Sudarshan Today
धारमध्य प्रदेश

*काछीबड़ौदा हायर सेकेंडरी स्कूल परिसर में बाउंड्रीवाल नही होने से गंदगी का साम्राज्य ही साम्राज्य

*सुदर्शन टुडे संवाददाता बी.एल.सूर्यवंशी काछीबड़ौदा*

 

काछीबड़ौदा(धार)मध्यप्रदेश के धार जिले की बदनावर तहसील के अंतर्गत ग्राम काछीबड़ौदा के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के शाला परिसर को व्यवस्थित रखने के लिए पिछले वर्ष मनरेगा के तहत बाउंड्रीवॉल के लिए 10 लाख रुपये की स्वीकृति मिली थी। जिसको बनाने के लिए निर्माण समिति के रूप में ग्राम पंचायत को जिम्मा सौंपा गया था। जो धरातल पर जमीन बाउंड्रीवाल निर्माण के लिए आज भी अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रही हैं। हायर सेकेंडरी परिसर में बाउंड्रीवाल नहीं होने के कारण लोग कूड़े-कचरे के ढेर के साथ-साथ मवेशियों को भी बांध रहे हैं। जिससे शिक्षकों व स्कूली छात्र-छात्राओं को आने जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इतना ही नहीं शाम ढलते ही परिसर में शराबियों का अड्डा लगना शुरू हो जाता है। रात को असामाजिक तत्वो के लोगो के द्वारा कांच की बोतलो को फोड़कर परिसर में कांच ही कांच कर देते हैं। जिसके कारण स्कूली बच्चों व शिक्षकों में कांच लगने का डर रहता है। उधर शिक्षकों ने बताया कि शाला के आजू-बाजू नाले निकलने से व शाला के ठीक पीछे खेतों में फसलें खड़ी होने के कारण जहरीले जानवरों का भी खोब बना हुआ है। उधर सोयाबीन कटाई का समय भी शुरू होने वाला है। परिसर में बाउंड्रीवॉल नहीं होने से बाहर से आने वाले मजदूर भी इसी परिसर में झोपड़ीया बनाकर अपना अड्डा जमा लेते हैं। इन मजदूरो द्वारा परिसर में गंदगी ही गंदगी फैला देते हैं। इसी परिसर में आंगनवाड़ी भी संचालित हो रही है। इसको भी लोगो ने अछूता नहीं छोड़ा हैं। इस ऑंगनवाड़ी में बाउंड्रीवाल होने के बावजूद भी गंदगी फैला रहे हैं। स्कूल के स्टाफ व छात्र-छात्राएं सहित ग्रामीणों ने शासन-प्रशासन से शीघ्र बाउंड्रीवाल बनवाने की मांग की है।

*इनका कहना है*
*1.* स्कूल परिसर का क्षेत्रफल लगभग चार से पाँच हजार फिट लम्बा होने की वजह से बाउंड्रीवाल का निर्माण नहीं करवा गया है क्योंकि दस लाख रुपए में बाउंड्रीवाल इतना लंबा बनाना संभव नहीं था।
*उपेंद्रसिंह सोलंकी सचिव*
*ग्राम पंचायत काछीबड़ौदा*

*2.* शाला परिसर मैं बाउंड्रीवाल नहीं होने के कारण जहरीले जानवर स्कूलों में घुस रहे हैं साथ ही परिसर में गंदगी ही गंदगी लोगों द्वारा कर दी जाती है। कहने पर भी नही मानते लोग।
*उर्मिलासिंह राठौर प्राचार्य*
*शा.उ.मा.वि.काछीबड़ौदा*

Related posts

प्रधानमंत्री आवास में गृह प्रवेशम कार्यक्रम को लेकर हितग्राहियों में उत्साह

Ravi Sahu

*आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को दिए स्मार्टफोन खिले चेहरे*

Ravi Sahu

आने जाने वाले वाहनों पर रखें कड़ी नजर जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस अधीक्षक ने अंतर्राज्यीय चेकपोस्ट का किया निरीक्षण

Ravi Sahu

पूर्व सांसद स्व सुखलाल कुशवाह की 60वीं जयंती मनाई कुशवाहा समाज ने

Ravi Sahu

पंच प्यारो का केंद्र बना अमलई थाना, प्रभारी के नाक के नीचे हो रहा जुए फड़ संचालन

Ravi Sahu

भाजपा के दिग्गज नेताओं को होगा, जिला मुख्यालय मे एक दिवसीय आगमन

Ravi Sahu

Leave a Comment