रहे हैं। स्कूल के स्टाफ व छात्र-छात्राएं सहित ग्रामीणों ने शासन-प्रशासन से शीघ्र बाउंड्रीवाल बनवाने की मांग की है।

*इनका कहना है*
*1.* स्कूल परिसर का क्षेत्रफल लगभग चार से पाँच हजार फिट लम्बा होने की वजह से बाउंड्रीवाल का निर्माण नहीं करवा गया है क्योंकि दस लाख रुपए में बाउंड्रीवाल इतना लंबा बनाना संभव नहीं था।
*उपेंद्रसिंह सोलंकी सचिव*
*ग्राम पंचायत काछीबड़ौदा*

*2.* शाला परिसर मैं बाउंड्रीवाल नहीं होने के कारण जहरीले जानवर स्कूलों में घुस रहे हैं साथ ही परिसर में गंदगी ही गंदगी लोगों द्वारा कर दी जाती है। कहने पर भी नही मानते लोग।
*उर्मिलासिंह राठौर प्राचार्य*
*शा.उ.मा.वि.काछीबड़ौदा*

Related posts

भाजपा ने सीहोर नगर के विकास को लेकर जारी किया संकल्प पत्र सीहोर के नागरिको को पिलायेंगे नर्मदा का जल,उज्जैन महांकाल मन्दिर,सलकनपुर विजयासन मन्दिर की तरह गणेश मंदिर का होगा कायाकल्प

Ravi Sahu

हितेशचंद्रसूरीश्वरजी महाराज का भव्य मंगल प्रवेश होगा के प्रवेश पर मालवा निमाड़ से हजारों गुरुभक्त पहुचेगे

Ravi Sahu

जिले में ईवीएम प्रदर्शन के माध्यम से मतदाताओं को किया जा रहा है जागरूक जिला निर्वाचन अधिकारी भव्या मित्तल ने किया स्ट्रांग रूम का निरीक्षण

Ravi Sahu

जन अभियान परिषद संभाग समन्वयक ने की नवांकुर संस्थाओं के साथ समीक्षा बैठक

Ravi Sahu

सभी मतदान केन्द्रों में शत-प्रतिशत मतदान का रखें लक्ष्य – कमिश्नर

Ravi Sahu

11 दिसंबर को आयोजित होगी सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता जीनीयस ऑफ दमोह|

Ravi Sahu

Leave a Comment