Sudarshan Today
धार

*बदनावर तहसील के ग्राम मुंगेला में लाखो रुपये की लागत से निर्मित* *तालाब* *फूटा… हजारों गैलन पानी बहा*

*सुदर्शन टुडे संवाददाता बी.एल. सूर्यवंशी काछीबड़ौदा*

 

 

*काछीबड़ौदा(धार)* तालाब निर्माण में हुई लापरवाही की लीपा पोती में लगा जल संसाधन विभाग….

1करोड़ 11 लाख की लागत से बना तालाब पहली बारिश में ही फूट गया है।

आप जो बहते पानी का फोटो देख रहे है यह किसी नदी में आई बाढ़ का नही है। यह फ़ोटो तो 1 करोड़ 11 लाख की लागत से बने तालाब के फूटने का है। प्रदेश सरकार में उद्योग मंत्री राजवर्धनसिंह दत्तीगांव के अथक प्रयासों से ग्राम मुंगेला में 1 करोड़ 11 लाख रु की लागत से निर्मित होने वाले तालाब की स्वीकृति मिली थी। किन्तु अधिकारियो व इंजीनियर के भ्रष्टाचार के चलते निर्माण के दौरान ही तालाब फूटने से संग्रहित हजारों गैलन पानी व्यर्थ बह गया है। तालाब फूटने पर अधिकरी लीपा पोती कर मामला दबाने में लगे हैं। अधिकारी तालाब फूटने की बात को नकारते हुए केवल मिट्टी कटाव की बात कर रहे हैं जबकि धरातल पर तालाब पूरी तरह से टूट चुका है। जानकारी अनुसार ग्राम मुंगेला में जल संसाधन विभाग बदनावर द्वारा 1 करोड़ ,11लाख की लागत से निर्मित होने वाले तालाब की स्वीकृति प्राप्त हुई थी। ठेकेदार जादोनसिंह मोरी को तालाब निर्माण का ठेका दिया गया था। किंतु तालाब निर्माण के दौरान मौके पर कोई इंजीनियर उपस्थित नहीं होने के कारण ठेकेदार द्वारा घटिया सामग्री व नियमों को दरकिनार कर तालाब का निर्माण किया गया था। अधिकांश काम पूर्ण होने के बाद ठेकेदार द्वारा गर्मी के दिनों में 2 माह तक तालाब का शेष कार्य नहीं किया गया था।जिसका परिणाम स्वरूप मंगलवार को हुई तेज बारिश में तालाब की डाली हुई मिट्टी पूरी तरह से बह गई हैं और हजारों गैलन पानी व्यर्थ बह गया है।

ग्राम मुंगेला के लोगों का कहना है कि ठेकेदार द्वारा समय रहते यदि तालाब का कार्य पूर्ण कर दिया जाता तो तालाब फूटता ही नही, किंतु अधिकारियों की लापरवाही व साइट इंजीनियर की लापरवाही के कारण तालाब फूट गया। और लोगों को जो पानी मिलना था वह अब नहीं मिल सकेगा।

जल संसाधन विभाग बदनावर के अधिकारियों का कहना है कि ठेकेदार को इसकी सूचना दी गई है तथा अब तक ठेकेदार को ₹35 लाख का भुगतान किया गया है वहीं पानी के बहाव के कारण जो मिट्टी कटी है उसकी रोकथाम हेतु जेसीबी से कार्य किया जा रहा है। अधिकारी भ्रष्टाचार और लापरवाही को दबाने के लिए लीपापोती करने का प्रयास कर रहे हैं।

 

*इनका कहना है*

 

*तालाब कि मेड़ की मिट्टी ताजी व पुर्ण रूप जम नही पाने से* *पानी मे कट गई हैं सूचना मिलते ही वापस मेड़ को बनाया जा रहा है।*

 

*जादौनसिंह मोरी*

*तालाब ठेकेदार*

Related posts

निःशुल्क फिजियोथेरेपी सेंटर का शुभारंभ

Ravi Sahu

हमारे संगठन के जीते नव निर्वाचित सदस्य एक साथ है और वह अलग अलग गुट में घूम रहे हैं – मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव

Ravi Sahu

*काछीबड़ौदा हायर सेकेंडरी स्कूल परिसर में बाउंड्रीवाल नही होने से गंदगी का साम्राज्य ही साम्राज्य

Ravi Sahu

चौथे दिवस कथा में भगवान श्री कृष्ण के जन्म उत्सव पर झूम उठे भक्तगण राज्य मंत्री राजेश अग्रवाल भी पहुंचे

Ravi Sahu

भाजपा धार नगर की वृहद बैठक आज

Ravi Sahu

*सातरुण्डा की पहाड़ी पर बैठी मां कवलका के दरबार मे कल हरियाली अमावस्या को लगेगा मेला

Ravi Sahu

Leave a Comment