Sudarshan Today
Other

टेक्निकल प्रोफेशनल एजुकेशन इन इंडिया’ ने देशभक्ति गीतो के साथ किया पौधारोपण*

 

सुदर्शन टुडे ब्यूरो दुर्गा शंकर सिंह की रिपोर्ट

 

 

दिल्ली।भारत की आजादी के 75 गौरवमयी वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य पर इस वर्ष मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के तहत टेक्निकल प्रोफेशनल एजुकेशन इन इंडिया ( टी पी ई इन इंडिया) फाउंडेशन द्वारा देशप्रेम से रंगे आजादी के इस विशेष त्यौहार को मनाया गया। संस्थान के संस्थापक डॉ॰ प्रभाकर राव चावरे ने तिरंगे को देश की शक्ति, शोर्य और स्वाभिमान का प्रतीक बताया और सभी से आग्रह किया कि वे अपने दिलों में देशभक्ति की अलख जगाएं और शान से अपने घरों में तिरंगा ध्वज फहराएं ।

इस विशेष त्योहार को मनाने के लिए टी पी ई इन इंडिया फाउंडेशन तीन दिवसीय जागरूकता अभियान चलाया जिसके तहत विभिन्न स्कूलों में जाकर कपड़े के बने राष्ट्रीय ध्वज को वितरित किया गया है और प्लास्टिक के बने तिरंगे सहित अन्य चीज़ों के इस्तेमाल पर रोक लगाने के अपील की गई है।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गरीब बच्चों , युवाओं और देश के आम नागरिकों के लिए विशेष कार्यक्रम प्रोजेक्ट बसेरा के तहत राजधानी दिल्ली में बंगला साहिब गुरुद्वारे के निकट रैन बसेरा होमलेस शेल्टर में रहने वाले गरीब युवा और युवतियों को नि:शुल्क सिलाई – कढ़ाई का प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं, उन्हें 15 अगस्त के राष्ट्रीय पर्व पर निःशुल्क मिष्ठान बांटे और अल्पाहार का आयोजन किया ।

इस दौरान मौजूद सभी लोगों ने राष्ट्रगान भी गाया और कार्यक्रम में भरपूर जोश से भाग लिया । व्यावसायिक प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक बलवंत जी ने स्वतंत्रता दिवस पर कार्यक्रम के दौरान सर्वप्रथम देश की भावना पर बल देते हुए कहा कि हमें राष्ट्रधर्म को जीवन पर्यंत सर्वोपरि रखना चाहिए क्योंकि राष्ट्रधर्म ही सबसे बड़ा धर्म है और निःस्वार्थ राष्ट्रप्रेम और राष्ट्रभक्ति से बढ़कर दूसरी कोई शक्ति नहीं हो सकती ।

 

गौर करने वाली बात ये है कि टी पी ई इन इंडिया फाउंडेशन प्रत्येक वर्ष इन गरीब बच्चों के साथ राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस मनाती है और साथ ही इन गरीब बच्चों की शिक्षा पर भी काफी जोर दे रही है और इस उद्देश्य के लिए लंबे समय से काम करती आ रही है ।

“स्वतंत्रता दिवस” कार्यक्रम के सफल आयोजन के उपरांत निदेशक ने संस्थान के सभी प्रतिभागी सदस्यों, छात्रों और नागरिकों के साथ मिलकर पेड़ भी लगाए और कहा कि हमें हर त्यौहार हर मौके पर पेड़ भी लगाने चाहिए क्योंकि जब पेड़ बड़े होंगे तो यादें भी बनेंगी और इसके साथ उन्होंने उपस्थित सभी का धन्यवाद किया कि वे इस कार्यक्रम का हिस्सा बने और कहा कि हमारे देश की युवा शक्ति प्रतिभावान है और वह नए भारत के नवनिर्माण में निर्णायक भूमिका निभाएगी और देश को नई ऊंचाइयों तक लेकर जाएगी। अंत में निदेशक बलवंत जी ने पुनः सभी को बधाई और शुभकामनाएं दी कि आजादी के अमृत महोत्सव का यह वर्ष देशवासियों में नई ऊर्जा और नवचेतना का संचार करे और विश्वास जताया कि इस अभियान से लोगों में देशभक्ति की भावना बढ़ेगी।

Related posts

डीजे संचालको ने मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को सौपा ज्ञापन 

Ravi Sahu

बिजली के खंबे से टकराई बाइक, युवक गंभीर

Ravi Sahu

मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना से शिवा के हृदय की हुई निःशुल्क सर्जरी

Ravi Sahu

खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने की छापामार कार्यवाही दूध, चाय, घी, सोयाबीन तेल व मूंगदाल के लिए नमूने

Ravi Sahu

राजमार्ग में खुला जिले का पहला सीएनजी पंप

Ravi Sahu

बीजेपी का तंत्र फेल बीजेपी चुनाव जीतने पर एकमात्र फोकस अपना देखो जनता की सेवा जाए तेल लेने

Ravi Sahu

Leave a Comment